सर्दियों का मौसम शुरू होते ही बाजार में मेथी नजर आने लग जाती है। मेथी की पत्तियों से कई तरह की रेसिपी तैयार की जा सकती हैं। अगर सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली रेसिपी की बात करें, तो आमतौर पर लोग आलू सोया मेथी की सब्जी खाना पसंद करते हैं। यह सब्जी खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है और इसे बनाना आसान भी होता है। इतना ही नहीं, यह बहुत ही कम समय में बनकर तैयार भी हो जाती है। 

मगर सबसे ज्यादा मुश्किल आती है मेथी की पत्ती को साफ करने और काटने में। कई महिलाओं की शिकायत होती है कि मेथी की पत्तियों को छांटते वक्त उनके हाथ काले हो जाते हैं और इसे साफ करना उन्हें बहुत ही मुश्किल काम लगता है। इतना ही नहीं, मेथी की पत्ती छांटने में कुछ लोगों को इसकी सब्जी बनाने से भी अधिक समय लग जाता है। 

तो चलिए आज हम आपको मेथी की पत्तियों को काटने, छांटने और साफ करने का सबसे आसान तरीका स्‍टेप्‍स में बताते हैं- 

इसे जरूर पढ़ें- Kitchen Hacks: मशरूम को साफ करने, पकाने और स्‍टोर करने का सही तरीका जानें

how  to  clean  fenugreek  leaves

स्‍टेप-1 

सबसे पहले मेथी के बंच को एक साथ हाथ से पकड़ लें। अगर बंच बहुत अधिक बड़ा है, तो पहले उसे एक बराबर करके किसी धागे से बांध लें। अब आप एक धारदार चाकू की मदद से मोटी डंठल को काट लें। इस दौरान मेथी की कुछ पत्तियां भी मोटी डंठल के साथ ही निकल जाएंगी, जिन्हें बाद में आप छांटना चाहें तो छांट सकते हैं। (‘आलू सोया मेथी’ की आसान रेसिपी)

स्‍टेप-2 

इसके बाद आप  दूसरे स्टेप में मेथी के बंच को खोलें और उसके छोटे-छोटे कई बंच बना लें। अब आपको आगे की कुछ पत्तियों को हाथ से निकालना है और फिर से एक बार मोटी डंठल को काट लेना है। इसके बाद आपको चाकू की मदद से बंच को बारीक काट लेना है। 

इसे जरूर पढ़ें- Kitchen Hacks: मेथी की पत्तियों को स्‍टोर करने के आसान तरीके

fenugreek  leaves  sabji  at  home

स्‍टेप-3 

जब मेथी की पत्ती के सभी बंच आप बारीक काट लें, तब आप सबसे पहले काटी गई मोटी डंठल में लगी पत्तियों को निकाल लें। ऐसा करने में आपको ज्‍यादा वक्‍त नहीं लगेगा। पत्तियों को निकालते वक्त इस बात का भी ध्‍यान रखें कि अगर वह पीली या काली पड़ गई हों, तो उन्हें इस्‍तेमाल न करें। 

स्‍टेप-4 

अब आपको बारीक कटी मेथी की पत्ती को पानी से साफ करना है। मेथी की पत्ती में बहुत अधिक मिट्टी होती है, इसलिए उसे कई बार साफ पानी से धोना जरूरी होता है। इसलिए आप पहले 2 से 3 बार मेथी की पत्ती को साफ पानी से धोलें। इसके बाद आप एक बड़े बर्तन में पानी को नमक डाल कर उबाल लें। अब इस पानी में धुली हुई मेथी की पत्ती को केवल 2 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी को रिमूव कर दें। ऐसा करने से वह पूरी तरह से साफ हो जाती हैं। ( मेथी दाना की सब्जी बनाना सीखिए)

 

Recommended Video

अगली बार जब आप मेथी की पत्तियों को काट-छांट रही हों, तो आपको एक-एक करके पत्तियों निकालने की जरूरत नहीं है। बल्कि आप ऊपर बताई गई विधि को फॉलो करें, इससे आप कुछ ही समय में मेथी की पत्तियों को काट, छांट और पका भी सकती हैं। साथ ही जब भी आप मेथी काटें तो हाथ में किचन ग्‍लव्‍स जरूर पहन लें। इससे आपके हाथ काले नहीं होंगे। 

 

यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो आर्टिकल को लाइक और शेयर जरूर करें। इसी तरह और भी किचन हैक्स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।