आज के समय में हम हेल्दी डाइट लेने के लिए काफी अवेयर हो गए हैं। इसीलिए सुबह के नाश्ते में पौष्टिकता से भरपूर फूड आइटम्स लेने का प्रचलन बढ़ता जा रहा है। अंकुरित चना, पोहा, उपमा, इडली जैसे फूड आइटम्स सुबह के नाश्ते में काफी पसंद किए जाते हैं, क्योंकि यह पचाने में आसान हैं और एनर्जी भी भरपूर देते हैं। ओट्स और ड्राईफ्रूट्स से भरपूर ऐसा ही एक और फूड आइटम है Muesli, जो ब्रेकफास्ट का बेहतरीन ऑप्शन है। Muesli में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। यह प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स का भी अच्छा स्रोत है। सुबह-सुबह जल्दी ऑफिस निकलने वाली महिलाएं अक्सर नाश्ते में Muesli लेना पसंद करती हैं, लेकिन रोज-रोज इसे खाने पर बोरियत महसूस हो सकती है। ऐसे में अगर इसमें कुछ नए ट्विस्ट लाए जाएं तो इसकी पौष्टिकता भी मिलती रहती है और इससे बोरियत भी नहीं होती। तो आइए जानते हैं Muesli से हम कौन-कौन सी टेस्टी डिशेज तैयार कर सकते हैं-

Muesli चाट

muesli breakfast recipes interesting options

एक बड़े बर्तन में Muesli और अंकुरित हरी मूंग दाल ले लें। इसमें प्याज, टमाटर, नींबू, हरा धनिया और थोड़ा सा चाट मसाला मिला लें। अगर आप तीखा पसंद करती हैं तो इसमें थोड़ी सी हरी मिर्च वाली चटनी भी मिला सकती हैं। इसके बाद इसमें स्वादानुसार नमक मिलाएं। यह Muesli चाट खाने में बेहद लजीज लगेगी।

इसे जरूर पढ़ें: होली में घर पर आसानी से बनाएं टेस्टी कैलिफोर्निया वॉलनट कांदा भाजी

Muesli चिवड़ा 

tasty and healthy muesli recipes for breakfast chewda

Muesli चिवड़ा बनाने के लिए एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें एक चम्मच ऑयल डालें। इसके बाद इसमें करी पत्ता डालकर भून लें। अब इसमें कटी हुई हरी मिर्च और थोड़ी सी मूंगफली डालें। ये मध्यम आंच पर भून लें। इसके बाद इसमें एक कप Muesli डालें और उसमें थोड़ा सा इलायची पाउडर और काली मिर्च डाल दें। इसे आप स्नैक्स की तरह कभी भी खा सकती हैं। समोसे, टिक्की, बर्गर या फ्रेंच फ्राइज जैसे फास्ट फूड के बजाए Muesli चिवड़ा का ऑप्शन कहीं ज्यादा हेल्थी है और लंबे वक्त तक यह आपको एनर्जी भी देता है।

इसे जरूर पढ़ें: Easy Recipe: होली की दावत में अपने प्रियजनों के लिए बनाएं 'हांडी पनीर'

Muesli उपमा 

muesli upma breakfast recipe

अगर आप उपमा खाना पसंद करती हैं तो Muesli से उपमा भी तैयार कर सकती हैं। इसके लिए एक पैन में तेल गर्म कर उसमें सरसों भून लें। इसके बाद उसमें थोड़ा सा करी पत्ता भी फ्राई कर लें। अब उसमें कटा हुआ प्याज और हरी मिर्च डालकर फ्राई कर लें।

Recommended Video

जब प्याज फ्राई हो जाए तो इसमें अपने पसंद की कटी हुई सब्जियां मिला लें और धीमी आंच पर दो-तीन मिनट तक चलाएं। इसके बाद पानी और दो कप क्रश ही हुई Muesli और स्वादानुसार नमक मिला लें। जब तक इसका पानी पूरी तरह से सूख ना जाए, तब तक मिश्रण को लगातार चलाते रहें। अब इसमें थोड़ा सा कटा हुआ धनिया मिला लें और गरमागरम सर्व करें।

अगर आपकी घर पर तरह-तरह के टेस्टी आइटम्स बनाने में दिलचस्पी है तो विजिट करती रहें HerZindagi, यहां आपको मुंह में पानी ला देने वाली एक से बढ़कर एक टेस्टी डिशेज की रेसिपी जानने को मिलती है।