नवरात्रि  व्रत के दौरान लोग अपनी डाइट में कई तरह के फूड्स शामिल करते हैं। उन्हीं फूड्स में से एक है सामक के चावल। ये चावल खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं उससे कहीं ज्यादा सेहत के लिए फायदेमंद और पचने में आसान होते हैं। इसी वजह से लोग इन चावलों को कई तरह से खाना पसंद करते हैं जैसे-इसकी खीर बनाकर, इसे व्रत में खाई जाने वाली सब्जियों से साथ मिलाकर पुलाव के रूप में या फिर इन चावल को किसी भी तरी वाली सब्जी के साथ चावल की तरह खाना भी पसंद करते हैं।

वैसे तो ये चावल किसी भी तरह स्वाद में अच्छे लगते हैं लेकिन इनका पुलाव बेहद स्वादिष्ट लगता है और व्रत के दौरान आपको नॉर्मल चावल की कमी भी नहीं महसूस होती है। आमतौर पर लोग इसका पुलाव किसी भी तरह से बना लेते हैं लेकिन इस चावल को परफेक्ट तरीके से बनाने के लिए आप कुछ आसान ट्रिक्स और टिप्स आजमा सकती हैं। आइए जानें व्रत के लिए परफेक्ट सामक चावल बनाने के आसान टिप्स और ट्रिक्स के बारे में। 

पानी में थोड़ी देर भिगोकर बनाएं 

dip in water

आप भले ही कितनी भी जल्दी में क्यों न हों लेकिन परफेक्ट सामक चावल बनाने के लिए सबसे अहम् चरण है इसे पानी में थोड़ी देर के लिए भिगोना। जब आप इन चावलों को थोड़ी देर के लिए पानी में भिगोती हैं तो इसका स्टार्च निकल जाता है और ये परफेक्ट तरीके से पक जाता है। अगर आप बहुत ज्यादा जल्दबाज़ी में हैं तो इन चावलों को गुनगुने पानी में 5 मिनट तक भिगोकर छान लें। वैसे आमतौर पर इस तरह के सामक चावल को कम से कम आधे घंटे के लिए नॉर्मल पानी में भिगोकर भी बनाया जा सकता है। जब आप भिगोए हुए चावल को घी से फ्राई करके पकाती हैं तो ये जल्दी पक जाते हैं और खिले-खिले भी बनते हैं। 

प्रो टिप्स : आप जब भी सामक चावल बनाती हैं ध्यान में रखें कि इन्हें कुकर में पकाएं और पानी की उचित मात्रा का इस्तेमाल करें। अगर चावल आधे घंटे या उससे थोड़ी जयादा देर तक भीग चुके हैं तो लगभग एक कटोरी चावल में एक चौथाई पानी का इस्तेमाल करें। इससे चावल खिले -खिले बनते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:नवरात्रि में कुछ अच्छा खाने का है मन तो बनाएं यह स्नैक्स 

घी का करें इस्तेमाल 

ghee rice samak

परफेक्ट सामक चावल बनाने के लिए आपको चावल पकाते समय थोड़े से घी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। घी के इस्तेमाल से व्रत के दौरान सामक चावल का स्वाद दोगुना हो जाता है। इसके अलावा अगर आप थोड़े गीले चावल भी बनाना चाहती हैं तो आप जब चावल पकाते समय घी डालेंगी तो चावल स्वादिष्ट बनते हैं। घी का इस्तेमाल आप दो तरह से कर सकती हैं एक तो आप चावल कुकर में डालने से पहले ही इसमें घी डालें और ऊपर से चावल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और फिर पानी डालें। दूसरा तरीका यह है कि आप कुकर में चावल और पानी डालने के बाद ऊपर से लगभग एक चम्मच घी डालें। 

प्रो टिप्स : वैसे तो आमतौर पर आप चावल पकाने के लिए मक्खन का इस्तेमाल करती हैं लेकिन व्रत के दौरान आप बाजार में मिलने वाले मक्खन की जगह घी का ही इस्तेमाल करें। घी के इस्तेमाल से सामक चावल पकने के बाद इसमें अच्छी खुशबू भी आती है। 

नींबू का कर सकती हैं इस्तेमाल 

lemon in samak rice

यदि आप नवरात्रि व्रत के दौरान नींबू का इस्तेमाल करती हैं तो आप सामक चावल बनाते समय इसमें नींबू की कुछ बूंदें निचोड़ें और इसके साथ थोड़ा घी भी डाल सकती हैं। नींबू डालते समय ध्यान रखें कि चावल में इसका बीज न आ जाए नहीं तो ये चावल का स्वाद खराब भी कर सकता है। वैसे आप चावल पकने के बाद भी ऊपर से इसमें नींबू निचोड़कर इसे खा सकती हैं लेकिन यदि आप पकते समय इसमें नींबू डालती हैं तो ये खिले-खिले पकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:रोटी खाने में आनाकानी करता है बच्चा, तो बनाएं उसके लिए यह टेस्टी खिचड़ी

Recommended Video


कैसे बनाएं सामक चावल 

आवश्यक सामग्री 

  • सामक चावल - 1 बाउल 
  • बारीक़ कटा आलू-1 
  • सेंधा नमक- 1 छोटा चम्मच 
  • हरी मिर्च-1 
  • जीरा- 1/2 छोटा चम्मच
  • घी - 2 -3 चम्मच 
  • नींबू का रस- 1 -2 छोटा चम्मच

बनाने का तरीका

  • सामक चावल को साफ करके 30 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रखें। 
  • कुकर में घी गरम करें जीरा और बारीक़ कटी हरी मिर्च को डालकर फ्राई करें। 
  • अब बारीक़ कटे हुए आलू डाल कर उन्हें सॉफ्ट होने तक पकाएं। 
  • अब इसमें भिगोए सामक चावल (सामक चावल के फायदे)और पानी डालें और कुकर का ढक्कन बंद करके लगभग 10 मिनट के लिए पकने दें। 
  • ऊपर से नींबू का रस मिलाकर गरमा-गरम सर्व करें।

जब आप इन टिप्स और ट्रिक्स से सामक के चावल बनाती हैं तब ये अच्छी तरह से पकने के साथ स्वाद में भी लाजवाब होते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and pinterest