• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

'अदरक-लहसुन' अब नहीं होगा खराब, जानें स्टोर करने के अमेजिंग हैक्स

क्या आपके साथ ऐसा होता है कि अधिक गर्मी के कारण अदरक-लहसुन दोनों खराब होने लगता है। अब इन्हें लंबे समय तक स्टोर करने के तरीके भी जान लें।
author-profile
Published -18 May 2022, 18:05 ISTUpdated -19 May 2022, 11:33 IST
Next
Article
how to store ginger garlic

अदरक का उपयोग आजकल भले ही ज्यादा नहीं किया जाता है, लेकिन ऐसी कई सब्जियां बनाई जाती हैं, जिनमें अदरक और लहसुन तो डालते ही हैं। खासतौर से ग्रैवी वाली सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए अदरक और लहसुन का पेस्ट या उन्हें पीस कर डालने का मजा अलग होता है। मगर क्या आपके साथ ऐसा हुआ है कि अदरक और लहसुन आप बाजार से लाए हों और 4-5 दिन में ही वो खराब होने लग जाए?

गर्मी के मौसम में तो ऐसा बहुत होता है। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि अदरक और लहसुन को कच्चा कैसे लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है, तो हमारा यह आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ें। 

ताजा अदरक कैसे स्टोर करें?

एक एयरटाइट बैग लें और उसमें बिना छीला हुआ अदरक रख लें और इसे फ्रिज के क्रिस्पर ड्रॉअर पर रखें। यह एयरटाइट बैग अदरक तक किसी तरह का मॉइश्चर और ऑक्सीजन पहुंचने नहीं देगा, जिससे आपका अदरक खराब नहीं होगा और न ही इसमें फफूंदी लगेगी। आपको शायद न पता हो लेकिन इस तरह से अदरक को करीब 2 महीने तक स्टोर किया जा सकता है।

how to store ginger for long time

कटा हुआ या छीला हुआ अदरक कैसे स्टोर करें?

कई बार हम जितना अदरक काटते या छील लेते हैं, उतने की जरूरत नहीं होती। ऐसे में बचा हुआ अदरक वेस्ट जाता है। अब इसे कैसे स्टोर कर सकते हैं, लेकिन आपको बता दें कि इसे स्टोर करना भी बहुत आसान है। बस छिलके वाली जड़ को प्लास्टिक में लपेटें और एक सप्ताह तक के लिए इसे रेफ्रिजेट करें।

वहीं टाइटली कवर जार में कटे हुए अदरक को रखकर फ्रिज में रखा जा सकता है। यदि आप ऐसा करते हैं, तो यह 8 सप्ताह तक चलेगा।

इसे भी पढ़ें: होममेड अदरक और लहसुन के पेस्ट को लंबे समय तक कर सकते हैं स्टोर, जानें तरीका

क्या आप अदरक को फ्रीज कर सकते हैं?

अगर आप एक लंबे समय तक अदरक का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तब ऐसा किया जा सकता है। इसे फ्रीज करने के लिए भी कुछ बातें ध्यान में रखें। जैसे जब भी अदरक को स्टोर करना हो तो उसे एक प्लास्टिक रैप में लपेट लें फिर इसे 6 महीने तक फ्रीज किया जा सकता है। आप चाहें तो छीला हुआ अदरक या छिलका वाला अदरक फ्रीज कर सकते हैं। आप पिसे हुए अदरक को आइस क्यूब ट्रे में भी जमा सकते हैं। जब अदरक के टुकड़े जम जाएं तो उन्हें निकालकर ज़िप टॉप बैग में रखें और 3 महीने के अंदर उपयोग करें।

how to store garlic for long time

ताजा लहसुन कैसे स्टोर करें?

ताजा लहसुन की कलियों को स्टोर करना बहुत आसान है। सबसे पहले उन्हें खरीदते वक्त ध्यान रखें कि आप पहले से अंकुरित हुए लहसुन न खरीदें। आपको शायद न पता हो लेकिन लहसुन (अंकुरित लहसुन के अनगिनत फायदे) को सही ढंग से स्टोर करें तो वह 6 महीने तक आराम से चल सकते हैं। इन्हें लंबे समय तक स्टोर करने के लिए बस लाइट से दूर रखें और किसी बैग या कंटेनर में न रखें। 

छीले हुए लहसुन को कैसे स्टोर करें ?

क्या आपने भी ज्यादा लहसुन छील लिया है या अब उसे काटकर उसका उपयोग नहीं करना है। ऐसे लहसुन को फेंकने से बेहतर है कि आप उसे फ्रिज में स्टोर करें। ऐसे छीले हुए लहसुन को किसी एयरटाइट कंटेनर में 2 से 3 हफ्तों के लिए रखा जा सकता है। हां, कटे हुए लहसुन को कुछ दिनों के अंदर ही इस्तेमाल कर लें, क्योंकि उसके बाद उसकी प्रभावशीलता खत्म हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: 1 साल तक खराब नहीं होगा छिला हुआ लहसुन, बस इन 5 तरीकों से करें स्टोर

garlic storing tips

क्या आप लहसुन को फ्रीज कर सकते हैं?

जी हां, बिल्कुल! लहसुन को फ्रीज किया जा सकता है, लेकिन सही तरीके से...। आप पूरा गार्लिक या फिर उसकी अलग-अलग कलियों  को फ्रीज कर सकते हैं। बस कूटे हुए लहसुन को फ्रीज करने से बचें क्योंकि वह बहुत जल्दी सॉफ्ट हो जाता है। लहसुन को फ्रीज करने का दूसरा सही तरीका है कि आप लहसुन को बारीक काटकर एक बैच बना लें। कटे हुए लहसुन को एक लाइन बेकिंग शीट पर चम्मच के आकार के डिब्बे में जमने तक फ्रीज करें, फिर एक फॉइल पैकेट में एक साथ लपेटें और एक ज़िप टॉप बैग में रखें। जमे हुए डिब्बे को आवश्यकतानुसार यूज करें।

क्या आप लहसुन और अदरक को एक साथ स्टोर कर सकते हैं?

हम आलू और प्याज को एक साथ नहीं रख सकते हैं, क्योंकि दोनों में ही मॉइश्चर होता है, जिससे वह जल्दी एक दूसरे को खराब कर सकते हैं। लेकिन क्या आप लहसुन और अदरक को साथ में रख सकते हैं? इसका जवाब है, हां! लहसुन बहुत कम मात्रा में एथिलीन का उत्पादन करता है जो एक अच्छी बात है और एथिलीन के संपर्क में बिल्कुल भी संवेदनशील नहीं है। 

लहसुन की तरह अदरक भी एथिलीन गैस का उत्सर्जन नहीं करता है और न ही इसके प्रति संवेदनशील है। इसका मतलब यह है कि लहसुन और अदरक (जानें सूखी या ताजी अदरक में से क्या है फायदेमंद) दोनों को एक साथ स्टोर किया जा सकता है।

Recommended Video

अब अदरक-लहसुन कैसे स्टोर करेंगे, इसका जवाब तो आपको मिल ही गया होगा। आप भी इन हैक्स की मदद से दोनों चीजों को लंबे समय तक स्टोर कर सकते हैं और जब चाहें उनका उपयोग कर सकते हैं। 

हमें उम्मीद है कि यह हैक आपके काम आएगा। अगर यह लेख आपको पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे ही अमेजिंग फूड हैक्स जानने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit : Shutterstock & Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।