ज्‍यादातर लोगों को खाने में चावल खाना पसंद होता है और उबले चावल कई तरह से इस्‍तेमाल में लाए जा सकते हैं। आप इससे फ्राइड राइस और राइस पुडिंग बना सकती हैं या उबले हुए चावल को किसी भी सब्‍जी के साथ ऐसे ही खाया जा सकता है। 

जी हां चावल को भारत का मुख्य भोजन माना जाता है और इसे ज्यादातर घरों में नियमित रूप से बनाया जाता है। यह कम समय में बनकर तैयार हो जाते हैं और बनाने में बेहद आसान होते हैं। अगर ठीक से चावल को स्‍टोर नहीं किया जाता है, तो समय के साथ यह खराब हो जाते हैं। चावल मोल्ड भी विकसित कर सकते हैं या कीट प्रकट हो सकते हैं। 

हालांकि, सफेद चावल में अभी भी ब्राउन राइस की तुलना में अपेक्षाकृत लंबी शेल्फ लाइफ होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ब्राउन राइस में तेल की मात्रा अधिक होती है, जिससे इसकी शेल्फ लाइफ कम हो जाती है। जबकि सफेद चावल आसानी से 3-4 साल तक चल सकते हैं, ब्राउन राइस पेंट्री में 8 महीने से अधिक और फ्रिज में अधिकतम एक वर्ष तक नहीं टिकेगा। चावल को लंबे समय तक फ्रेश रखने के कुछ आसान तरीके जानने के लिए इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। साथ ही पके हुए चावल को फ्रेश रखने के टिप्‍स के बारे में भी जानें।

चावल को फ्रेश रखने का तरीका

एयरटाइट कंटेनर

air tight container

चावल को खराब होने से बचाने का सबसे आसान तरीका है कि इसे किसी एयरटाइट डिब्बे में भर कर रख लें। कांच के कंटेनर या अच्छी क्‍वालिटी वाले प्लास्टिक का विकल्प चुनें। यह किसी भी तरह की नमी को रोकेगा और चावल को नए जैसा अच्छा बनाए रखेगा।

इसे जरूर पढ़ें:चावल हो जाता है गीला, तो इन 3 आसान ट्रिक्स से मिनटों में बनाएं खिले-खिले चावल

फ्रिज में रखें

चावल को स्टोर करने का सबसे अच्‍छा तरीका उन्हें फ्रीज करना है। बस चावल के बैच को एक फ्रीजर-सुरक्षित कंटेनर में डालें और इसे फ्रीज करें। आप जरूरत पड़ने पर जार से थोड़ी मात्रा में चावल ले सकती हैं और बाकी को लंबे समय तक कीट मुक्त रख सकती हैं। 

नीम की पत्तियां और सूखी मिर्च

curry patta for rice

एक और दिलचस्प हैक जो कीड़ों से बचाता है और चावल को मोल्ड विकसित होने से रोकता है, वह कंटेनर में नीम की पत्तियों और सूखी मिर्च को डालना। चावल के अपने एयरटाइट जार में बस मुट्ठी भर नीम के पत्ते या 4-5 सूखी लाल मिर्च डालें। इस तरकीब का इस्तेमाल कई महिलाएं करती हैं और चावल को सुरक्षित रखने के लिए यह एक फुलप्रूफ तकनीक है।

पके हुए चावल फ्रेश रखने के टिप्‍स

यदि आप एक या दो दिनों के भीतर बचे हुए चावल खाने की प्‍लानिंग बना रही हैं तो इसे फ्रिज में स्टोर करें।

Recommended Video

 

जल्दी ठंडा करें

पके हुए चावल बहुत नम होते हैं, जो बैक्टीरिया के विकास के लिए प्रजनन स्थल हो सकते हैं। यदि इसे कमरे के तापमान पर दो घंटे से अधिक समय तक छोड़ दिया जाए। इसे सुरक्षित रूप से चलाएं और बचे हुए चावल को जल्दी से ठंडा करें - या तो इसे बेकिंग शीट पर फैलाकर, या फ्रिज में रखकर।

tricks for rice fresh longer

एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें

ठंडे, पके हुए चावल को एक एयरटाइट स्टोरेज कंटेनर या जिपलॉक प्लास्टिक बैग में डालें और (सीलिंग से पहले बैग से जितना संभव हो उतना हवा निकालें) फिर फ्रिज में स्टोर करें।

इसे जरूर पढ़ें:ज्‍यादा गल जाएं चावल तो करें ये 3 काम

थोड़े से पानी के साथ गरम करें

चावल को फिर से गरम करते समय, ऊपर से एक चम्मच पानी छिड़कें ताकि अटके, सूखे अनाज को ढीला करने में मदद मिल सके। मीडियम पावर पर माइक्रोवेव में गरम करें, चावल के गर्म होने तक हर 30 सेकेंड में हिलाएं। या, चावल को गैस पर मीडियम आंच पर एक बर्तन में गरम करें। चावल को लगातार चलाते रहें, लेकिन ध्यान रहे कि उन्हें मैश न करें।

आप भी इन टिप्‍स की मदद से चावल को स्‍टोर करके लंबे समय तक फ्रेश रख सकती हैं। आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। ऐसी ही और जानकारी पाने के लिए हरजिदंगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock and Freepik.com