खाना सिर्फ पेट भरने या शरीर की पोषक संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए ही नहीं होता, बल्कि इसमें स्वाद का भी एक अहम् रोल होता है। बच्चे हों या बड़े, वह किसी भी आहार को सिर्फ उसके स्वाद के आधार पर ही खाते हैं। यही कारण है कि महिलाएं खाना बनाते समय उसकी पौष्टिकता को बरकरार रखने के साथ-साथ खाने को टेस्टी बनाने की भी कोशिश करती हैं। अगर एक सादी सब्जी को चटपटे और स्वादिष्ट अंदाज में पेश किया जाए तो कोई भी खुशी-खुशी खा लेता है। हालांकि कई बार ऐसा भी होता है कि खाने को चटपटा बनाने के चक्कर में उसमें तीखापन काफी अधिक हो जाता है और तब उसे कोई भी चाहकर भी नहीं खा पाता। साथ ही आप उसे बाहर भी नहीं फेंक सकतीं। ऐसे में समझ नहीं आता कि खाने को किस तरह ठीक किया जाए। क्योंकि अगर सब्जी में नमक-मिर्च कम हो तो उसमें थोड़ा मसाला और डालकर एडजस्ट किया जा सकता है। लेकिन अगर तीखापन अधिक हो जाए तो उसे कम कैसे करें, यह समझ नहीं आता। अगर आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप ना सिर्फ खाने में मिर्च को कम कर सकती हैं, बल्कि उसे और भी ज्यादा टेस्टी बना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

दूध या दही का इस्तेमाल

 spicy taste inside

सब्जी के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ उसमें मिर्च को कम करने का सबसे आसान तरीका है उसमें दूध, दही या खट्टा क्रीम का इस्तेमाल करना। डेयरी प्रॉडक्ट्स ना सिर्फ मिर्च को कम करते हैं, बल्कि ग्रेवी को अधिक रिच और क्रीमी बनाती हैं। आप इसे ग्रेवी के अलावा, मीट या पास्ता आदि में डाल सकती हैं। हालांकि, जब आप दूध या दही को डिश में डालें तो हमेशा आंच को धीमा ही रखें, क्योंकि तेज आंच पर दूध या दही फट सकती है और इससे आपकी डिश का टेक्सचर बिगड़ सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: मसाले हो गए हैं पुराने तो फेंकने की जगह कुछ इस तरह करें इनका इस्तेमाल

जोड़े मिठास

 spicy taste inside

स्वीटनर या चीनी को डिश में मिलाने से यकीनन आप अपनी डिश के तीखेपन को काफी हद तक कम सकती हैं और उसमें एक स्वीटनेस एड कर सकती हैं। हालांकि चीनी को डिश में शामिल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप चीनी के पानी का जरा सा इस्तेमाल ही डिश के लिए काफी है। आवश्यकता से अधिक चीनी का इस्तेमाल करने से डिश का पूरा स्वाद बदल जाएगा। हो सकता है कि तब आप उस मीठी-मीठी डिश को खाना भी ना चाहें।

इसे जरूर पढ़ें: घर के सादे से खाने को स्वादिष्ट बनाने वाले 5 जरूरी मसाले

नट्स पेस्ट का इस्तेमाल

 spicy taste inside

यह भी एक तरीका है किसी भी डिश के अतिरिक्त तीखेपन को एडजस्ट करने का। इसके लिए आप एक मुट्ठी भर क्रश नट्स या नट पेस्ट या नट्स बटर को अपनी डिश में मिला सकती हैं। यह न केवल आपकी डिश को टेस्ट में रिच कर देगा, बल्कि यह सुपर हैक आपके भोजन को एक मलाईदार और क्रंची टेक्सचर देगा।

Recommended Video

सिरका आएगा काम

 spicy taste inside

सिरका भी भोजन में से स्पाइसनेस को कम करने में मदद करता है। लेकिन यह हैक थाई, चाइनीज और जापानी व्यंजनों के लिए अच्छी तरह से काम करता है। बस थोड़ा सा सफेद सिरका या एक खट्टे सिरका अपनी डिश में एड करें और जादू देखें। आप देखेंगी कि ना सिर्फ भोजन से मिर्च व मसाला कम होगा, बल्कि उसका स्वाद भी कई गुना बढ़ जाएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik