गर्मियों के मौसम में यदि आप खाने-पीने के सामान को अच्‍छे से स्‍टोरी नहीं करती हैं तो वह बहुत जल्‍दी ही खराब होने लगता है। खासतौर पर इस मौसम में डेयरी आइट्म्‍स को सही से स्‍टोर करना बहुत जरूरी हो जाता है। दूध, पनीर, घी और दही डेयरी के कुछ ऐसे आइट्म्‍स हैं जिन्‍हें गर्मियों के मौसम में यदि सही तरह से स्‍टोर नहीं किया जाए तो इनका स्‍वाद बिगड़ जाता है। इनमें से दही एक ऐसा आइटम है, जो सबसे जल्‍दी खराब होता है और उसमें खट्टापन आ जाता है। सही से स्‍टोर न करने के अलावा दही के खट्टा होने की वजह और भी हो सकती हैं। 

चलिए आज हम आपको बताएंगे कि आप गर्मियों के मौसम में दही को खट्टा होने से कैसे बचा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Hacks: दूध को स्‍टोर करने के 3 सही तरीके जानें

सही बर्तन में जमाएं दही 

दही अगर बाजार का है तो वह दूसरे दिन तक खट्टा नहीं होगा, इस बात की कोई गारंटी नहीं है। मगर, आप घर में दही जमा रही हैं तो आपको इसे सही विधि से जमाना चाहिए। सबसे पहली बात, जिसका आपको ध्‍यान रखना है वह यह है कि दही जमाने के लिए फुल क्रीम मिल्‍क का यूज करें और जिस दही के जामन का आप इस्‍तेमाल करने जा रही हैं वह भी खट्टा नहीं होना चाहिए। दूसरी महत्‍वपूर्ण बात यह है कि आपको मिट्टी या चीनी मिट्टी के बर्तन में ही दही जमाना चाहिए। गर्मियों के मौसम में मिट्टी के बर्तन (मिट्टी के बर्तन के सेहत के लिए फायदे) में दही जमाने से वह ठंडा भी रहता है और खट्टा भी नहीं होता। दही जमाने के लिए दूध को अच्‍छी तरह से खौला लें। इसके बाद उसमें आधा चम्‍मच दही का जामन डालें और इसे अच्‍छे से मिक्‍स करें। फिर आप मिट्टी के बर्तन में चारों तरफ दही का जामन लगाएं और फिर उसमें गरम दूध डालें। दूध डालने के बाद बर्तन को बिना हिलाए एक प्‍लेट से ढक दें। 

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Hacks: पनीर को फ्रेश बनाए रखने के लिए इस तरह करें स्‍टोर

how to make sweet dahi at home

दही जमाने का सही समय 

अमूमन महिलाएं सुबह के समय दही जामने की प्रक्रिया अपनाती हैं और शाम को वही दही खाने में परोस देती हैं। मगर, यह तरीका सही नहीं है। इससे दही में गाढ़ापन नहीं आ पाता है। साथ ही दही पानी भी छोड़ देता है। दही जमाने के लिए बेस्‍ट टाइम शाम के 5 से 6 बजे के बीच का होता है। गर्मियों के मौसम में दही जल्‍दी जम जाता है। अगर आप शाम 6 बजे दही जमाने की प्रक्रिया पूरी करती हैं तो रात के 10 से 11 के बीच में आप दही को जमा (दही जमाने के आसन स्‍टेप्‍स) हुआ पाएंगी। मगर इसे तुरंत इस्‍तेमाल न करें। दही को बिना यूज किए ही फ्रिज में रख दें। सुबह आप को एकदम गाढ़ा और मीठा दही खाने को मिलेगा। 

Recommended Video

सही स्‍थान पर स्‍टोर करें 

दही को स्‍टोर करने की बेस्‍ट प्‍लेस फ्रिज है। मगर, फ्रिज में भी आपको दही हमेशा बैक साइड में रखना चाहिए ताकि उसे भरपूर कूलिंग मिल सके। साथ ही दही को हमेशा किसी प्‍लेट से ढक कर रखें। दरअसल, दही बहुत जल्‍दी दूसरे फूड आइटम्‍स की महक को एब्‍जॉर्ब कर लेता है। इससे दही के जल्‍दी खट्टा होने का खतरा बढ़ जाता है। इतना ही नहीं दही को कभी भी फ्रिज के गेट के पास न रखें। यदि आप ऐसा करेंगी तो उसे कुलिंग कम मिलेगी, इससे भी दही खट्टा हो सकता है। (फ्रिज में ना रखें ये सामान)

दही को खट्टा होने से बचाने के लिए ये 3 आसान टिप्‍स आप भी आजमाएं। किचन हैक्‍स और टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें HerZindagi। 

 Image Credit: freepik