• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Instant Hacks: राजमा भिगोना भूल गई हैं, तो इन 3 तरीकों से बस 3 सीटी में पकाएं

राजमा बनाना है और आप उसे रातभर भिगोना भूल गईं? चिंता मत कीजिए ये हैक्स आजमाकर झटपट राजमा पका लीजिए। 
author-profile
Published -07 Jul 2022, 20:26 ISTUpdated -07 Jul 2022, 20:39 IST
Next
Article
how to make rajma without soaking

How to Cook Rajma Without Soaking: राजमा और चावल... क्या बेस्ट कॉम्बिनेशन है जो आपके संडे को बेहतरीन बना सकता है। लेकिन आपकी और हमारी मम्मी दूसरे दिन के लिए राजमा बनाने के लिए एक रात पहले ही उसे भिगोकर रख देती हैं। तभी तो बनती है स्वादिष्ट राजमा...लेकिन अगर आप राजमा भिगोना भूल जाएं तो आप तब भी इसे बना सकती हैं।

ऐसे कुछ ट्रिक्स हैं जिन्हें आप अगर कुकिंग के दौरान आजमाएं तो आपका काफी काम आसान हो सकता है। ये ट्रिक्स आपकी स्किल को भी निखारते हैं और आप अपने काम के कुशल होते हैं। ऐसे ही कुछ ट्रिक्स आप राजमा बनाने के लिए भी आजमा सकती हैं। इससे ऐसा नहीं होगा कि आपकी राजमा के स्वाद में अंतर आएगा।

एक ट्रिक तो यह है कि आप बर्फ से राजमा पकाएं। इसे पहले सुपारी के साथ और फिर आइस क्यूब के साथ सीटी लगाकर गलाया जा सकता है। इसी तरह बाकी 3 ट्रिक्स भी आइए हम आपको इस आर्टिकल में बताएं। तो फिर चलिए जान लें राजमा जल्दी से पकाने के शानदार हैक्स। 

इसे भी पढ़ें : उड़द की दाल में इन 3 तरीकों से लगाएं देसी तड़का, स्वाद लगेगा और भी जबरदस्त

1. बेकिंग सोडा और नमक से पकाएं राजमा (Baking Soda to Cook Rajma)

baking soda to cook rajma instantly

मुझे लगता है कि हर घर में यह ट्रिक आजमाई जाती होगी। अगर आपको यह कुकिंग ट्रिक नहीं पता है तो इसे आजमाकर जरूर देखें। यह आसान तरीका है और इससे आपकी राजमा जल्दी पक भी जाएगी। इसके लिए पहले गर्म पानी में राजमा को भिगो दें और उसमें नमक और बेकिंग सोडा डालकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसमें 3 सीटी लगा लें और आपकी राजमा झट से तैयार हो जाएगी (बची हुई राजमा की रेसिपीज)। 

2. इनो से पकाएं राजमा (Eno to Cook Rajma)

पेट खराब होने की समस्या में इनो तो हर घर में होता है। यह आपके पेट की गैस का सफाया करता है, लेकिन क्या आपको पता है कि यह राजमा पकाने में भी आपकी मदद कर सकता है। अगर आपके किचन में बेकिंग सोडा न हो तो आप उसे इनो से पका सकती हैं। आपको बस इतना करना है कि राजमा के बाउल को पहले गर्म पानी से भर लें और उसमें 1/4 छोटा चम्मच इनो भी डालकर 30 मिनट के लिए रख दें। बस अब इसे कुकर प्रेशर में ट्रांसफर करके 3 सीटी लगा लें। 

इसे भी पढ़ें : रोज़ की बोरिंग दाल को बनाना है और स्वादिष्ट तो उसमें मिलाई जा सकती हैं ये 10 चीज़ें

3. नमक और गर्म पानी से पकाएं राजमा (Salt to Cook Rajma)

salt to cook rajma instantly

आपको तो यह पता ही होगा कि नमक सब्जियों और दालों को गलाने और पकाने का काम बेहतर तरीके से करता है। फिर आप भी क्यों न राजमा को इसी से पकाएं। अगर आपके किचन में बेकिंग सोडा और इनो नहीं तो भी आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप राजमा को अच्छे से धो लें और फिर उसे कुकर में ट्रांसफर करें। इसमें नमक डालें और एक सिटी लगा लें। गैस बंद करके इसे 2 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर 3 सीटी लगा लें। आपकी राजमा एकदम पक जाएगी और आप इसकी टेस्टी दाल बना सकते हैं। 

तो ये हैं हमारे आसान से 3 ट्रिक्स जिनकी मदद से आप जल्दी राजमा पका सकते हैं। अगर आपके पास ऐसी अन्य ट्रिक हो जिससे आप झटपट राजमा पकाती हैं, तो हमें कमेंट कर बताएं। 

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे ही अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथा।

Image Credit : Freepik & Vegrecipes

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।