गर्मियों का मौसम आते ही बाजार में ढेर सारे रसीले फल आना शुरू हो गए हैं। इस मौसम में बाजार में तरबूज भी खूब बिकता है। वैसे तो साल के पूरे 12 महीने आपको तरबूज खाने को मिल जाएगा, मगर अच्‍छा, पका हुआ और मीठा तरबूज आपको गर्मियों के मौसम में ही खाने को मिलेगा। आपको बता दें कि बाजार में तरबूज की कई वैरायटी आती हैं लेकिन जो देसी तरबूज होता है, वह हल्‍की हरी धारियों वाला होता है। 

कई बार तरबूज खरीदते वक्‍त लोग केवल तरबूज की दिखावट पर ही फोकस करते हैं और बिना सोचे समझे तरबूज ले आते हैं। ऐसे में तरबूज अंदर से कच्‍चा और बेस्‍वाद निकल आता है। अगर आप अच्‍छा और पका हुआ तरबूज खरीदना चाहती हैं तो कुछ बातों का ध्‍यान रख कर आपको तरबूज खरीदना चाहिए। आज हम आपको एसी ही कुछ टिप्‍स देंगे, जिनके आधार पर आप अपने लिए लाल और मीठा तरबूज खरीद सकती हैं- 

how  to  choose  best  watermelon

तरबूज का रंग देखें 

तरबूज खरीदते वक्‍त उसका रंग जरूर देखें। अगर तरबूज गहरे हरे रंग का है तो उसे बिलकुल भी न खरीदें क्‍योंकि या तो वह अंदर से कच्‍चा होगा या फिर वह कोल्‍ड स्‍टारेज वाला होगा। अगर आपको अच्‍छा पका हुआ और मीठा तरबूज चाहिए तो आपको हमेशा हल्‍के हरे रंग की धारियों वाला तरबूज खरीदना चाहिए। साथ ही तरबूज पर अगर पीले या क्रीम कलर के स्‍पॉट होंगे तो उस तरबूज की मिठास बेमिसाल होगी। 

इसे जरूर पढ़ें: Tips: अच्‍छा और मीठा पपीता खरीदने के 5 आसान टिप्‍स

तरबूज को ठोक कर देखें 

कई बार आपने देखा होगा कि लोग तरबूज खरीदते वक्‍त उसे ठोक कर देखते हैं। आपको बता दें कि जो तरबूज पका हुआ और मीठा होगा, उसे ठोकने पर तेज आवाज आएगी। वहीं अधपका और कच्‍चा तरबूज ठोकने पर कम आवाज करेगा। इसलिए जब आप तरबूज खरीदें तो उसका रंग देखने के बाद दूसरे नंबर पर इस टिप को जरूर अपनाएं। 

watermelon  benefits

तरबूज के स्‍टेम को देखें 

देसी तरबूज आपको गर्मियों के मौसम में ही खाने को मिलेंगे। ताजा होने के कारण इस मौसम में आने वाले तरबूज (त्‍वचा के लिए तरबूज के लाभ) में आप उसकी स्‍टेम को भी देख सकती हैं। अगर आपको हरी स्‍टेम वाला तरबूज मिले तो उसे न खरीदें। ऐसे तरबूज पूरी तरह से पके हुए नहीं होते हैं। मगर आपको यदि उन्‍हें तुरंत ही काट कर नहीं खाना है तो आप उन्‍हें रख कर 2-4 दिन में काट कर खा सकती हैं। तब तक वह पक भी जाएंगे। यदि आप तरबूज को जिस दिन खरीद रही हैं उसी दिन खाना चाहती हैं तो आपको ब्राउन और सूखी हुई स्‍टेम वाला तरबूज खरीदना चाहिए। ऐसा तरबूज अंदर से पका हुआ और लाल एवं मीठा होता है। 

Recommended Video

तरबूज के वजन को तौलें

तरबूज का वजन भी तौलना जरूर होता है। कई लोगों को भ्रम होता है कि वजन में हल्‍का और साइज में बड़ा तरबूज ज्‍यादा अच्‍छा होता है। मगर ऐसा नहीं है साइज में छोटे तरबूज भी अच्‍छे और मीठे हो सकते हैं लेकिन उनका वजन कम नहीं अधिक होना चाहिए। जी हां, जो तरबूज वजन में अधिक होता है वह अधिक रसीला और मीठा होता है। इसलिए जब भी तरबूज खरीदें तो दोनों हाथों में अलग-अलग तरबूज लेकर उनका वजन नाप लें और फिर जो अधिक वजनदार हो उसे ही खरीदें। 

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: तरबूज गलत समय में खाया तो हो जाएंगी बीमार, हो सकती हैं ये 3 समस्‍याएं

अगली बार जब आप बाजार से तरबूज लेने जाएं तो ऊपर बताई गईं टिप्‍स को जरूर ध्‍यान में रखें। यह आर्टिकल अगर आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और इसी तरह और भी आसान किचन हैक्‍स पढ़ने के लिए देखती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: freepik, unsplash.com