सर्दियों का मौसम आते ही बाजार में ढेरों हरी सब्जियां मिलने लगती हैं। इनमें से कई पत्‍तेदार होती हैं। यह खाने में जितनी स्‍वादिष्‍ट होती हैं, सेहत के लिए उतनी ही फायदेमंद भी होती हैं। मगर इन पत्‍तेदार सब्जियों को  बाजार से घर लाने के बाद बहुत समय तक फ्रिज के अंदर रखा जाता है तो यह खराब होने लग जाती हैं। खासतौर पर मेथी की पत्तियां पीली पड़ने लग जाती हैं और उन्‍हें पकाने पर स्‍वाद में कड़वाहट आ जाती है। 

मगर ऐसा कई बार होता है, जब बाजार से सब्जियों को लाने के बाद हम तुरंत उन्‍हें नहीं पका पाते हैं और कुछ दिन के लिए उन्‍हें स्‍टोर करना पड़ता है। मेथी की पत्तियों पर भी यही बात लागू होती है। ऐसे में यदि मेथी को सही तरह से स्‍टोर किया जाए तो 10-12 दिन से लेकर साल भर तक मेथी की पत्तियां फ्रेश बनी रहती हैं और उनके स्‍वाद को भी कोई क्षति नहीं पहुंचती है। 

चलिए आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर पर मेथी की पत्तियों को स्‍टोर कर सकती हैं और लंबे समय तक उन्‍हें हरा-भर बना कर रख सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Hacks: मशरूम को साफ करने, पकाने और स्‍टोर करने का सही तरीका जानें

how to store dry kasuri methi

पेपर टॉवल में करें स्‍टोर 

अगर आपको 10-12 दिन तक मेथी की पत्तियों को स्‍टोर करना है तो बेस्‍ट है कि आप उन्‍हें पेपर टॉवल में लपेट कर रखें। इसके लिए आपको पहले स्‍टेम सहित मेथी की पत्तियों को तोड़ कर अलग रखना है। ध्‍यान रखें कि आपको इन पत्तियों को पानी से वॉश नहीं करना है। आप इन्‍हें तब ही धोएं जब आप इनका इस्‍तेमाल करने जा रही हों। इसके बाद आप मेथी (मेथी दाना की सब्जी बनाना सीखिए) की पत्तियों को पेपर टॉवल में अच्‍छे से पैक करें। इस पेपर टॉवल को एक प्‍लास्टिक के बैग में रखें और बैग से पूरी तरह से हवा बाहर निकाल लें। फिर इस इस बैग को लॉक करें और एयर टाइट डिब्‍बे के अंदर रख दें। अब आप इस डिब्‍बे को फ्रिज के अंदर रख सकती हैं। आपको जब जितनी मात्रा में मेथी की पत्तियां इस्‍तेमाल करनी है, वह आप इस डिब्‍बे से निकाल सकी हैं और वापिस से उन्‍हें पेपर टॉवल में पैक करके स्‍टोर कर सकती हैं। 

frozen methi leaves

फ्रीजर में करें स्‍टोर 

अगर आप मेथी की पत्तियों को साल भर के लिए स्‍टोर करना चाहती हैं तो आपको इन्‍हें स्‍टोर करने का तरीका बदलना होगा। इतने लंबे वक्‍त के लिए मेथी की पत्तियों को स्‍टोर करने के लिए आपको पहले उन्‍हें 3-4 बार साफ पानी से वॉश करना होगा। इससे मेथी की पत्तियों में चिपकी धूल-मिट्टी निकल जाएगी। अब इन पत्तियों से पानी को अच्‍छी तरह से सूख जाने दें। इसके बाद इन्‍हें बारीक काट लें। इस बात का ध्‍यान रखें कि यदि आप साल भर के लिए मेथी की पत्तियों को स्‍टोर करने जा रही हैं तो उसके स्‍टेम्‍स को हटा दें। इसके बाद बारीक कटी पत्तियों को एक जिपलॉक प्‍लास्टिक बैग में रखें और बैग को बंद करके फ्रीजर में रख लें। इस तरह से स्‍टोर की गई मेथी की पत्तियों को फ्रीजर से तब ही बाहर निकाले जब आपको उन्‍हें इस्‍तेमाल करना हो। इसलिए जरूरत अनुसार मेथी की पत्तियों की मात्रा को अलग-अलग जिपलॉक पैकेट्स के अंदर स्‍टोर करें। (मेथी के फायदे)

Recommended Video

सुखा कर करें स्‍टोर 

मेथी की पत्तियों को सुखा कर के भी लंबे वक्‍त के लिए स्‍टोर किया जा सकता है। मगर इस विधि से मेथी की पत्तियों को स्‍टोर करने पर उनका स्‍वाद कुछ हद तक बदल जाता है, मगर यह खराब नहीं होता है। मेथी की पत्तियों को सुखाने के लिए पहले उन्‍हें 3-4 बार अच्‍छे पानी से वॉश करें और पत्तियों में चिपकी सारी मिट्टी को साफ कर लें। इसके बाद पत्तियों को सुखा लें, इसके लिए आप पत्तियों को कॉटन के कपड़े से धांक कर धूप में रख सकी हैं। मात्र 2 दिन में ही यह पत्तियां सूख जाएंगी और फिर आप सूखी हुई पत्तियों को एयर टाइट डिब्‍बे में बंद करके रख सकती हैं। इन पत्तियों का इस्‍तेमाल आप किसी भी सब्‍जी या पराठे में  कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: kitchen Hacks:बैंगन खरीदते वक्‍त रखें इन 3 बातों का ध्‍यान

अगली बार जब आप मेथी की पत्तियों को स्‍टोर करने जा रही हों तो इन टिप्‍स का जरूर ध्‍यान रखें। साथ ही यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह के और आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।