किचन में महिलाएं अपना काम आसान बनाने के लिए कई तरह के टूल्स का सहारा लेती हैं। इन्हीं टूल्स में से एक है पोटैटो मैशर। जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है कि यह खासतौर पर आलूओं को मैश करने के लिए बनाया गया है। आमतौर पर महिलाएं उबले हुए आलू को मैश करने के लिए पोटैटो मैशर का इस्तेमाल करती हैं। इससे आप आलूओं को बेहद कम वक्त में और अच्छी तरह से मैश कर पाती हैं। लेकिन क्या आपने कभी इसे किचन में अन्य भी कई तरीकों से इस्तेमाल करने के बारे में सोचा है। शायद नहीं। हालांकि इसकी मदद से आप किचन में अपने कई अन्य छोटे-बड़े कामों को भी बेहद आसानी से कंप्लीट कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको पोटैटो मैशर के कुछ इनोवेटिव व इंटरस्टिंग यूजेस के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आपको यह छोटा सा टूल भी बेहद काम का नजर आने लगेगा-

सेकें क्रिस्पी परांठे 

inside ,, Potato Masher amazing uses

पोटैटो मैशर का यह इस्तेमालपर्सनली मेरा फेवरिट है। मैं अक्सर भरवां परांठे बनाते समय उन्हें करारा या क्रिस्पी करने के लिए पोटैटो मैशर की मदद लेती हूं। मैंने यह तरीका अपनी नानी से सीखा है। जब भी सर्दियों में उनके घर जाती थी, तो वह अक्सर लकड़ी के मैशर से पंराठों को क्रिस्पी बनाती थी। अब मैं यही काम अपने पोटैटो मैशर से करना पसंद करती हूं।

कुकीज को दें डिजाइन

inside ,, reuse ideas

यदि आपको अपने होममेड कुकीज़ पसंद है तो एक पोटैटो मैशर का उपयोग करके आप उन पर राउंड स्टैम्प ग्रिल डिज़ाइन बना सकती हैं। हालांकि ऐसा करते समय यह सुनिश्चित करें कि आप इसे धीरे से दबाएं।

पंच मडलर

inside ,, ideas in hindi

समर्स में हम कई तरह की मिक्स ड्रिंक पीना पसंद करते हैं। अगर आप फलों को आपस में मिक्स करके उससे एक ड्रिंक बना रही हैं तो ऐसे में पोटैटो मैशर का इस्तेमाल करें। आप एक बर्तन में इन्हें मिक्स करने के लिए लंबे समय तक चम्मच से मेहनत करने की जगह सेब, खट्टे फलों या जामुन को धीरे से दबाने के लिए एक पोटैटो मैशर का उपयोग करें। और बस आपका काम चुटकियों में हो गया। 

इसे ज़रूर पढ़ें-स्नैक्स में कुछ हेल्दी बनाना है तो ट्राई करें आलू और कॉर्न फ्लेक्स की टिक्की

मैश करें अंडे

inside ,, life health tips

यदि बच्चे उबले हुए अंडे खाने से हिचकते हैं, तो उन्हें आलू मैशर का उपयोग करके आप उन्हें मैश करें। इससे अंडे बेहद अच्छी तरह मैश हो जाएंगे। अब आप इसे सैंडविच स्टफिंग के रूप में उपयोग करें। यकीन मानिए, बच्चों को पता भी नहीं चलेगा कि वह अंडे खा रहे हैं।

Recommended Video

अखरोट को करें चॉप 

inside , food tips

अखरोट सेहत के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं, लेकिन अगर किसी रेसिपी में अखरोट को काटकर शामिल करना होता है तो यकीनन यह काम काफी कठिन लगता है। दरअसल, चाकू से अखरोट काटना इतना भी आसान नहीं है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपका पोटैटो मैशर इस काम को पूरा कर देगा। बस आप अखरोट को एक मिक्सिंग बाउल में रखें और एक पोटैटो मैशर का उपयोग करते हुए उन पर जेंटल प्रेशर डालें। कुछ ही समय में अखरोट आसानी से छोटे-छोटे हिस्सों में टूट जाएगा या यूं कहें कि अच्छी तरह से चॉप हो जाएगा।

इसे ज़रूर पढ़ें-Tips: कैसे चुने अच्‍छा और मीठा आम

डिशेज को करें तैयार

inside , healty food

कई डिशेज को तैयार करते समय भी पोटैटो मैशर आपके बेहद काम आ सकता है। मसलन, अगर आप घर में पावभाजी बना रही हैं तो कुकर में सब्जियों को उबालने के बाद आप उन्हें पोटैटो मैशर की मदद से अच्छी तरह मैश कर सकती हैं। मैं खुद भी ऐसा ही करती हूं। इसी तरह, अगर आप एप्पल सॉस बना रही हैं तो उस समय पर सेब के हल्का नरम होने के बाद पोटैटो मैशर का इस्तेमाल करके उसे स्मूद बना सकती हैं।

तो अब आप अपने पोटैटो मैशर से क्या-क्या करने वाली हैं? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit- freepik.com