Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बोरिंग सी शिमला मिर्च को इन तीन तरीकों से बनाएं टेस्टी

    अगर आप भी शिमला मिर्च की सब्जी को एक ही तरह से बनाकर बोर हो गई हैं तो इस लेख में बताए गए तरीकों को जरूर अपनाएं।
    author-profile
    • Vidya Sharma
    • Editorial
    Updated at - 2022-10-27,12:37 IST
    Next
    Article
    how to make capsicum sabji tasty

    बहुत कम लोगों को शिमला मिर्च पसंद होती है फिर चाहे वह बड़े हो या बच्चे। इसका मुख्य कारण होता है सब्जी बनाने का तरीका। आप रोज एक ही तरह से सब्जी बनती हैं और यही कारण है जो खाने वाले के स्वाद को नीरस कर देता है। हमें एक ही सब्जी को अलग-अलग तरीकों से बनाना चाहिए।

    ऐसा करने से सब्जी का स्वाद तो बढ़ता ही है साथ ही बच्चे और बुढ़ें एक रोटी ज्यादा कहते हैं। अगर आप भी रोज-रोज वही आलू और शिमला मिर्च की सब्जी बनाकर और खाकर बोर हो गई हैं तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे शिमला मिर्च की सब्जी को टेस्टी बनाया जा सकता है। आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

    कसूरी मेथी से दें तड़का

    kasuri methi tadka

    सब्जी बनाते समय छोटी-छोटी चीजें को सब्जी में डालने से स्वाद में फर्क अपने आप दिखने लगता है। अगर आप शिमला मिर्च की सब्जी बनाते समय शुरू में ही कसूरी मेथी(घर पर ऐसे बनाएं कसूरी मेथी) का तड़के दे देंगी तो इसका स्वाद और भी बढ़ जाएगा। अगर कसूरी मेथी नहीं है तो आप मेथी के दानों का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। दोनों ही सब्जी के स्वाद में इजाफा करते हैं।

    इसे जरूर पढ़ें- मक्के की रोटी के साथ सर्व करें बेसन से बनी शिमला मिर्च की मसालेदार सब्जी, जानें आसान विधि

    दही का करें इस्तेमाल

    use curd in sabji

    एक ऐसी चीज जो सभी को पसंद होती है और हर सब्जी के साथ मिलाकर खाई जाती है, वह है दही।(दही से तैयार ये रेसिपीज) दही किसी भी सब्जी के स्वाद को और भी ज्यादा बढ़ा देती है साथ ही सब्जी को थोड़ा तरीदार भी कर देती है। आप शिमला मिर्च की सब्जी में दही को दो तरह से उपयोग कर सकती हैं।

    एक तो सब्जी बनाने के बाद ऊपर से दही डालकर और दूसरा शुरुआत में ही शिमला मिर्च के साथ दही डालकर उसे पका सकती हैं। यह खाने में बहुत ही ज्यादा टेस्टी होती है।

    Recommended Video

    पनीर का इस्तेमाल

    use paneer in sabji

    बच्चों को पनीर इतना पसंद होता है कि जब उनकी मम्मी सब्जी के लिए पनीर काट रही होती है तो वह चुपके से कोरा पनीर लेकर खा लेते हैं। शिमला मिर्च की सब्जी(शिमला मिर्च से बनाएं ये रेसिपीज) को थोड़ा और टेस्टी बनने के लिए आप पनीर के छोटे-छोटे क्यूब्स काट कर रख सकती हैं। आप चाहें तो पनीर को कस कर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। दोनों ही तरीकों से सब्जी स्वादिष्ट बनेगी और सभी को पसंद आएगी।

    इसे जरूर पढ़ें- Chhath Puja 2022: जानिए क्यों छठी मइया को चढ़ाए जाते हैं ये फल?

    हम इसी तरह खाने को टेस्टी बनाने के नए-नए तरीके आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image credit-  freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।