चाइनीज़ फूड पूरी दुनिया में बहुत तेजी से पॉपुलर हो रहा है। भारत ही नहीं, इसे दुनिया के अन्य देशों में भी बेहद चाव से खाया जाता है। दुनिया भर में चाइनीज़ रेस्त्रां की एक बड़ी चेन यह बात इसकी साक्षी है। अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में 40000 से अधिक चाइनीज़ रेस्त्रां हैं। आपको भी चाइनीज़ फूड यकीनन बेहद पसंद होगा। चाइनीज़ नूडल्स से लेकर यहां के सूप की बात ही अलग है। आज जब भी लोग फैमिली के साथ बाहर जाते हैं तो चाइनीज़ फूड को जरूर ऑर्डर देते हैं। वैसे तो आपने भी कई बार चाइनीज़ फूड का लुत्फ उठाया होगा, लेकिन क्या आपको इस cuisine से जुड़ी सारी बातें पता हैं। शायद नहीं। चाइनीज़ फूड से जुड़े कुछ ऐसे मजेदार फैक्ट्स हैं, जिनके बारे में बेहद कम लोग ही जानते हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ मजेदार बातों के बारे में बता रहे हैं-

दुनिया भर में सबसे हेल्दी फूड

 healthy food inside

 यह संभवतः सबसे अधिक आकर्षित करने वाला चाइनीज़ फूड फैक्ट है। चाइनीज़ लोगों को फ्रेश इंग्रीडिएंट पसंद है और वह अपने मील में वेजिटेबल और मीट का बैलेंस बनाते हैं, जिससे  शरीर को सभी पोषण संबंधित आवश्यकता पूरी हो। इतना ही नहीं, चाइनीज़ फूड में खाना पकाने के कुछ स्वस्थ तरीकों को भी इनवेन्ट किया गया है, जैसे कि स्टीमिंग और बॉयलिंग। यह भोजन में से पोषण को कम से कम करता है और खाने को अधिक हेल्दी बनाता है।

खाने में बहुत अधिक वैरायटी

 healthy food inside

चाइनीज़ लोग अपने भोजन में जितनी वैरायटी को शामिल करते हैं, उतना शायद ही किसी दूसरे देश में करते हों। उनकी यही बात खास है कि चीनी इस बात का उपयोग करने में अच्छे हैं कि प्रकृति उन्हें क्या देती है। मुर्गी, पक्षी, पशु, समुद्री भोजन, जलीय उत्पाद, और विभिन्न प्रकार की सब्जियां और फल चाइनीज़ लोगों के लिए भोजन सामग्री है। ग्वांगडोंग और युन्नान में तो लोग सांप और कीड़े भी खाते हैं। उनके खाने की प्लेट देखकर शायद आप दंग रह जाएं।

इसे जरूर पढ़ें: Karwa Chauth Special: बिना पार्लर के दुल्‍हन जैसा निखार पाने के लिए ये स्‍पेशल चीज लें

भोजन करते समय जोर से चैटिंग की आदत

 healthy food inside

चाइनीज खाने के दौरान चैट करना पसंद करते हैं। वे अपने लाइफ, वर्क और स्टडी आदि के बारे में एक-दूसरे के साथ संवाद करने के लिए भोजन के समय का उपयोग करते हैं। वेस्ट में, लोग बातचीत के लिए एक कप कॉफी की अपॉइटमेंट रखते हैं, जबकि चीन मील के दौरान बातचीत की जाती है। इतना ही नहीं, डाइनिंग टेबल पर वे सामान्य रूप से या उससे भी अधिक ज़ोर से चैट करते हैं।

नहीं देते टिप

 healthy food inside

आमतौर पर भारत में जब लोग बाहर रेस्त्रां में खाने के लिए जाते हैं तो कभी-कभी अपनी इच्छानुसार टिप देते हैं। लेकिन चीन में ऐसा नहीं होता। चाइनीज़ रेस्त्रां में टिप्स नहीं दी जातीं, बल्कि वहां पर फूड प्राइज में ही सर्विस फीस को जोड़ दिया जाता है। ऐसे में आपको अलग से टिप देने की जरूरत नहीं होती है।

इसे जरूर पढ़ें: अपने बच्चे की रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने के सबसे अच्छे तरीके

Recommended Video

चॉपस्टिक का होता है इस्तेमाल

 healthy food inside

यह तो हम सभी जानते हैं कि चाइनीज़ लोग खाना खाने के लिए चॉपस्टिक का इस्तेमाल करते हैं और वह चाकू व कांटे का प्रयोग नहीं करते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि वह ऐसा क्यों करते हैं। दरअसल, पहले के समय में इन उपकरणों को हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जाता था और इसलिए खाने के दौरान इनका उपयोग करना अनुचित माना जाता था। यही कारण है कि चाइनीज फूड को छोटे साइज में काटकर बनाया जाता है ताकि उन्हें चॉपस्टिक से आसानी से उठाया और खाया जा सके।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik