Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    होममेड अदरक और लहसुन के पेस्ट को लंबे समय तक कर सकते हैं स्टोर, जानें तरीका

    अदरक और लहसुन का पेस्ट स्टोर करने के लिए आप यहां बतायी गयी टिप्स को आजमा सकती हैं। इससे लंबे समय तक यह पेस्ट खराब नहीं होगा और फ्रेश रहेगा।
    author-profile
    Published -21 Jul 2021, 10:00 ISTUpdated -20 Jul 2021, 18:37 IST
    Next
    Article
    freepik and shutterstockstoring food tips

    अदरक और लहसुन दोनों ही सब्जी के लिए मुख्य इंग्रेडिएंट्स माने जाते हैं। इन दोनों इंग्रेडिएंट्स के बिना ज्यादातर लोगों का खाना अधूरा रहता है। कई लोग अदरक और लहसुन का पेस्ट घर पर ही तैयार करके रख लेते हैं। हालांकि रोजाना इस्तेमाल किए जाने वाले इन दोनों इंग्रेडिएंट्स के पेस्ट को आप एक बार में भी ढेर सारा तैयार कर सकते हैं और जब भी जरूरत हो इसे तुरंत निकालकर इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आपको लगता है कि होममेड अदरक और लहसुन स्टोर नहीं किया जा सकता, तो आप गलत हैं।

    दरअसल मार्केट की तुलना में घर का बना अदरक और लहसुन का पेस्ट इस्तेमाल करने के लिए अधिक सुरक्षित होता है और लंबे समय तक आसानी से स्टोर किया जा सकता है। आप जब चाहें जितनी भी मात्रा में चाहें इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, मार्केट में मिलने वाले अदरक-लहसुन के पेस्ट में मिलावट होने की संभावना भी रहती है। तो चलिए जानते हैं होममेड अदरक लहसुन का पेस्ट कैसे स्टोर कर सकते हैं-

    इस तरह बनाएं अदरक और लहसुन का पेस्ट

    make adrak and lahsun paste

    अगर आप स्टोर करने के लिए अदरक और लहसुन का पेस्ट बनाना चाहती हैं तो दो इंग्रेडिएंट्स के अलावा कुछ और इंग्रेडिएंट्स को भी शामिल करना होगा। आइए जानते हैं घर पर पेस्ट कैसे बनाया जा सकता है।

    सामग्री

    लहसुन की कलियां- 1 कटोरी (छिली हुईं)
    अदरक का टुकड़ा- 1 कटोरी (छिला हुआ)
    कुकिंग ऑयल- 3 चम्मच
    नमक- 1 चम्मच

    विधि

    • सबसे जरूरी बात कि आप अदरक(अदरक का अचार) और लहसुन की मात्रा बढ़ा या घटा सकती हैं अपने स्वाद के अनुसार। कई लोगों को अदरक तो कुछ को लहसुन का स्वाद अधिक पसंद होता है। ऐसे में आप इन दोनों इंग्रेडिएंट्स के साथ दो चम्मच तेल मिक्स कर इसे पीस लें।
    • एक बार पीसने के बाद जार का ढक्कन हटाए और उसमें बचे हुए तेल और नमक को मिक्स कर दें। अच्छी तरह पीसने के बाद इसका फाइन पेस्ट तैयार हो जाएगा और इसे एक जार के कंटेनर में भरकर फ्रिज में स्टोर कर सकती हैं। अदरक-लहसुन के पेस्ट में पानी का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें।
    • ध्यान रखें कि जिस भी जार को आप अदरक और लहसुन का पेस्ट स्टोर करने के लिए इस्तेमाल कर रही हैं, वह पूरी तरह से सूखा हुआ होना चाहिए। अदरक लहसुन का पेस्ट निकालने के लिए भी सूखे चम्मच का ही उपयोग करें।
    • इस तरीके से जब आप अदरक और लहसुन के पेस्ट को फ्रिज में रखेंगी तो यह कम से कम दो महीने तक आसानी से स्टोर किया जा सकता है। जब यह खत्म हो जाए तो दोबारा इसी तरीके से बनाएं और स्टोर करें।

    4 से 6 महीने स्टोर करने का तरीका

    store adrak and lahsun paste

    4 से 6 महीने तक आप अदरक और लहसुन(अदरक और लहसुन छिलने का तरीका) का पेस्ट स्टोर करना चाहती हैं तो इसके लिए आइस ट्रे का उपयोग करें। आइस ट्रे में चम्मच की मदद से पेस्ट को भर दें और इसे प्लास्टिक रैपर से रैप कर के फ्रिजर में 12 घंटे के लिए रख दें। 12 घंटे बाद जब यह आइस क्यूब में बदल जाए तो इसे एक-एक कर निकाल लें और एक बड़े से प्लास्टिक बैग में पैक कर दें और उसका जिप लगा दें। अब इसे फ्रिज में रख दें और जब भी जरूरत हो एक-एक इस्तेमाल कर सकते हैं।

    इसे भी पढ़ें: पके हुए केले से बनाएं ये 3 स्नैक्स, बेहद सिंपल है इसकी रेसिपीज

    Recommended Video

    इस तरह भी स्टोर कर सकती हैं अदरक लहसुन का पेस्ट

    use vinegar to store paste

    अदरक और लहसुन के पेस्ट को 6 महीने से ज्यादा समय तक स्टोर किया जा सकता है, अगर इसमें आप विनेगर का इस्तेमाल करें। इसके लिए जब आप अदरक और लहसुन के पेस्ट को एयर टाइट कंटेनर में रखें, तब ऊपर से 3 से 4 चम्मच विनेगर इसमें डाल दें। हालांकि विनेगर के इस्तेमाल से अदरक और लहसुन के पेस्ट का कलर हल्का बदल जाएगा, लेकिन यह लंबे समय तक फ्रेश बना रहेगा। शुरुआत में ही विनेगर इस्तेमाल ना करें, इसे सबसे आखिर में डालें।

    यहां बताए गए टिप्स की मदद से आप अदरक और लहसुन के पेस्ट को लंबे समय तक स्टोर कर सकती हैं। साथ ही, अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो, तो इसे शेयर और लाइक करना ना भूलें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।