गर्मियों का मौसम नजदीक ही है। इस बात का अंदाजा बाजार में पपीतों की भरमार देख कर लगाया जा सकता है। जी हां, गर्मियों के मौसम में पपीता खूब बिकता है और खाया भी जाता है। वैसे तो अब हर मौसम में ही आपको बाजार में पपीता मिल जाएगा, मगर गर्मियों के मौसम में आपको अच्‍छा और मीठा पपीता खाने को मिल सकता है। 

मगर अच्‍छा और मीठा पपीता आप तब ही खा सकते हैं, जब आप बाजार से सही पपीता खरीद कर लाए हों। अमूमन लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती है कि कैसा पपीता स्‍वादिष्‍ट और मीठा होता है। ऐसे में कई बार केवल पपीते की दिखावट से लोग अंदाजा लगा कर पपीता खरीद लेते हैं और घर आकर जब उसे काटते हैं तो वह अंदर से कच्‍चा, सड़ा, बेस्‍वाद और फीका निकल आता है। 

पपीता सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है, मगर आप यदि देख-परख कर पपीता नहीं खरीदेंगी तो आप इसे खा कर बीमार भी पड़ सकती हैं। आज हम आपको पपीता खरीदने का सही तरीका बताने जा रहे हैं। अगर आप केवल 5 बातों को ध्‍यान में रखें तो आप बाजार से अच्‍छा और मीठा पपीता खरीद कर घर ला सकती हैं। 

papaya benefits

पके हुए पपीते की पहचान 

आमतौर पर लोग जब बाजार से पपीता खरीदने जाते हैं तो वह केवल पपीते का रंग देख कर उसे खरीद लेते हैं। अगर पपीता (पपीता के फायदे) पीले रंग का है तो उसे पका हुआ मान कर लोग उसे घर ले आते हैं। मगर पके हुए पपीते को पहचानने का सबसे सरल तरीका है, उस पर पड़ी पीली धारियों को देखना। अगर पपीते पर पीले या नारंगी रंग की धारियां आपको नजर आ रही हैं तो वह पका हुआ है। अगर पपीते में थोड़ा भी हरापन नजर आ रहा है तो उसे न खरीदें। 

पपीते को इस तरह से जांचे-परखें 

बिना जांचे-परखें और फल वाले के कहने पर पपीता न खरीदें। कई बार लोग फल वाले से थोड़ा पपीता काट कर खिलाने के लिए कहते हैं और फल वाला भी इसमें होशियारी दिखाता है और पपीते के सबसे पके हुए भाग से एक हिस्‍सा निकाल कर आपको खिला देता है। मगर आपको पपीते को दबा कर देखना चाहिए। अगर पपीता बहुत अधिक दब रहा है तो जान लीजिए कि वह अंदर से गला हुआ और बेस्‍वाद होगा। 

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Hacks: मेथी की पत्तियों को स्‍टोर करने के आसान तरीके

papaya buying tips

ऐसा पपीता न खरीदें 

बेशक आपको पपीते पर पीली या नारंगी रंग की धारियां नजर आ रही हों, मगर पपीते पर आपको अगर सफेद रंग भी नजर आ रहा है तो वह पपीता कभी भी न खरीदें। ऐसे पपीते पके हुए तो होते हैं, मगर अधिक पकने और पुराने होने की वजह से उन पर फंगस (फंगस से कैसे बचें) लग जाता है। जब आप इस तरह के पपीते को काटेंगी तो वह गला हुआ होगा और कहीं से तो मीठा होगा, मगर कहीं से बेस्‍वाद होगा। साथ ही फंगस लगे हुए पपीते को खाने से आपकी सेहत भी बिगड़ सकती है। 

पपीते की खुशबू 

पपीते की खुशबू से आप पहचान सकती हैं कि वह अच्‍छा है या नहीं है। आमतौर पर जिस पपीते से तेज खुशबू आ रही होती है, वह अंदर से पका हुआ और मीठा होता है। इसलिए जब आप पपीता खरीद रही हों तो उसकी खुशबू को नजरअंदाज न करें। 

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Hacks: पालक को लंबे वक्‍त तक स्‍टोर करने के आसान टिप्‍स

पपीते का छिलका 

अगर पपीता वजन में बहुत अधिक भारी है और उसका छिलका भी मोटा और सख्‍त है तो समझ लें कि वह अभी पूरी तरह से पका हुआ नहीं है। इतना ही नहीं, आपको पपीते के अगले और पिछले दोनों ही हिस्‍से को देखना चाहिए। अगर पपीते में आपको हरापन लग रहा है या दबाने पर वह सख्‍त महसूस हो रहा है तो उसे कतई न खरीदें। 

Recommended Video

उम्‍मीद है कि आपको यह हैक्‍स (किचन हैक्‍स) जरूर पसंद आए होंगे। अब आप जब भी मार्केट से पपीता खरीदने जाएं तो ऊपर बताई गईं टिप्‍स को जरूर ध्‍यान में रखें। 

यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik