स्‍वादिष्‍ट भोजन के साथ-साथ इस बात का भी ध्‍यान रखना कि भोजन सेहतमंद हो, बहुत जरूरी है। इसके लिए सब्जियों को अच्‍छे से साफ करना और ढंग से पकाना आवश्‍यक है। अमूमन हर सब्‍जी को साफ करने का एक ही तरीका होता है। मगर कुछ सब्जियां ऐसी भी होती हैं, जिन्‍हें साफ करने से लेकर पकाने तक का तरीका बेहद अलग होता है। मशरूम भी उन्‍हीं में से एक है। 

घर पर मशरूम की सब्‍जी को पकाना कोई बड़ी बात नहीं है इसे असानी से पकाया जा सकता है, मगर मशरूम को साफ करना और स्‍टोर करना आसान नहीं होता है। 

यदि आपको सही तरीका पता हो तो आप मशरूम को अच्‍छी तरह से साफ करके स्‍टोर भी कर सकती हैं और पका भी सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं आप ऐसा कैसे कर सकती हैं- 

इसे जरूर पढ़ें: घर पर बनाएं मशरूम पेपर फ्राई

store and cook mushrooms easy kitchen tips

कैसे करें साफ 

मशरूम को जब बाजार से लाया जाता है तब उनमें बहुत अधिक मिट्टी जमी हुई होती है। साधारण पानी से यदि आप मशरूम को वॉश करती हैं तो यह मिट्टी साफ नहीं होती है। ऐसे में मशरूम को साफ करने की एक खास ट्रिक होती है। मशरूम को साफ करने के लिए उस पर आपको थोड़ा सा मैदा डालना होता है। इसके बाद हाथों से एक-एक मशरूम को स्‍क्रब करें और फिर साफ पानी से उन्‍हें धो लें। ऐसा करने पर मशरूम पूरी तरह से साफ हो जाएंगे। (मशरूम के फायदे)

वैसे मशरूम को साफ करने का एक तरीका और भी है। इसके लिए आपको मशरूम के ऊपर की स्किन को अपने हाथों से निकालना होगा। मगर इस तरीके को अपनाने पर आपको ज्‍यादा वक्‍त लग सकता है। यदि आपको कम मशरूम साफ करने हैं तो आप इस तरीके को ट्राई कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: घर पर बनाएं तवा मशरूम मसाला

Recommended Video

कैसे करें स्‍टोर 

आमतौर पर सभी को इस बात की शिकायत रहती है कि मशरूम बहुत जल्‍दी खराब हो जाते हैं। फिर चाहे उन्‍हें फ्रिज के अंदर रखा जाए या फ्रिज के बाहर। मगर यदि मशरूम को सही तरह से स्‍टोर किया जाए तो वह लंबे वक्‍त तक खराब नहीं होते हैं। दरअसल, मशरूम में वॉटर कंटेंट अधिक होता है इसलिए मशरूम के जल्‍दी खराब होने की संभावनाएं भी अधिक होती हैं। इसलिए इन्‍हें स्‍टोर करने का तरीका थोड़ा अलग होता है। यदि आप मशरूम को कुछ दिन के लिए स्‍टोर करना चाहती हैं तो आपको सबसे पहले मशरूम को उस पैकेट से हटाना होगा, जिसमें वह पैक हो कर आपको मिले हैं। इसके बाद एक एयर टाइट डिब्‍बे में आप टिशु पेपर बिछाएं और फिर उसमें मशरूम डालें। अब आपको ऊपर से भी टिशु पेपर लगाना होगा। इसके बाद डिब्‍बे को बंद करके फ्रिज के अंदर रख दें। (जानें आसान किचन हैक्‍स)

clean store and cook mushrooms easy kitchen tips

कैसे पकाएं 

मशरूम को आप वैसे नहीं पका सकती हैं जैसे आप दूसरी सब्जियों को पकाती हैं। बहुत से लोग मशरूम को उबाल कर उसकी सब्‍जी बनाते हैं, मगर यह तरीका गलत है। इस तरह से मशरूम का स्‍वाद भी खराब हो जाता है। मशरूम को पकाने का बेस्‍ट तरीका है कि आप इन्‍हें अच्‍छे से वॉश करने के बाद मक्‍खन में फ्राई करें। फिर आप इनमें मसाले भी डाल सकती हैं। ऐसा करने से मशरूम के स्‍वाद को क्षति भी नहीं पहुंचती है और वह अच्‍छे से पक भी जाते हैं। 

 

अगली बार आप जब घर पर मशरूम पकाएं तो ऊपर बताई गईं इन तीन टिप्‍स को जरूर पढ़ें। यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आसान किचन हैक्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: Freepik