प्रेशर कुकर वास्‍तव में मानव द्वारा बनाया एक चमत्‍कार है जिसने खाना पकाने की कला को बहुत आसान बनाया है। इस तथ्‍य से इंकार नहीं किया जा सकता है कि प्रेशर कुकर में कुछ ही मिनटों में कुछ भी और सब कुछ पकाया जा सकता है। साथ ही यह भोजन में आवश्यक पोषक तत्वों को बनाए रखता है। वास्तव में, खाना पकाने के अन्य तरीकों की तुलना में स्‍टीम और प्रेशर कुकिंग खाना तैयार करना हेल्‍थ के लिए बेहतर है और यह आपके समय, एनर्जी और संसाधनों को बचाता है। हालांकि, प्रेशर कुकर का उपयोग करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है और इसमें निश्चित रूप से कुछ जानकारी की जरूरत होती है। चूंकि भोजन हाई स्‍टीम में पकाया जाता है, कुछ नियमों का पालन न करना खतरनाक हो सकता है।

आप दूसरेे शब्दों में कह सकती हैं कि प्रेशर कुकर में खाना तुरंत तैयार हो जाता है। इसलिए घरों की किचन में रोज इसमें खाना बनाया जाता है। प्रेशर कुकर से खाना बनाना जितना आसान है, उतना ही खतरनाक भी है।

इस्‍तेमाल से पहले प्रेशर कुकर को चेक करें

प्रेशर कुकर का उपयोग करते समय या उससे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि कोई दरार या डेंट न हो। यह भी सुनिश्चित करें कि प्रेशर कुकर की सीटी डैमेज न हो। प्रेशर कुकर खाना बनाने के लिए स्टीम प्रेशर का उपयोग करता है, लेकिन लीकेज या क्रैक के कारण दुर्घटना हो सकती है क्योंकि प्रेशर कुकर बहुत ज्‍यादा स्‍टीम उत्पन्न करता है। इसलिए इसके इस्‍तेमाल में एक्‍स्‍ट्रा सावधानी बरतने की जरूरत होती है।

pressure cooker inside

प्रेशर कुकर की जरूरत को समझें

सुनिश्चित करें कि प्रेशर कुकर अच्छी तरह से साफ और खाली हो गया हो। आप प्रेशर कुकर की क्षमता मापने के बाद ही हमेशा पानी डालें। इसके अलावा, हमेशा ध्यान से पानी मिलाएं क्योंकि किसी स्‍पेशल डिश को पकाने के लिएआवश्यक पानी की मात्रा अलग हो सकती है। इस बात का ध्‍यान रखें कि कुकर कम से कम पानी से भरा हो ताकि स्‍टीम बनाने के लिए पर्याप्त जगह हो।

इसे जरूर पढ़ें:गंदे प्रेशर कुकर को कैसे करें साफ, जानें इन तरीकों को

पानी के बिना न करें कुकर का इस्‍तेमाल

जब आप कुकर में कुछ बनाएं तो इस बात का ध्यान रखें कि उसमें पानी जरूर डालें। अगर आपने बिना पानी के कुछ भी बनाया तो ड्राई कुकर स्‍टीम बनाता है और इसके फटने का खतरा रहता है।

pressure cooker inside

खाना पकाने की प्रक्रिया से शुरू करें

एक बार जब आप खाना पकाने के लिए पानी और खाने की सही मात्रा चुन लेती हैं तो आपका अगला कदम सीटी को ठीक से लगाना, ढक्‍कन को सील करना और इसे आंच पर रखना होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप प्रेशर कुकर को अच्छी तरह से बंद कर दें, अन्यथा इससे दुर्घटना हो सकती है। हमेशा यह सुनिश्चित करें कि स्‍टीम उत्पन्न करने के लिए पर्याप्त पानी हो। सीटी को स्पर्श न करें क्योंकि यह स्‍टीम को छोड़ने के लिए एक वेंट के रूप में काम करती है। एक बार जब भोजन पकाया जाता है और स्‍टीम चरम पर पहुंच जाती है तो यह स्‍टीम को सीटी के माध्यम से छोड़ता है, इसलिए आंच बंद कर दें और इसे सेटल होने दें।

Recommended Video

अलग-अलग तरह से पकाएं डिश

हर व्यंजन पकने के लिए अपना अलग समय लेता है और यह उपयोग की जाने वाली सामग्री पर भी निर्भर करता है। इसलिए हमेशा इस बात का ध्‍यान रखेंं कि आप हर डिश के लिए दिए गए दिशानिर्देशों को पढ़ें। चावल, सब्जियां, मीट या मछली को पकाने का समय अलग-अलग होता है और पानी की मात्रा भी डिश से डिश में भिन्न होती है। यही कारण है कि खाना पकाने से पहले भोजन को उबालने या मेरिनेट करने की सलाह दी जाती है।

pressure cooker inside

ढक्‍कन तुरंत न खोलें

कभी भी ढक्कन को तुरंत न खोलें, इससे अत्यधिक स्‍टीम बन सकती है। हमेशा एक स्टील के लंबे स्पैटुला का उपयोग करें और इसका इस्‍तेमाल करके सीटी को थोड़ा उठाएं। यह स्‍टीम को छोड़ने में मदद करता है और 10 मिनट के बाद आप आसानी से ढक्कन खोल सकती हैं। आप कुकर को सिंक में भी रखकर इसमें थोड़ा पानी डाल सकती हैं, इससे कुकर के अंदर के तापमान को कम करने में मदद मिलती है।

इसे जरूर पढ़ें:खाने की इन चीजों प्रेशर कुकर में ना पकाएं, जानें इसकी वजह

ढक्कन खोलने का सही समय

हमेशा ढक्कन खोलने से पहले प्रेशर कुकर को थोड़ा ठंडा होने दें क्योंकि हॉट स्‍टीम को सेटल होने के लिए समय चाहिए। उपरोक्त वर्णित तरीकों में से किसी एक में स्‍टीम को रिलीज करने के बाद ही ढक्कन को खोलना हमेशा अच्‍छा माना जाता है। स्‍टीम की आवाज़ पर भी नज़र रखें, अगर स्‍टीम की आवाज़ नहीं आ रही है तो आप ढक्कन खोल सकती हैं। 

इन टिप्‍स को फॉलो करके आप भी प्रेशर कुकर का इस्‍तेमाल आसानी से खाना बनाने के लिए कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com