Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Kitchen Hacks: मेथी की पत्तियों को स्‍टोर करने के आसान तरीके

    मेथी की पत्तियों को लंबे वक्‍त बनाए रखना चाहती हैं हरा-भरा तो अपनाएं ये आसान किचन हैक्‍स। 
    author-profile
    Published -22 Mar 2022, 17:48 ISTUpdated -22 Mar 2022, 18:31 IST
    Next
    Article
    How to store methi leaves for long time

    गर्मी हो या फिर सर्दी बाजारों में हरी सब्जियां मिलती ही हैं। क्योंकि हरी सब्जियां खाने में जितनी स्‍वादिष्‍ट होती हैं, सेहत के लिए उतनी ही फायदेमंद भी होती हैं। मगर इन पत्‍तेदार सब्जियों को बाजार से घर लाने के बाद बहुत समय तक फ्रिज के अंदर रखा जाता है, तो यह खराब होने लग जाती हैं। खासतौर पर मेथी की पत्तियां पीली पड़ने लग जाती हैं और उन्‍हें पकाने पर स्‍वाद में कड़वाहट आ जाती है। 

    मगर ऐसा कई बार होता है, जब बाजार से सब्जियों को लाने के बाद हम तुरंत उन्‍हें नहीं पका पाते हैं और कुछ दिन के लिए उन्‍हें स्‍टोर करना पड़ता है। मेथी की पत्तियों पर भी यही बात लागू होती है। ऐसे में यदि मेथी को सही तरह से स्‍टोर किया जाए तो 10-12 दिन से लेकर साल भर तक मेथी की पत्तियां फ्रेश बनी रहती हैं और उनके स्‍वाद को भी कोई क्षति नहीं पहुंचती है। 

    चलिए आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर पर मेथी की पत्तियों को स्‍टोर कर सकती हैं और लंबे समय तक उन्‍हें हरा-भर बना कर रख सकती हैं। 

    Easy hacks to store methi leaves

    पेपर टॉवल में करें स्‍टोर 

    अगर आपको 10-12 दिन तक मेथी की पत्तियों को स्‍टोर करना है तो बेस्‍ट है कि आप उन्‍हें पेपर टॉवल में लपेट कर रखें। इसके लिए आपको पहले स्‍टेम सहित मेथी की पत्तियों को तोड़ कर अलग रखना है। ध्‍यान रखें कि आपको इन पत्तियों को पानी से वॉश नहीं करना है। आप इन्‍हें तब ही धोएं जब आप इनका इस्‍तेमाल करने जा रही हों। इसके बाद आप मेथी (मेथी दाना की सब्जी बनाना सीखिए) की पत्तियों को पेपर टॉवल में अच्‍छे से पैक करें।

    इस पेपर टॉवल को एक प्‍लास्टिक के बैग में रखें और बैग से पूरी तरह से हवा बाहर निकाल लें। फिर इस इस बैग को लॉक करें और एयर टाइट डिब्‍बे के अंदर रख दें। अब आप इस डिब्‍बे को फ्रिज के अंदर रख सकती हैं। आपको जब जितनी मात्रा में मेथी की पत्तियां इस्‍तेमाल करनी है, वह आप इस डिब्‍बे से निकाल सकी हैं और वापिस से उन्‍हें पेपर टॉवल में पैक करके स्‍टोर कर सकती हैं। 

    इसे जरूर पढ़ें: किचन में बहुत काम आ सकता है गर्म पानी, क्या आप जानते हैं ये 5 Hacks?

    सुखा कर करें स्‍टोर 

    Easy tips to store methi

    मेथी की पत्तियों को सुखा कर के भी लंबे वक्‍त के लिए स्‍टोर किया जा सकता है। मगर इस विधि से मेथी की पत्तियों को स्‍टोर करने पर उनका स्‍वाद कुछ हद तक बदल जाता है, मगर यह खराब नहीं होता है। मेथी की पत्तियों को सुखाने के लिए पहले उन्‍हें 3-4 बार अच्‍छे पानी से वॉश करें और पत्तियों में चिपकी सारी मिट्टी को साफ कर लें।

    इसके बाद पत्तियों को सुखा लें, इसके लिए आप पत्तियों को कॉटन के कपड़े से धांक कर धूप में रख सकी हैं। मात्र 2 दिन में ही यह पत्तियां सूख जाएंगी और फिर आप सूखी हुई पत्तियों को एयर टाइट डिब्‍बे में बंद करके रख सकती हैं। इन पत्तियों का इस्‍तेमाल आप किसी भी सब्‍जी या पराठे में  कर सकती हैं।

    फ्रीजर में करें स्‍टोर 

    अगर आप मेथी की पत्तियों को साल भर के लिए स्‍टोर करना चाहती हैं तो आपको इन्‍हें स्‍टोर करने का तरीका बदलना होगा। इतने लंबे वक्‍त के लिए मेथी की पत्तियों को स्‍टोर करने के लिए आपको पहले उन्‍हें 3-4 बार साफ पानी से वॉश करना होगा। इससे मेथी की पत्तियों में चिपकी धूल-मिट्टी निकल जाएगी। अब इन पत्तियों से पानी को अच्‍छी तरह से सूख जाने दें।

    इसके बाद इन्‍हें बारीक काट लें। इस बात का ध्‍यान रखें कि यदि आप साल भर के लिए मेथी की पत्तियों को स्‍टोर करने जा रही हैं तो उसके स्‍टेम्‍स को हटा दें। इसके बाद बारीक कटी पत्तियों को एक जिपलॉक प्‍लास्टिक बैग में रखें और बैग को बंद करके फ्रीजर में रख लें। इस तरह से स्‍टोर की गई मेथी की पत्तियों को फ्रीजर से तब ही बाहर निकाले जब आपको उन्‍हें इस्‍तेमाल करना हो। इसलिए जरूरत अनुसार मेथी की पत्तियों की मात्रा को अलग-अलग जिपलॉक पैकेट्स के अंदर स्‍टोर करें। (मेथी के फायदे)

    इसे जरूर पढ़ें: खीरे से लेकर स्ट्रॉबेरी को स्टोर करने के लिए अपनाएं यह अमेजिंग हैक्स

     

    अगली बार जब आप मेथी की पत्तियों को स्‍टोर करने जा रही हों तो इन टिप्‍स का जरूर ध्‍यान रखें। साथ ही यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह के और आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

    Image Credit-(@Freepik) 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।