यार! सब्जी में अधिक नमक है, और तीखा भी है! अमूमन खाना बनाते समय खाने में कभी मिर्च तो कभी नमक ज्यादा हो जाता है और खाने का स्वाद बिगड़ जाता है। अक्सर कुकिंग के दौरान इस तरह की छोटी-छोटी गलतियां हो जाती है, जिसके चलते कई बार भोजन का टेस्ट ख़राब हो जाता है। अगर नमक और मिर्च ठीक है तो कभी ज्यादा मसाला खाने का स्वाद बिगाड़ देता है। अगर आप भी कुछ इसी तरह की समस्या से परेशान रहती हैं तो आज हम  आपको कुछ कुकिंग टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप खाने के स्वाद को बरक़रार रख सकती हैं। तो चलिए जानते हैं-

जब सब्जी में मिर्च अधिक हो 

get rid of salty and chilly in food inside

अगर सब्जी का टेस्ट अधिक ही तीखापन है तो उस तीखेपन को दूर करने के लिए आप आलू का इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हां, सब्जी का तीखापन दूर करने के लिए आप उसमें उबले हुए आलू को डालकर तीखेपन को कम कर सकती हैं। ये तीखेपन को बहुत जल्दी सोख लेता है। इसके अलावा आप उसमें मलाई, फ्रेश क्रीम या दही भी मिला सकती हैं। इससे भी तीखापन कम हो जायेगा। बेसन भी डालकर तीखेपन को कम किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: ये स्नैक्स स्वाद के साथ सेहत के लिए भी हैं फायदेमंद

जब नमक अधिक हो 

get rid of salty and chilly in food inside

जब खाने में अधिक नमक हो जाएं तो इसमें भी आप आलू डाल सकती हैं। अगर कोई ग्रेवी वाली सब्जी में भी ज्यादा नमक पड़ गया है तो आप सब्‍जी में आटे की एक लोई बनाकर कुछ देर के लिए डाल दीजिये, और फिर कुछ देर बाद इसे निकाल लीजिए। इससे सब्जी में नमक की मात्रा कम हो जाएगी। इसी तरह आप सुखी सब्जी के साथ भी ट्राई कर सकती हैं।

Recommended Video

जब मसाला अधिक हो 

get rid of salty and chilly in food inside

कई बार खान बनाते समय सब्जी या किसी अन्य चीज में ज्यादा मसाला डल जाता है। ऐसे में उसके टेस्ट को बरकरार रखने के लिए आप सब्जी की मात्रा बढ़ा सकती हैं। मसलन, अगर आलू की सब्जी में ज्यादा मसाला हो गया है तो उसमें आप एक्स्ट्रा एक-दो आलू डाल सकती हैं। आटे की लोइयां भी बना के कुछ देर के लिए आप डाल सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: ब्रेस्ट कैंसर का जल्द पता कैसे लगाएं? एक्‍सपर्ट से जा   

खट्टापन दूर करें 

how get rid of salty and chilly in food inside

अगर आपने ग्रेवी की सब्जी बनाई है और उसमें खट्टापन बहुत ज़्यादा हो गया तो इस समस्या का हल भी आसानी से किया जा सकता है। इसके लिए सब्जी में आप एक से दो चम्मच चीनी मिला दें इससे खट्टापन दूर हो जायेगा।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@media.parentcircle.com,cultureloom.weebly.com)