नीम के पेड़, उसकी पत्ती, जड़ें और लकड़ी आदि के गुणों का बखान आप कई बार पढ़ चुके होंगे। इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी किया जाता है, जिससे शरीर की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। 

आपको बता दें कि नीम एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल होने के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि नीम की खुशबू भर से आपको कई फायदे पहुंच सकते हैं। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं बल्कि फेमस न्यूट्रिशनिस्ट सोनाली सभरवाल ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर नीम से जुड़े कई अद्भुत फायदों के बारे में बताया है। 

चलिए जानते हैं कि सोनाली नीम के किन गुणों की चर्चा कर रही हैं और नीम हमारे किसी तरह से उपयोग में आ सकती है और हमारी दिक्कतों का समाधान बन सकती है। 

 इसे जरूर पढ़ें: नीम के तेल से इन 5 बीमारियों की होगी छुट्टी

neem  oil  benefits  ayurveda

इंफेक्‍शन को रोकती है 

नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और यही कारण है कि नीम केवल त्वचा से जुड़े इंफेक्‍शन ही नहीं बल्कि शरीर के अंदर पनप रहे इंफेक्‍शन में भी राहत पहुंचाती है। यह एंटीसेप्टिक भी होती है। अगर आपके शरीर में कहीं घाव हो गया है, तो आप नीम की पत्तियों को पीस कर उस स्‍थान पर लगा सकती हैं। हो सकता है कि आपको इससे त्वरित फायदा न हो, मगर धीरे से आराम जरूर मिल जाएगा। 

मच्छरों से छुटकारा दिलाने में मददगार 

मौसम कोई भी हो मच्छर हर मौसम में परेशानी का कारण बन जाते हैं। खासतौर पर बारिश और सर्दियों के मौसम में इनकी इतनी अधिक पैदावार हो जाती है कि तरह-तरह की बीमारियां भी फैलना शुरू हो जाती हैं। ऐसे में अगर आप नीम की पत्तियों को अपने घर के आसपास या उस स्थान पर जहां सबसे अधिक मच्‍छर होते हैं, वहां लगा देती हैं तो नीम की पत्तियों की केवल खुशबू भर से मच्‍छर दूर हो जाएंगे। 

इसे जरूर पढ़ें: नीम के पत्ते से इस तरह बनाएं कीड़ों को मारने वाला नेचुरल स्प्रे

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Shonali Sabherwal (@soulfoodshonali)

 

इतना ही नहीं, अगर आपको लगता है कि आपकी वॉर्डरोब में रखे कपड़ों से गंदी महक आ रही है, तो नीम की पत्तियों को एक कॉटन के कपड़े में भर कर पोटली को वॉर्डरोब के अंदर रख दें, ऐसा करने से कपड़े फ्रेश रहेंगे। 

डेंटल केयर के लिए नीम की पत्ती 

आपने बहुत सारे लोगों को नीम का जूस या नीम की पत्तियों को चबाते हुए देखा होगा। हालांकि, बिना डॉक्टर की सलाह के आप ऐसा बिल्कुल न करें मगर यदि आप डेंटल केयर के लिए कोई घरेलू नुस्खा तलाश रहे हैं, तो नीम की पत्तियों और लकड़ी का इस्तेमाल करना एक अच्‍छा विकल्‍प होगा। खासतौर पर अगर आपको सांस की बदबू की समस्या है, तो नीम का दातुन इस्तेमाल करें। यह दांतों को मजबूत बनाता है और मसूड़ों की सूजन को भी कम करता है। इतना ही नहीं, यदि मुंह के अंदर छाले हो रहे हैं, तो उसकी सूजन को भी कम कर देता है। 

neem  gel  benefits

बालों के लिए नीम के फायदे 

अगर आपको बालों में डैंड्रफ, जूं या फिर लीख की समस्या है, तो नीम का तेल (इस तरह लगाएं बालों में नीम का तेल) या नीम की पत्तियों का जूस इस्तेमाल करें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। इतना ही नहीं, बालों के झड़ने की समस्या में भी नीम का प्रयोग फायदेमंद हो सकता है।

त्वचा के लिए नीम के फायदे 

नीम का उपयोग त्वचा पर भी किया जा सकता है, मगर बिना एक्‍सपर्ट की सलाह के इसका उपयोग न करें। दरअसल, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल होने के कारण त्वचा के लिए नीम के कई फायदे हैं। बाजार में नीम युक्त कई ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स भी आते हैं, मगर उनका इस्तेमाल सावधानी के साथ ही करें। 

उम्‍मीद है यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही ऐसे और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik

Story Source: Shonali Sabherwal/Instagram