अक्सर आपने देखा होगा कि एक चिप्स या नमकीन का पैकेट थोड़ी देर ही खुला रह जाए तो ये नरम पड़ने लगते हैं। ये समस्या अधिकतर खाने के प्रोडक्ट्स के साथ होती है जो पैकेट में सील बंद आते हैं। कई बार घर पर बनाए नमकीन और चिप्स के साथ भी ऐसा ही होता है। ऐसे में ये नहीं समझ आता कि क्या किया जाए। नमकीन और चिप्स परफेक्ट कम्फर्ट फूड साबित हो सकते हैं और कई बार ऐसा होता है कि एक पैकेट चिप्स पूरा हम खत्म नहीं कर पाते हैं। 

अगर आपके साथ भई ऐसी समस्या हो रही है तो कुछ ट्रिक्स की मदद से इन्हें वापस से क्रिस्पी बनाया जा सकता है। ये टिप्स आप किसी भी ऐसे सूखे खाने के प्रोडक्ट के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं जिसके नरम होने की गुंजाइश होती है। 

कैसे स्टोर करें चिप्स या नमकीन-

  • सबसे पहले तो आपको ये पता होना चाहिए कि इन्हें स्टोर कैसे किया जाए। अधिकतर लोग पैकेट खोलने के बाद इसे ऐसे ही छोड़ देते हैं जिससे समस्या बढ़ जाती है। 
  • अगर आप बड़े नमकीन का पैकेट खरीद रहे हैं तो जिपलॉक बैग के साथ खरीदें। 
  • अगर चिप्स का पैकेट है तो सीधे उसी से खाने की जगह आप थोड़ा सा किसी प्लेट में निकाल कर पैकेट को स्टेपलर की मदद से मोड़कर पैक कर दें। ध्यान रहे कि आप उसकी हवा निकाल दें। 
  • अगर चिप्स का पैकेट खुला रह गया है काफी देर तक तो उससे चिप्स निकालकर किसी एयर टाइट कंटेनर में रख दें। 

इसे जरूर पढ़ें- साबूदाना हमेशा बनेगा खिला-खिला, बस अपनाएं ये 5 हैक्स

namkeen soggy

ये तीनों टिप्स घर के और बाहर के बने नमकीन और चिप्स दोनों पर लागू होती हैं। अब मान लीजिए किसी वजह से आपके चिप्स और नमकीन नरम पड़ ही गए तो उसे ठीक करने के दो तरीके हो सकते हैं। 

अगर आपके घर में माइक्रोवेव है तो क्या करें?

अगर आपके घर में माइक्रोवेव है तो इसे ठीक करना काफी आसान है। आपको बस कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे-

  • सबसे पहले माइक्रोवेव को लो हीट सेटिंग पर रखें।
  • इसके बाद आप चिप्स या नमकीन को उसके अंदर सिर्फ 5 मिनट के लिए रखें। 
  • जब आप इसे बाहर निकालेंगे तो देखेंगे कि इसका मॉइश्चर उड़ गया है और ये बहुत अच्छी तरह से क्रिस्प हो गया है। 
  • ज्यादा देर इसे न रखें क्योंकि ऐसा करने से ये ओवरकुक हो सकते हैं। साथ ही अपने माइक्रोवेव को ज्यादा हीट सेटिंग पर भी न रखें।  
soggy chips

अगर माइक्रोवेव घर पर नहीं है तो क्या करें? 

अगर आपके घर में माइक्रोवेव नहीं है तो भी आप इसे ड्राई रोस्ट कर सकती हैं, लेकिन इसमें थोड़ा समय लगेगा। आपको कम से कम 15-20 मिनट चिप्स या नमकीन को स्लो आंच पर ड्राई रोस्ट करना होगा। ऐसा करने के बाद आपके नमकीन या चिप्स का मॉइश्चर उड़ जाएगा। यहां तेल का इस्तेमाल बिलकुल नहीं करना है तो इस बात का ध्यान जरूर रखें।  

इसे जरूर पढ़ें- नाश्ते या खाने में झटपट बनाएं अक्की रोटी, नहीं पड़ेगी किसी सब्जी या दाल की जरूरत 

इसे वापस तलने की कोशिश न करें- 

कई बार सॉगी हुई चीज़ें जैसे वड़ा आदि वापस क्रिस्पी बनाने के लिए लोग इसे तल देते हैं, ऐसा ही चिप्स के साथ भी किया जाता है, लेकिन ऐसा करने से आपके खाने के सामान में दो गुना तेल जाएगा। ये तरीका सही नहीं है और इसे बिलकुल भी न दोहराएं।  

ये टिप्स आपके सामान को फ्रेश रखे में काफी मदद करेंगी और इन्हें ट्राई करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।