लच्छा परांठा आम परांठों की तुलना में काफी अलग होता है। आमतौर पर इसे काफी क्रिस्पी बनाया जाता है और इसमें कई लेयर्स होती हैं, जो इसे और भी ज्यादा टेस्टी बनाती है। इसे कई तरह की ग्रेवी वाली सब्जी से लेकर सूखी सब्जी के साथ सर्व किया जाता है। वैसे तो आपने अक्सर रेस्त्रां में लच्छे परांठे का टेस्ट लिया होगा, लेकिन जब घर में इसे बनाया जाता है तो रेस्त्रां जैसा स्वाद नहीं आता। अक्सर यह समझ नहीं आता कि गलती कहां हो रही हैं। कई बार लच्छा परांठा की रेसिपी पढ़ने और उसकी वीडियो देखने के बाद भी वह परफेक्ट तरीके से नहीं बनता। हो सकता है कि आप भी घर पर लच्छा परांठा बनाना चाहती हों लेकिन जैसा आप चाहती हैं, उस तरह से लच्छा परांठा ना बन पाता हो। दरअसल, इसके पीछे आपकी कुछ छोटी-छोटी गलतियां जिम्मेदार हों। क्योंकि आज हाउसपार्टीज के लिए शेफ अवेलेबल करवाने वाली कंपनी Coox के प्रोफेशनल शेफ दीमक कामत आपको लच्छा परांठा बनाते समय की जाने वाली आम गलतियों के बारे में बता रहे हैं-

पहली गलतीः गलत तरीके से आटा गूंथना

 lachha paratha inside

किसी भी डिश में यह सबसे पहला स्टेप है और अगर इसमें ही गड़बड़ हो गई तो बाद में परांठा आदि में वह टेस्ट नहीं मिलता है। अमूमन लच्छा परांठे बनाने के लिए आटा गूंथते समय महिलाएं उसे थोड़ा टाइट या नरम गूंथती हैं। आपको यह गलती नहीं करनी चाहिए। लच्छा परांठे का आटा एकदम वैसा ही होना चाहिए, जैसा आप सामान्य गेंहू का आटा गूंथती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: प्याज, लहसुन और अदरक छीलना हो जाएगा आसान जब आप फॉलो करेंगे ये 3 हैक्स

दूसरी गलतीः आटे को रेस्ट ना करने देना

 lachha paratha inside

अगर आप घर में लच्छा परांठा बनाना चाहती हैं तो यह जरूरी है कि आप इसके लिए कुछ वक्त पहले से ही तैयारी करें। मसलन, अगर आप आटा गूंथने के तुरंत बाद लच्छा परांठा बनाएंगी तो वह कभी भी अच्छा नहीं बनेगा। इसके लिए जरूरी है कि आप आटे को गूंथने के बाद कम से कम आधे घंटे से 45 मिनट के लिए रेस्ट करने दें। इससे आटा फरमेंट होगा और उसके बाद ही आप लच्छा परांठा बनाएं।

इसे जरूर पढ़ें: स्वीट कॉर्न से बनाएं 3 ईज़ी और टेस्टी स्नैक्स और सर्दियों का उठाएं भरपूर मज़ा

तीसरी गलतीः आटे की सही तरह से लोई ना बनाना

 lachha paratha inside

यह गलती भी अक्सर महिलाएं कर बैठती हैं। मसलन, अगर आप लच्छा परांठा बना रही है तो आटे से डो लेने के बाद वह उसे सही तरह से रोल करके लोई नहीं बनातीं। ऐसा करने से लच्छा परांठे का सही तरह से राउंड शेप नहीं आ पाता। इसलिए बेहतर होगा कि आप पहले आटे से लोई लें और उसे हाथों की मदद से अच्छी तरह रोल करें। 

चौथी गलतीः सही तरह से लेयर को बंद ना करना

 lachha paratha inside

यह एक बेहद ही छोटा स्टेप है, लेकिन बेहद जरूरी स्टेप है। जब आप परांठे को बनाने के बाद उसकी लेयर को नीचे से जब घुमाती हैं तो उसे सही तरह से बंद करना भी जरूरी है। अधिकतर महिलाएं इसे बंद करते समय कुछ गलतियां कर बैठती हैं। मसलन, महिलाएं लेयर को घुमाने के बाद उसे उपर से बंद कर देती हैं, जबकि आपको इसकी सबसे लास्ट लेयर को सेंटर से बंद करना चाहिए ताकि आखिरी में इसकी लेयर अच्छी तरह खुले। (पराठा है बनाना तो इस बार घर पर बनाएं टेस्टी चीज चिली पराठा)

पांचवी गलतीः टेंपरेचर का ध्यान ना रखना

 lachha paratha graphic

लच्छा परांठा बनाते समय टेंपरेचर का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है, जिस पर आपका ध्यान शायद ही जाता हो। कुछ महिलाएं लच्छा परांठा सेंकते समय तापमान कम रखती हैं ताकि वह अच्छी तरह क्रिस्पी हो जाए। लेकिन अगर तापमान कम होगा तो यह बाद में खुलेगा नहीं। वहीं दूसरी ओर, अगर तापमान अधिक होगा तो यह जल जाएगा। इसलिए तापमान में गड़बड़ी नहीं करनी चाहिए। लच्छा परांठा बनाते समय मीडियम टू हाई फ्लेम रखना चाहिए।

Recommended Video

छठी गलतीः लेयर को सही तरह से ना खोलना

 lachha paratha inside

लच्छा परांठा बनाने के बाद अगर आप चाहती हैं कि वह ना सिर्फ टेस्टी लगे, बल्कि उसकी लेयर भी अलग से नजर आएं, तो ऐसे में आपको उसे बनाने के बाद बस यूं ही सर्व करने की गलती नहीं करनी चाहिए। मसलन, जब लच्छा परांठा सिक जाए तो उसे तवे से उतारने के बाद आप उसे हाथों के बीच दोनों तरफ से जिस तरह ताली बजाते हैं, ठीक उसी तरह परांठे को रखकर ताली मारते हुए लेयर को खोलना चाहिए, ताकि हर लेयर अलग से नजर आए। 

इस लेख को पढ़ने के बाद यकीनन आप भी घर पर ही रेस्त्रां जैसा एकदम परफेक्ट लच्छा परांठा बना पाएंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: foodviva, vegrecipesofindia, i.pinimg