गरमा-गरम छोले का स्वाद भटूरों का साथ लेना भला किसे पसंद नहीं होता है। छोले बनाने के लिए हमेशा इन्हें कम से कम 8 -10 घंटे पहले भिगोना होता है या फिर पूरी रात इन्हें पानी में भिगोने के बाद ही छोले बनाए जा सकते हैं। रातभर भीगे छोले बनाने में आसान होने के साथ अच्छी तरह से उबाल भी जाते हैं। लेकिन अगर आप रात भर छोले भिगोना भूल गयी हैं तो क्या करेंगी ? बेशक ही आप छोले का स्वाद उस दिन नहीं उठा पाएंगी जिस दिन आप इनका मज़ा लेना चाहती हैं। लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि बिना भिगोए भी परफेक्ट छोले बनाए जा सकते हैं, तो आपको थोड़ा अटपटा लगेगा। लेकिन ये सच है कि आप बिना भिगोए भी छोले बना सकती हैं।    

आपके घर में मेहमान आ रहे हैं और आप छोले भठूरे बनाने के बारे में सोच रही हैं, लेकिन छोले बनाने के लिए आप इन्हें रात भर भिगोना तो भूल ही गईं हैं, तब भी आपको परेशां होने की बिलकुल जरूरत नहीं है। क्योकि हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने जा रहे हैं जिनसे आप रात भर छोले भिगोए बिना भी परफेक्ट छोले बना सकती हैं और गरमा -गरम भठूरे या कुलचे के साथ इनका मज़ा उठा सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Tips: ज्यादा तेल की वजह से बिगड़ जाए खाने का स्वाद ,तो इन टिप्स से बढ़ाएं सब्जी का जायका

बर्फ या ठन्डे पानी का इस्तेमाल 

ice for chole

अगर आप रात भर छोले भिगोना भूल गयी हैं. तो आप इसके लिए सबसे पहले 2 कटोरी छोले (बचे हुए छोले से बनाएं ये डिशेज़) को कुकर में डालें और इसमें 2 गिलास पानी डालें। छोले उबलने के लिए कुकर गैस में रखें और 2 सीटी आने तक इन्हें उबालें। अब गैस बंद कर दें और स्टीम ठंडी होने पर कुकर का ढक्क्न खोलकर इनका पानी अलग कर लें। पानी निकाले छोले फिर से कुकर में डालें और इसमें 2 गिलास ठंडा पानी डालकर बर्फ के 4 -5 टुकड़े डालें। कुकर का ढक्कन बंद करें और इन्हें 5 मिनट तक तेज़ फ्लेम पर उबलने दें। उसके बाद गैस धीमी करें और कम से कम 5 मिनट तक धीमी फ्लेम पर छोले उबलने दें। कुकर की स्टीम अच्छी तरह से ठंडी होने दें और फिर कुकर खोलकर छोले चेक करें। आप देखेंगी कि छोले अच्छी तरह से उबल गए हैं और आप अब इसमें मसाले तैयार करके टेस्टी छोले तैयार कर सकती हैं। 

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल 

baking soda for chole

छोले उबालना भूल गयी हैं, तो आप तुरंत छोले बनाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक घटक है जो छोले को अच्छी तरह पकाने में मदद करेगा। इसके लिए सबसे पहले लगभग 2 कटोरी छोले कुकर में डालें और इसमें लगभग 4 गिलास हल्का गरम पानी डालें। छोले उबालने के लिए इसमें 1 /2 चम्मच नमक और 1 /2 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर कुकर का ढक्कन बंद करें। 3 सीटी आने तक छोले को तेज फ्लेम पर उबालें और फ्लेम धीमी करके लगभग आधे घंटे के लिए छोले उबालें। अब गैस बंद करें और कुकर की स्टीम ठंडी होने तक इंतज़ार करें। कुकर की स्टीम ठंडी होने पर कुकर का ढक्कन खोलकर छोले चेक करें। छोले अच्छी तरह से उबाल गए हैं और मसालों के साथ मिक्स करके बनने के लिए तैयार हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: प्रेशर कुकर में सब्जी बनाने के ये 5 हैक्स जान लेंगी तो कुकिंग गैस और समय दोनों बचेंगे

Recommended Video

गरम पानी का इस्तेमाल 

hot water chole

यदि आपको एक से दो घंटे के समय में छोले भिगोकर बनाने हैं, तो इसके लिए सबसे पहले एक पैन में पानी अच्छी तरह से उबाल लें। उबले पानी में छोले मिलाएं और फिर इन्हें तेज गैस की फ्लेम पर 5 मिनट तक उबलने दें। गैस बंद कर दें और बर्तन को ढककर रख दें। एक से दो घंटे बाद छोले बनने के लिए तैयार हैं। इनका इस्तेमाल आप तुरंत छोले बनाने के लिए कर सकती हैं। 

इन 3 आसान तरीकों को फॉलो करके आप बिना भिगोए हुए भी परफेक्ट छोले बना सकती हैं, तो देर किस बात की रात भर छोले भिगोना भूल गयी हैं तो ये ट्रिक्स आज ही ट्राई करें और टेस्टी छोले के साथ भटूरों का लें भरपूर मज़ा। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik