Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    खाने में मिठास घोल देगा स्टीविया, नहीं पड़ेगी चीनी की जरूरत

    स्टीविया एक ऐसा औषधीय पौधा है, जिसे शुगर प्लांट भी कहा जाता है। आप इसका इस्तेमाल खाने में कई तरह से करते हैं, आइए जानते हैं।    
    author-profile
    Updated at - 2022-11-02,15:30 IST
    Next
    Article
    Stevia plant uses

    खाने के बाद ज्यादातर लोगों को मीठा खाना पसंद होता है। भारत एक ऐसा देश है जहां मेहमानों के आने पर मीठा, त्योहारों पर मीठा, रिजल्ट आने पर मीठा, तीखा खाने पर मीठा और खाना खाने के बाद तो लोग मीठा खाते ही हैं। इसलिए भारतीय फ्रिज में कुछ ना कुछ मीठा व्यंजन मिल ही जाएगा। मगर मीठी चीजों को लेकर कुछ लोगों का दुख ये भी है कि उन्हें मीठा खाना पसंद तो होता है, लेकिन किसी न किसी वजह से वो ये नहीं खा पाते। 

    डायबिटीज जैसी समस्या के साथ-साथ कई बार लोगों को वजन कंट्रोल करने के लिए भी अवॉइड करनी पड़ती हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि भारत में शुगर, कॉर्न सिरप और फ्रुक्टोज जैसी चीजों का इस्तेमाल प्राकृतिक मिठास के रूप में किया जाता है, लेकिन इसके इस्तेमाल से हेल्थ को काफी नुकसान होता है क्योंकि यह कैलोरी से भरपूर होते हैं और मेटाबॉलिक डिसऑर्डर से परेशान लोगों की हेल्‍थ पर बुरा असर डालते हैं। 

    अगर आप भी इस वजह से मीठा अवॉइड कर रही हैं, तो आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको ऐसी ही एक हेल्दी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे खाने में मिठास के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। जी हां, वो एक चीज है स्टीविया का पौधा, जिसे आप इन तरीकों से खाने में यूज कर सकती हैं।  

    क्या है स्टीविया?

    How to use stevia leaves

    स्टीविया एक नेचुरल मीठा टेस्ट करने वाला पौधा है, जिसे वैसे तो ब्राजील में उगाया जाता था, लेकिन धीरे-धीरे ये पूरी दुनिया में फैल गया। स्टीविया में न्यूट्रिशन वैल्यू तो कम होती है, लेकिन इसे हर्बल सप्लीमेंट की तरह देखा जाता है और शक्कर की कमी को पूरा करने के लिए कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। (किसी भी मिठाई में डालेंगी ये चीजें तो बढ़ जाएगा स्वाद)

    इसे ज़रूर पढ़ें- रोज़ाना की चाय को देना है नया स्वाद तो चीनी की जगह मिलाएं ये एक चीज़

    पेय पदार्थों में इस्तेमाल करें स्टीविया के पत्ते 

    How to use stevia in tea

    आप स्टीविया का इस्तेमाल ड्रिंक्स यानि तरल चीजें जैसे- चाय, सॉस, सलाद ड्रेसिंग, सूप आदि में करती हैं। आपको मार्केट में स्टीविया के पत्ते या फिर पाउडर आसानी से मिल जाएगा, जिसे आप चीनी की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं। (5 मिनट में तैयार करें ये देसी और हेल्दी ड्रिंक्स)

    ड्रिंक्स में पत्ते डालकर मिलाने से शक्कर की जरूरत काफी हद तक कम हो जाती है और नेचुरल टेस्ट बढ़ जाता है। हालांकि, स्टीविया थोड़ा कड़वा भी हो सकता है, तो कोशिश करें कि आप पेय पदार्थों में फ्लेवर्ड स्टीविया का इस्तेमाल करें। 

    Recommended Video

    स्टीविया का पाउडर भी कर सकती हैं इस्तेमाल 

    अगर आप कोई भी मीठा व्यंजन बना रही हैं तो इसमें पत्तों की जगह स्टीविया का पाउडर बनाकर इस्तेमाल करें। इससे आपके व्यंजन का स्वाद खराब नहीं होगा। हालांकि, स्टीविया का अर्क चीनी की तुलना में अधिक गुणकारी होता है। इसलिए स्टीविया का इस्तेमाल चीनी की मात्रा के मुकाबले कम मात्रा में करें।

    इसे ज़रूर पढ़ें- नींबू के छिलके को फेंके नहीं, करें ये काम

    कैसे तैयार करें स्टीविया का पाउडर?

    How to make stevia powder

    घर पर स्टीविया का पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले आप पत्तों को तोड़कर साफ कर लें। इसके बाद, पत्तों को सुखाने के लिए रख दें वर्ना आप फ्रेश पत्तों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आप 200 ग्राम पत्तों को मिक्सर ग्राइंडर में डालें और बारीक पीस लें। बस आपका स्टीविया का पाउडर तैयार है, जिसे एक जार में डालकर इस्तेमाल करें। 

    तो एक बार आप स्टीविया चीनी की जगह इस्तेमाल करके देखें और हमें अपना एक्सपीरियंस कमेंट बॉक्स में बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।

    Image Credit- (@Freepik) 

     

     

     

      

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।