प्रेशर कुकर भारतीय किचन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसे आप किसी भी तरह से नजरअंदाज़ नहीं कर सकती हैं। प्रेशर कुकर का इस्तेमाल कई चीज़ों में किया जाता है और लोग इससे खट्टा, मीठा, तीखा कैसा भी खाना बना लेते हैं, लेकिन कई बार हम पारंपरिक तरीके से प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करते हुए ये ध्यान नहीं रखते कि उससे कई अन्य इस्तेमाल भी किए जा सकते हैं। 

आज हम आपको ऐसे ही कुछ हैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करते समय न सिर्फ आपका समय बचाएंगे बल्कि ये कुकिंग गैस भी बचाएंगे। तो चलिए जानते हैं ये बहुत काम के हैक्स। 

1. एक साथ कई चीज़ों को उबालें-

प्रेशर कुकर का इस्तेमाल अगर आप अभी तक एक बार में सिर्फ एक ही चीज़ को उबालने के लिए करते हैं तो ये गलत है। एक-एक कर प्रेशर कुकर में अगर सामान पकाया जाएगा तो इससे गैस और समय दोनों ही बर्बाद होगा। इससे बेहतर है कि आप एक साथ अलग-अलग कटोरियों में रखकर कई चीज़ें उबाल लें। जी हां, ऐसा बहुत ही आसानी से किया जा सकता है और आप इससे काफी समय भी बचा लेंगे। एक बार की सब्जी बनाने लायक सभी चीज़ें एक साथ उबाली जा सकती हैं। आप चाहें तो प्रेशर कुकर के डब्बों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

pressure cooker usage

इसे जरूर पढ़ें- बहुत जल गया है प्रेशर कुकर का ढक्कन या चिपका है खाना तो उसे ऐसे करें मिनटों में साफ 

2. प्रेशर कुकर की एक्सेसरीज का हमेशा रखें ध्यान-

कई घरों में बड़ा वाला 5 लीटर का कुकर होता है और उसमें खाना पकाने के लिए अलग-अलग कम्पार्टमेंट्स होते हैं। ये न सिर्फ आपका काम आसान करते हैं बल्कि ये एक साथ कई चीज़ों को पकाने के काम आ सकते हैं। 

उदाहरण के तौर पर अगर सिर्फ दो लोगों का खाना बन रहा है तो दाल-चावल दोनों ही चीज़ें एक साथ बनाई जा सकती हैं। एक कम्पार्टमेंट में इडली, दूसरे में ढोकला रखकर आप एक साथ उन्हें स्टीम दे सकते हैं। इसी तरह कई सारी डिशेज अलग-अलग तरह से बनाई जा सकती हैं। इन कम्पार्टमेंट्स के कारण आप केक, फरमेंट होने वाली अन्य चीज़ें आदि बहुत कुछ बना सकते हैं। 

pressure cooker dabbe

3. दाल का पानी कुकर के ढक्कन में नहीं लगेगा-

अगर कुकर में सिर्फ दाल पकाई जाए तो कई बार उसका पानी सीटी से बाहर निकलने लगता है और आस-पास का पूरा एरिया गंदा हो जाता है। कुकर का ढक्कन भी इससे बहुत गंदा हो जाता है। इस समस्या को रोकने के लिए हम एक छोटी सी ट्रिक अपना सकते हैं। वो ये कि जब भी आप दाल पकाएं तो एक खाली स्टील की कटोरी दाल के ऊपर रख दें। जी हां, पानी भरने के बाद आपको बस एक खाली कटोरी कुकर में डालनी है ध्यान रहे कि ये कटोरी सीधी रहे उल्टी नहीं।  

बस सारा एक्स्ट्रा पानी इसी कटोरी में इकट्ठा मिलेगा आपको और आपको दाल फैलने की परेशानी भी नहीं होगी।  

pressure cooker whistle

4. स्टीम रिलीजिंग प्वॉइन्ट का ध्यान रखें-  

प्रेशर कुकर में आधी से ज्यादा समस्याएं हमेशा स्टीम रिलीजिंग प्वाइंट के ब्लॉक होने के कारण होती हैं। ये ध्यान रखना होगा आपको कि ये प्वाइंट हमेशा ही क्लीन रहे। अगर ये साफ नहीं रहेगा तो ये आपके प्रेशर कुकर के लिए अच्छा नहीं होगा। दरअसल, इसके कारण कुकर की स्टीम रिलीज होने और उसके बनने में दिक्कत होती है और न सिर्फ ऐसे में गैस ज्यादा लगती है बल्कि प्रेशर कुकर में बहुत ज्यादा या बहुत कम प्रेशर बनने की समस्या भी आ सकती है। ऐसे में कई बार ढक्कन के अंदर से पानी बाहर आने लगता है और आपके कुकर की रबर भी खराब हो जाती है। इसलिए ध्यान से इसे साफ करते रहें।  

pressure cooker lid

इसे जरूर पढ़ें- घर का सारा काम खुद करती हैं तो ये 10 हैक्स आपके बहुत काम आएंगे 

5. सब्जियों को भून लें- 

अक्सर लोग जल्दबाज़ी में सब्जियों को ऐसे ही कुकर में सारे मसाले डालकर चढ़ा देते हैं और इससे सब्जी स्वादिष्ट नहीं बनती। ऐसे में लोग कहते हैं कि प्रेशर कुकर की गलती है, लेकिन ऐसा नहीं है। प्रेशर कुकर में भी सब्जी बहुत स्वादिष्ट बन सकती है बस आपको 1-2 मिनट उसे भून लेना होगा। प्रेशर कुकर में खड़े मसालों का प्रयोग करें और उसके बाद सब्जी को डालकर 1-2 मिनट ऐसे ही भूनें फिर पानी डालें। ऐसे में कुकर बंद होने के बाद उसके पकने में समय कम लगेगा और साथ ही साथ ये बहुत स्वादिष्ट भी हो जाएगी।  

ये पांचों हैक्स आपके कुकिंग टाइम को कम कर सकते हैं और गैस भी बचा सकते हैं। इन्हें ध्यान से देखें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।