Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बीन्स भिगोना भूल गए हैं तो बनाने से पहले करें ये काम

    अगर आप छोले, राजमा या बीन्स भिगोना भूल गए हैं, तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको पंकज भदौरिया के टिप्स साझा करते हैं जो काफी...
    author-profile
    Updated at - 2023-01-20,19:45 IST
    Next
    Article
    how to soak beans immediately at home in hindi

    राजमा-चावल, छोले-चावल, बीन्स-चावल.....का कॉम्बिनेशन हमारे संडे को बेहतरीन बना देता है। कई बार खाने की इनती क्रेविंग होती है कि एक रात पहले ही उसे भिगोकर रख देते हैं। अगर बीन्स, राजमा, छोले भिगोए नहीं जाते ...तो ये स्वादिष्ट नहीं बनते हैं। मगर कई बार हम बीन्स भिगोना भूल जाते हैं, तो ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

    ऐसे कुछ ट्रिक्स हैं जिन्हें आप अगर कुकिंग के दौरान आजमाएं, तो बीन्स को बनाना काफी काम आसान हो जाता है। ये ट्रिक्स हम नहीं बल्कि शेफ पंकज भदौरिया ने अपने इंस्टाग्राम पर साझा किए हैं। 

    बात दें कि मास्टर शेफ पंकज भदौरिया, जो अपनी टेस्टी रेसिपीज की वजह से अक्सर सुर्खियों में रहती हैं। उन्होंने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर बीन्स को भिगोने का तरीका अपने फैन्स के साथ साझा की है, जिसे हम आपको आसान शब्दों में बता रहे हैं।      

    सिर्फ एक घंटे पहले करें यह काम  

    How to soak rajma in hindi

    यह सुनने में आपको थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन यह सच है कि आप सिर्फ एक घंटे में बीन्स, छोले, राजमा को सोक कर सकते हैं। इसके लिए एक पॉट में गर्म पानी डालें और छोले, राजमा धोकर पॉट में डाल दें। 

    फिर पॉट का ढक्कन बंद कर दें और लगभग एक घंटे के लिए रख दें। बस आपके छोले मोटे-मोटे हो जाएंगे। अगर आप चाहें तो बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। (राजमा कितने तरह के होते हैं)

    इसे ज़रूर पढ़ें- Kitchen Hacks: रात में छोले भिगोना भूल गई हैं, तो इन 3 ट्रिक्स से बनाएं परफेक्ट छोले

    इनो से पकाएं राजमा  

    इनो का नाम तो आपने सुना ही होगा....लेकिन क्या आपको पता है कि इसका इस्तेमाल छोले को भिगोने के लिए कर सकते हैं। जी हां, इस टिप्स को अपनाने के लिए हमें एक बाउल में छोले, बीन्स, राजमा डालना है। फिर एक छोटा चम्मच इनो डालकर लगभग 30 मिनट के लिए रख देना है।  

    जब 30 मिनट हो जाए तो पानी को निथार कर कुकर में ट्रांसफर करें और लगभग 3 सीटी आने तक पकने के लिए छोड़ दें। बस आपका काम हो जाएगा। (बीन्स की सब्जी को मजेदार बनाने के टिप्स)

    ठंडा पानी का करें इस्तेमाल 

    How to soak beans in hindi

    आप बीन्स बनाने से पहले ठंडे पानी में भिगोकर रख सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में बीन्स निकालें। कुकर में पानी डालकर लगभग 2 सीटी आने तक पकाने दें। अब गैस बंद कर दें और स्टीम ठंडी होने पर कुकर का ढक्कन खोलकर पानी अलग कर लें। (क्या कुकर से बाहर निकल आता है खाना)

    इसे ज़रूर पढ़ें- Instant Hacks: राजमा भिगोना भूल गई हैं, तो इन 3 तरीकों से बस 3 सीटी में पकाएं

    पानी से निकाले छोले फिर से कुकर में डालें और इसमें 2 गिलास ठंडा पानी डालकर बर्फ के 4 -5 टुकड़े डालें। कुकर का ढक्कन बंद करें और इन्हें 5 मिनट तक तेज़ फ्लेम पर उबलने दें।

    इसके अलावा, आप बीन्स को मीठा सोडा डालकर पका सकती हैं। अगर आपको कोई और हैक पता है, तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image Credit- (@Freepik) 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।