बारिश के मौसम में नमी की वजह से खासतौर पर अनाजों में कीड़े लगने लगते हैं। ये कीड़ें न सिर्फ अनाज की पौष्टिकता को कम कर देते हैं बल्कि अनाजों का स्वाद भी खराब कर देते हैं। खासतौर पर चावल में लगने वाले कीड़े पूरे अनाज को नुकसान पहुंचाने के साथ उसे बेकार भी कर देते हैं। यही वजह है कि चावल नमी से बहुत जल्दी ही खराब हो जाता है और खाने योग्य नहीं रह पाता है। 

अनाज और दालों को हमेशा एयर टाइट कंटेनर में ठंडी, सूखी जगहों पर रखने की सलाह दी जाती है, जिससे नमी उनके भीतर न जा सके और कीड़ों से उन्हें बचाया जा सके। हालांकि कई बार सारी सावधानियों को ध्यान में रखकर भी ये कीड़े चावल को खराब कर देते हैं। ऐसे में कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके आप चावल में होने वाले कीड़ों से छुटकारा पाने के साथ चावल को लम्बे समय के लिए स्टोर भी कर सकती हैं।  

तेज पत्ते और नीम के पत्तों का करें इस्तेमाल

bay leaves for rice insects 

चावल को कीड़ों से बचाने के लिए इसके डिब्बे में कुछ तेज पत्ते और नीम के सूखे पत्ते रखें। तेज पत्ता (जानें तेज पत्ते के फायदे) चावल के कीड़ों से छुटकारा पाने का एक बेहतरीन तरीका है क्योंकि इसकी खुशबू कीड़ों को पसंद नहीं आती है और इसकी तेज सुगंध से कीड़े दूर भाग जाते हैं। यही नहीं नीम के पत्ते कीड़ों के अंडों को भी ख़त्म कर देते हैं और चावल से कीड़े पूरी तरह से हट जाते हैं।बेहतर परिणामों के लिए चावल को एक एयर टाइट कंटेनर में तेज पत्ते और नीम के पत्ते डालकर स्टोर करें। 

लौंग का करें इस्तेमाल 

clove for insect in rice

लौंग किचन के मसालों में आसानी से मिलने वाला मसाला है जो आसानी से हर जगह उपलब्ध हो जाता है। लौंग की खुशबू कीड़ों को दूर भगाने का एक अच्छा उपाय है। यदि आप चावल को कीड़ों से बचाना चाहती हैं तो इसके डिब्बे में 10 -12 लौंग डाल दें। यदि चावल के डिब्बे में कीड़े मौजूद हैं तो वो दूर भाग जाएंगे और यदि कीड़े नहीं हुए हैं तो लौंग का इस्तेमाल चावल को कीड़ों से बचाने में मदद भी करेगा। कीटाणुनाशक के रूप में आप चावल के डिब्बे में लौंग के तेल की कुछ बूंदें भी मिला सकती हैं।

चावल को रेफ्रिजरेटर में करें स्टोर 

rice in fridge to get rid of insects

अगर आप एक सामान्य मात्रा में चावल बाजार से खरीदती हैं तो इसे बारिश में कीड़ों से बचाने का सबसे अच्छा उपाय है रेफ्रिजरेटर में स्टोर करना। यदि चावल को घर लाते ही फ्रीजर में स्टोर कर देते हैं तो इसके सारे कीड़े और उनके अंडे ठन्डे तापमान की वजह से नष्ट हो जाते हैं। यही नहीं ऐसा करने से कभी भी चावल में कीड़े नहीं लगेंगे। वैसे जहां तक संभव हो बारिश में मौसम में बहुत ज्यादा मात्रा में चावल न खरीदें।  

इसे जरूर पढ़ें:Kitchen Tips: बरसात में सूजी को कीड़ों से दूर रखने के उपाय

लहसुन की कलियों का करें इस्तेमाल

garlic for rice storage 

चावल को कीड़ों से बचाने के लिए चावल के कन्टेनर में ढेर सारी बिना छिली हुई लहसुन की लगभग 5 -6 कलियां डालें और अच्छी तरह से पूरे चावल में इन्हें मिला दें। जब लहसुन की हर एक कली पूरी तरह से सूख जाए तब इन्हें बदल दें और इनकी जगह दूसरी कलियां रख दें। लहसुन की तेज सुगंध चावल को कीड़ों से बचाने में मदद करती है। 

Recommended Video

चावल के डिब्बे के पास माचिस की डिब्बी रखें

माचिस की डिब्बियों में सल्फर होता है, जो न केवल चावल में बल्कि अन्य अनाजों में भी कई कीड़ों को भगाने में मदद करता है। आप जिस जगह भी चावल स्टोर करें उस अलमारी में माचिस की कुछ तीलियां रखें इससे कीड़े दूर भाग जाएंगे। 

चावल को धूप में रखें 

rice in sun light

यदि आपके चावल में घुन जैसे कीड़े दिखाई दे रहे हैं तो चावल को कुछ देर के लिए धूप में रखें। ऐसा करने से कीड़े और उसके अंडे दोनों ही नष्ट हो जाते हैं। हालांकि यदि आपको चावल को ज्यादा लम्बे समय के लिए स्टोर करना है तो इसे ज्यादा देर तक के लिए धूप में न रखें ऐसा करने से चावल टुकड़ों में टूट भी सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:क्या आप मैदा, सूजी और बेसन में लगने वाले कीड़ों से परेशान हैं ? अपनाएं ये उपाय 

उपर्युक्त सभी आसान टिप्स को आजमाकर आप चावल को कीड़ों से बचा भी सकती हैं और लंबे  समय के लिए इसकी गुणवत्ता कायम रखते हुए स्टोर भी कर सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik, pixabay, shutterstock and unsplash