प्रेशर कुकर का इस्तेमाल हर भारतीय किचन में किया जाता है। सालों से हम सभी इसे अपनी किचन में यूज होते हुए देख रही हैं। दाल को उबालने से लेकर सब्जी बनाने के लिए प्रेशर कुकर की जरूरत महसूस की जाती है। वैसे यह कई मायनों में महिलाओं के लिए फायदेमंद भी है। दरअसल, यह कुकिंग के टाइम को बचाता है और इसलिए किचन में कुकिंग को आसान बनाता है। हम सभी हर दिन इसका इस्तेमाल करती हैं। लेकिन लगातार इस्तेमाल के कारण इसमें कुछ समस्याएं आने लगती हैं। कई बार कुकर में प्रेशर नहीं बनता और सीटी नहीं आती, जिसके कारण या तो खाना कच्चा रह जाता है या फिर पानी सूखकर सब्जी जल जाती है।

इसके अलावा, कभी-कभी ऐसा भी होता है कि दाल आदि उबालने के समय उसमें से पानी व दाल बाहर निकलती है, जिसके कारण आपका काम काफी बढ़ जाता है। जब प्रेशर कुकर लगातार ऐसी परेशानी खड़ी करने लगता है तो यह किचन का साथी कम और किचन की मुसीबत ज्यादा नजर आता है। कई बार तो महिलाएं समझती हैं कि अब उन्हें प्रेशर कुकर बदल लेना चाहिए और इसलिए वह मार्केट से एक नया कुकर खरीदती हैं। लेकिन वास्तव में आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। इन सभी समस्याओं को आप आसानी से सुलझा सकती हैं। बस आपको सही तरीका पता होना चाहिए। तो चलिए इसके बारे में आज हम आपको बताते हैं-

प्रेशर कुकर में सीटी ना आना

pressure cooker issues and solution whistle

अगर आप प्रेशर कुकर में खाना पका रही हैं और उसमें हल्का प्रेशर बन रहा है, लेकिन सीटी नहीं आ रही हैं तो इसका अर्थ है कि आपके प्रेशर कुकर की रबर ढीली हो गई है और इसलिए रबर के साइड से थोड़ा प्रेशर बाहर निकल रहा है, जिससे सीटी नहीं आ रही। 

इसे जरूर पढ़ें- Cooking Tips: महिलाओं की कुकिंग को आसान बना देंगे ये 7 बेस्‍ट किचन टिप्‍स

क्या करें

इस स्थिति में आप कुकर खोलकर उसकी रबर को बाहर निकालें और उसे ठंडे पानी से धोएं। इससे रबर थोड़ी स्टिफ हो जाएगी और फिर प्रेशर बाहर नहीं निकलेगा। अगर इससे भी काम नहीं बन रहा है तो आप रबर को एक घंटे के लिए फ्रीजर में रख दें। उसके बाद उसका इस्तेमाल करें। वहीं अगर आपकी रबर डैमेज हो गई है तो रबर को बदलना एक अच्छा उपाय है।

प्रेशर कुकर से पानी या दाल निकलना

pressure cooker issues and solution water leakage

दाल पकाते समय (3 तरीकों से बनाएं रोज़ की दाल) हम सभी ने कभी ना कभी इस समस्या का सामना किया है। जब कुकर में सीटी आती है तो पानी व दाल आदि बाहर निकल जाते हैं, जिससे ना सिर्फ कुकर बल्कि पूरा कुकटॉप व काउंटरटॉप भी गंदा हो जाता है।

क्या करें

सबसे पहले तो अपने प्रेशर कुकर की रबर को चेक करें। अगर वह कहीं से हल्की कटी या डैमेज होगी तो वहां से भोजन निकलता रहेगा। इसके अलावा, आप जब भी सब्जी या दाल आदि को उबालने रखें तो उससे पहले ढक्कन के उपर लगी सीटी को निकालकर अच्छी तरह साफ कर लें। यह सुनिश्चित करें कि उसमें कोई फूड पार्टिकल्स ना हों।

Recommended Video

साथ ही हैंडल को भी चेक करें। अगर कुकर अच्छी तरह सील नहीं हुआ होगा, तब भी यह समस्या पैदा होती है। इसके अलावा, आप जब भी कुकर में दाल आदि पकाएं तो गैस को लो स्टीम पर रखें। इससे भी कुकर में बहुत अधिक प्रेशर नहीं होता और वह बाहर नहीं आता।

ढक्कन खोलने में परेशानी होना

pressure cooker issues and solution lid

क्या आपने कभी नोटिस किया है कि कई बार जब आप प्रेशर कुकर में खाना बनाती हैं, तब कुकर की गैस बंद करने और उसमें से प्रेशर निकल जाने के बाद भी ढक्कन आसानी से नहीं खुलता। यह एक आम समस्या है कि कुकर का ढक्कन कस जाता है और गर्मी बंद होने के बाद भी जाम रहता है।

इसे जरूर पढ़ें- कड़ाही या प्रेशर कुुकर: किस बर्तन में खाना बनाना है अच्छा

यह अक्सर प्रेशर कुकर के आंतरिक दबाव के कारण होता है। इस स्थिति में अक्सर महिलाएं उस पर जोर देकर या फिर जोर से मारकर खोलती हैं। हालांकि कुकर खोलने का यह तरीका गलत है, इससे आपके कुकर को नुकसान हो सकता है।

क्या करें

ढक्कन का दबाव रिलीज करके उसे खोलने के लिए आप उस पर थोड़ा ठंडा पानी डाल सकती हैं। अगर अभी भी ढक्कन जाम रहता है तो प्रेशर वाल्व को हटा दें और प्रेशर कुकर को गर्म होने दें। यह दबाव को रिलीज करेगा और तब आपके लिए ढक्कन खोलना काफी आसान हो जाएगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।