क्या आप जब भी चावल बनाती हैं वो बहुत ज्यादा गल जाता है और उसका स्वाद पनीला लगने लगता है? आप चावल कुकर में बनाएं या भगोने में या फिर राइस कुकर में तब भी चावल खिला -खिला और बेहतर नहीं बन पाता है? किचन में काम करते समय कई बार ऐसी गलतियां हो जाती हैं जिनसे खाने का स्वाद बिगड़ जाता है। कभी खाने में नमक ज्यादा, तो कभी हलवे में चीनी कम। 

ऐसी ही गलतियों में से एक है चावल पकाते समय चावल का जरूरत से ज्यादा गल जाना। चावल यदि दाल के साथ खाना हो तो गला हुआ चावल भी स्वाद में ठीक लगता है। लेकिन यदि आपकी बिरयानी या फ्राइड राइस का चावल जरूरत से ज्यादा गल जाए तो आप क्या करेंगी ? जी हां इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं परफेक्ट तरीके से चावल बनाने के कुछ ऐसे ट्रिक्स जिनसे आपका चावल खिला -खिला बनेगा और इसका स्वाद भी दोगुना हो जाएगा। 

पानी का हो सही अंदाज़ 

cooking rice perfect way

चावल पकाने के लिए सबसे अहम् बात होती है पानी की सही मात्रा। जब हम चावल बनाते समय पानी बिना किसी हिसाब के डालते हैं , तब ये पकने के बाद गीला हो जाता है। चाहे आप चावल कुकर में बनाएं या भगोने में पानी की सही मात्रा होनी जरूरी है। पानी की मात्रा के लिए आपको बस एक बात ध्यान में रखनी है कि यदि आप भगोने में चावल पका रही हैं, तो आपको चावल की मात्रा का दोगुना पानी लेना है। उदाहरण के लिए यदि आप एक कटोरी चावल ले रही हैं तो इसमें दो कटोरी पानी डालें और चावल पकाएं। इसके अलावा यदि आप कुकर में चावल पका रही हैं, तो आपको चावल की मात्रा का डेढ़ गुना पानी लेना है। यानी कि एक कटोरी चावल में डेढ़ कटोरी पानी डालें और चावल पकाएं। यदि आप पानी की इस मात्रा का ध्यान रखेंगी तो चावल या बिरयानी हमेशा खिली-खिली बनेगी।  

इसे जरूर पढ़ें:पूरी बनाने के लिए आटा गूंथते वक्‍त ध्‍यान रखें ये बातें

नींबू के रस का इस्तेमाल 

lemon for perfect rice

चावल बनाने के लिए जब आप पानी और चावल बर्तन में डालें तब साथ में नींबू (नींबू को लंबे समय तक ऐसे करें स्टोर) का रस और एक चुटकी नमक भी डालें और बर्तन को ढककर चावल पकने दें। ध्यान में रखने वाली बात है कि चावल यदि आप कुकर में बना रही हैं, तब एक सीटी आने के बाद गैस को 5 मिनट के लिए धीमा कर दें और चावल को धीमी गैस पर पकने दें। यदि आप भगोने में चावल बना रही हैं, तो एक उबाल आने पर गैस धीमी करें और चावल को ढककर पकने दें। यदि आपको लगता है कि नींबू के रस से चावल खट्टा और पीला नज़र आएगा तो ऐसा बिलकुल नहीं है। बल्कि नीम्बू के रस के इस्तेमाल से चावल और ज्यादा सफ़ेद, खिला -खिला और स्वाद से भरपूर बनेगा।  

इसे जरूर पढ़ें:Kitchen Hacks: पनीर को फ्रेश बनाए रखने के टिप्‍स

Recommended Video

घी या मक्खन का इस्तेमाल 

ghee for perfect rice

आप बजब भी चावल बनाने जा रही हों सबसे अहम् बात है कि चावल को अच्छी तरह से कम से कम 4 -5 बार पानी से धो लें। ऐसा करने से चावल से अतिरिक्त माड़ हट जाएगा और पकाने पर माड़ कम होने की वजह से चावल खिला-खिला बनेगा। इसके अलावा चावल (कुकर के बिना ऐसे बनाएं चावल) को परफेक्ट तरीके से बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि जब भी आप चावल को पकने के लिए बर्तन में डालें उसमें एक चम्मच घी या बटर दाल दें। पकने के लिए पानी की चित मात्रा का इस्तेमाल करें और चावल को पकने दें। पकने के बाद चावल खिला -खिला तो बनेगा ही इसकी खुशबू भी पूरे घर में फ़ैल जाएगी और इसका स्वाद दोगुना हो जाएगा। 

ये सभी ट्रिक्स मैं अपने किचन में खुद भी ट्राई करती हूं और इन ट्रिक्स से बिरयानी हो या चावल सभी खिले -खिले और स्वाद से भरपूर बनते हैं। आप भी ये 3 ट्रिक्स अपनाकर चावल का स्वाद बढ़ा सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik