गर्मियों का मौसम शुरू होते ही बाजार में तरह-तरह के रसीले फल आना शुरू हो जाते हैं। इसी मौसम में फलों का राजा आम भी आता है। जी हां, गर्मियों से लेकर बरसात तक बाजार में आम की कई वैरायटी मिल जाती हैं। लोग भी आम के आने का इंतजार मार्च के महीने से शुरू कर देते हैं। मगर अप्रैल के आते-आते बाजार में आम ही आम नजर आने लग जाते हैं। 

वैसे सीजन के शुरुआत में आम खरीदते वक्‍त थोड़ी सावधानी बरतनी जरूरी होती हैं। कई बार जो आम बाहर से फ्रेश और अच्‍छा नजर आता है वह अंदर से खराब और बेस्‍वाद निकल जाता है। इसकी बड़ी वजह होती है कि दुकानदार पहले बाजार में बीते हुए वर्ष के आम, जो की कोल्‍ड स्‍टोर में रखे हुए होते हैं, उन्‍हीं की बिक्री शुरू करते हैं। ऐसे में पुराने आम में न तो स्‍वाद होता है और न ही वह सेहत के लिहाज से अच्‍छा होता है। 

ऐसे में बाजर में जब आप आम खरीदने जाएं तो पका, मीठा और अच्‍छा आम ही खरीदें। इस तरह के आम को पहचानने के कुछ टिप्‍स हैं, जो हम आपको आज बताएंगे। 

how to choose sweet mango

आम का रंग देखें 

बाजार में कई वैरायटी के आम आते हैं। अलग-अलग प्रांतों से आने वाले आम आकार, प्रकार, रंग और स्‍वाद सभी में अलग तरह के होते हैं। अगर आपको यह भ्रम है कि हरे रंग का आम कच्‍चा और पीले रंग का आम पका हुआ होता है, तो आपको बता दें कि ऐसा कुछ भी नहीं है। आपको बाजार में पीला, लाल और हरा, तीनों तरह का आम मिल जाएगा। आम की वैरायटी पर निर्भर करता है कि उसका स्‍वादा और रंग कैसा होगा। अब दशहरी आम का ही उदाहरण ले लीजिए यह आम बाहर से हरा होता है और अंदर से नारंगी रंग का होता है। इसे आम की सभी वैरायटी में सबसे अच्‍छा माना गया है क्‍योंकि यह सबसे मीठा आम होता है। मगर आम की दूसरी वैरायटी का स्‍वाद भी बहुत अच्‍छा होता है। इसलिए जब आप आम खरीदें तो आम के रंग से ज्‍यादा उसके छिलके पर गौर करें। अगर आप नेचुरली पका हुआ होगा तो उसके छिलके पर एक भी दाग नहीं होगा। वहीं अगर आप केमिकल के द्वारा पकाया गया होगा तो आपको उसमें काले स्‍पॉट्स नजर आएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: सीखें घर में 'छुहारा' बनाने की आसान विधि

आम को सूंघ कर और दबा कर देखें 

आम को लेने से पहले उसे सूंघ कर और दबा कर भी देखें। आम की स्‍टेम को सूंघें यदि यहां से आम की खुशबू आ रही है तो समझ लें कि आप नेचुरली पका हुआ आम खरीद रही है। अगर आपको आम से एल्‍कोहल या फिर केमिकल की महक आए तो ऐसा आम भूल से भी न खरीदें। आपको बता दें कि इस तरह के आम को खाने से आप बीमार पड़ सकती हैं, साथ ही इस तरह के आम न तो स्‍वादिष्‍ट होते हैं और न ही मीठे होते हैं। इसके साथ ही आम को दबा कर देखें। कई बार उपर से पका हुआ दिखने वाला आम अंदर से कच्‍चा निकल आता है। जो आम बहुत अधिक कड़ा हो, उसे न खरीदें क्‍योंकि वह अंदर से कच्‍चा ( कच्‍चे आम के 5 बड़े फायदे) हो सकता है। मगर बहुत अधिक गला हुआ आम भी न खरीदें क्‍योंकि वह अंदर से सड़ा हुआ निकल सकता है। 

mango markets

कैसे पहचाने आम मीठा होगा या नहीं 

आम मीठा होगा या नहीं यह बात आप उसकी सुगंध से भांप सकती हैं। आम में तेज खुशबू आ रही है तो समझ जाएं कि आम अंदर से मीठा होगा। अगर आम से कोई महक नहीं आ रही तो वह आम न खरीदें क्‍योंकि वह अंदर से फीका निकल सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: इन 5 बीमारियों में खाया आम तो बढ़ जाएगी बीमारी

Recommended Video

न खरीदें ऐसा आम 

आम बेशक उपर बताए गए सारे पैरामीटर्स पर खरा उतर रहा हो, मगर यदि उसमें छेद है या फिर वह कहीं से भी फटा या कटा हुआ है तो उसे न खरीदें। ऐसे आम में कीड़े होते हैं। वैसे इस तरह का आम आपको बरसात के मौसम में ज्‍यादा देखने को मिलेगा और सबसे अधिक कीड़े वाला आम दशहरी होता है। 

 

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और साथ ही इसी तरह के और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए  जुड़ी रहें हर‍ जिंदगी से। 

Image Credit: Freepik