केले पौष्टिकता से भरपूर होते हैं। नियमित रूप से केला खाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैलरी मिलती हैं। विटामिन और मिनरल्स से भरपूर केले एनर्जी का भंडार हैं। लेकिन, ज्यादा पक जाने पर इन्हें खाने में मुश्किल होती है। आमतौर पर महिलाएं ऐसे केले को बेकार समझकर फेंक देती हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं कि इन्हीं केलों को इस्तेमाल करके कुछ बेहद टेस्टी डिशेस बना सकती हैं। तो आइए जानते हैं कि ज्यादा पक चुके केले को इस्तेमाल करके आप कौन-कौन सी डिश बना सकती हैं-

Banana Smoothie

अगर बच्चे घर में कुछ अलग डिश चाहते हैं तो आप उनके लिए बनाना स्मूदी भी तैयार कर सकती हैं। केले और दूध से मिलकर तैयार होने वाली बनाना स्मूदी ब्रेकफास्ट और शाम के वक्त के लिए बेहतरीन ऑप्शन हो सकती है। पके हुए केले से स्मूदी गाढ़ी बनती है और इसका स्वाद भी मन को खूब भाता है।

इसे जरूर पढ़ें: Muesli recipes: Muesli से बनाएं ये 3 टेस्टी रेसिपीज और नाश्ते में पाएं नया ट्विस्ट

Banana Cake

overripe bananas recipes banana cake

अगर आप पके हुए केले का अच्छा इस्तेमाल करना चाहती हैं तो आप इससे Banana Cake भी तैयार कर सकती हैं। यह खाने में बेहद क्रंची और सॉफ्ट लगता है और इसका स्वाद भी बेहद लज्जतदार लगता है। टेस्टी डेजर्ट से बच्चे भी खुश हो जाते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: घर पर आसानी से बनाएं टेस्टी कैलिफोर्निया वॉलनट कांदा भाजी

Banana Fritters

overripe bananas recipes tasty banana fritters 

दक्षिण भारत में बनाना फिटर्स काफी ज्यादा पसंद किए जाते हैं। खासतौर पर केरल में लोग इसके शौकीन है। इसके लिए केलों को चावल के बैटर में लपेटा जाता है और इसके बाद उन्हें फ्राई कर दिया जाता है। Banana Fritters चाय के साथ बहुत टेस्टी लगते हैं। 

Recommended Video

Banana Pancakes

overripe bananas recipes banana pancake

अगर आप बच्चों के लिए Pancakes तैयार करना चाहती हैं तो आप पके हुए केले से बच्चों के लिए बढ़िया Pancakes तैयार कर सकती हैं। केले से इस रेसिपी का स्वाद और भी ज्यादा एनहांस हो जाता है।

ओट्स के साथ मिलाएं

आमतौर पर ओट्स खाने पर बोरियत महसूस होती है, लेकिन इसमें केले मिला लेने से ना सिर्फ इसका स्वाद बढ़ जाता है, बल्कि इसमें केले की पौष्टिकता भी मिलती है। इससे भूख शांत होने के साथ शरीर भी सेहतमंद बना रहता है।

बनाना ब्रेड

overripe bananas recipes banana bread

अगर आप रेगुलर ब्रेड से बोर हो चुकी हैं तो आप पके हुए केले से बनाना ब्रेड बना सकती है यह ब्रेड खाने में बेहद स्वादिष्ट लगती है। रेगुलर ब्रेड की तुलना में इसमें हल्की सी मिठास होती है और यह ब्रेड के साथ टेस्टी लगती है।

Banoffee Pie

कैरेमल और केले से आप Banoffee Pie बना सकती हैं। अमेरिका में Nigel Mackenzie ने 1971 में सबसे पहले यह डिश बनाई थी, हालांकि मूल डिश थोड़ी अलग थी, लेकिन आज भी इसका स्वाद बेहद लजीज लगता है। बच्चों को खासतौर पर यह डिश पसंद आती है। कंडेस्ड मिल्क से तैयार होने वाली इस रेसिपी को बनाना भी बहुत आसान है। 

इन रेसिपी को जानने के बाद अब जब अगली बार घर में केले थोड़ा ज्यादा पक जाएं तो आप घर में ये डिशेस ट्राई कर सकती हैं और खाने के सामान की बर्बादी भी रोक सकती हैं। 

Image Courtesy: cookieandkate, cookingclassy, handletheheat, carnation.co.uk, delicious