• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

गुजिया बनाते वक्‍त बिल्कुन न करें ये 5 गलतियां

होली के त्‍यौहार पर घर में बनाने जा रही हैं गुजिया तो इन जरूरी टिप्‍स का रखें ध्‍यान। इससे आपकी गुजिया बाजार जैसी क्रिस्‍पी बनेंगी। 
Published -22 Mar 2021, 15:39 ISTUpdated -15 Mar 2022, 17:29 IST
author-profile
  • Anuradha Gupta
  • Editorial
  • Published -22 Mar 2021, 15:39 ISTUpdated -15 Mar 2022, 17:29 IST
Next
Article
how to make crispy gujiya

29 मार्च को देश भर में होली का त्‍यौहार मनाया जाएगा। होली का त्‍यौहार एक तो रंगों के लिए फेमस है और दूसरा इस पर्व को गुजिया का जायका और भी मजेदार बना देता है। होली के आने से पहले ही हर घर में गुजिया बनना शुरू हो जाती हैं। मगर बहुत सी महिलाएं लाख कोशिशों के बाद भी बाजार जैसी क्रिस्‍पी और स्‍वादिष्‍ट गुजिया नहीं बना पाती हैं। 

इसका सबसे बड़ा कारण गुजिया बनाने की तैयारी में कमी रह जाना होता है। कई बार गुजिया बनाते वक्‍त छोटी-छोटी गलतियों से वह तलते वक्‍त फट जाती है और खराब हो जाती है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आप गुजिया बनाते वक्‍त किन बातों का ध्‍यान जरूर रखें। 

making gujiya

गुजिया के लिए मैदा गूथने का सही तरीका जानें 

गुजिया बनाने के लिए मैदे की जितनी मात्रा ले रही हैं उसके मुताबिक ही तेल या घी का मोयन भी डालें। उदारण के तौर पर 1 1/2 कटोरी मैदा ले रही हैं तो आपको कम से कम 7 बड़े चम्‍मच तेल डालना चाहिए। आप तेल की जगह देसी घी (देसी घी के फायदे जानें) का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। एक तरीका यह भी है कि आप मैदे में इतना मोयन डालें कि हथेली में लेने पर वह लड्डू की तरह बंधना शुरू हो जाए। मोयन के लिए सोडे का प्रयोग न करें, इससे गुजिया खस्‍ते की तरह बन जाती हैं। तेल और घी की सही मात्रा में मोयन डालने पर गुजिया मुलायम नहीं पड़तीं और खाने में अच्‍छी लगती हैं। इसके अलावा इन टिप्‍स पर भी ध्‍यान दें- 

1. मैदे में तेल डालने के बाद उसे दोनों हाथों से मसलें। इससे तेल मैदे में अच्‍छे से मिक्‍स हो जाएगा। 

2. एक साथ मैदे में अधिक पानी न डालें। धीरे-धीरे करके पानी डालें। 

3. गुजिया के लिए मैदे को न तो ज्‍यादा सख्‍त गूथें और न ही ज्‍यादा मुलायम। 

4. मैदे को गूथने के बाद 10 मिनट के लिए उस पर गीला कॉटन का कपड़ा अच्‍छी तरह से निचोड़ कर डाल दें। 

5. गुजिया बनाते वक्‍त भी मैदे को गीले कपड़े से ढांक कर रखें, इससे मैदा सूखेगा नहीं। 

इसे जरूर पढ़ें: इस होली जरूर ट्राई करें सूजी की गुजिया

making gujiya perfectly

कैसे बनाएं गुजिया की फिलिंग 

गुजिया के लिए मैदे का डो (Dough) सही तरह से तैयार करने के साथ-साथ यह भी जरूरी है कि आप गुजिया के लिए जो फिलिंग तैयार कर रही हैं वह भी पर्फेक्‍ट हो। इसके लिए आपको इन टिप्‍स पर जरूर गौर करना चाहिए- 

1. अगर आप बाजार से खोया खरीद रही हैं तो उसे टेस्‍ट करके देखें कि वह खट्टा न हो और दिखने में सफेद दानेदार हो। 

2. खोए की फिलिंग बनाने के लिए आपको पहले उसे कढ़ाई में 10 मिनट के लिए भून लेना चाहिए। कई बार खोया कच्‍चा रह जाता है। इससे गुजिया को स्‍टोर करने पर वह खराब हो जाती हैं। मगर खोए को अधिक न भूने। 

3. अगर आप चाहती हैं कि आपकी गुजिया न फटे तो आप खोए में 1 बड़ा चम्‍मच भुना हुआ रवा मिला सकती हैं। 

4. अगर आप गुजिया में ड्राई फ्रूट्स डाल रही हैं तो उन्‍हें अच्‍छी तरह से कूट लें और फिर मिक्‍स करें। 

5. गुजिया में बहुत अधिक ड्राई फ्रूट्स न मिक्‍स करें, नहीं तो बहुत अधिक दिन तक उसे स्‍टोर नहीं कर पाएंगे और गुजिया का स्‍वाद भी खराब हो जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: इन 17 तरह की गुजिया के बारे में सुना है आपने, अगर नहीं तो एक बार जरूर करें ट्राई

गुजिया को कैसे दें सही शेप 

गुजिया दिखने में अच्‍छी लगे इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप उसे सही आकार दें। गुजिया बनाने के सांचे आपको बाजार में बेहद सस्‍ते दामों में मिल जाएंगे। मगर आप गुजिया को हाथों से गोठं सकती हैं या फिर कटर का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। आपको बता दें कि गुजिया तलते वक्‍त वह फटे नहीं यह बात बहुत हद तक गुजिया की सही बनावट पर निर्भर करती हैं। आपको इन टिप्‍स का ध्‍यान जरूर रखना चाहिए- 

1. गुजिया के एक सिरे को दूसरे सिरे से चिपकाने के लिए आपको मैदे एवं पानी का घोल बनाना चाहिए और उससे गुजिया को चिपकाना चाहिए। 

2. अगर आप गुजिया के मोल्‍ड्स का इस्‍तेमाल कर रही हैं तो यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि गुजिया कहीं से भी खुली न रह जाए। वरना तलते समय वह फट जाएगी। 

how to fry gujiya

गुजिया तलने का सही तरीका जानें 

गुजिया को तलने का तरीका भी सही होना चाहिए। अगर आप घी में गुजिया तल रही हैं तो आपको देसी घी का इस्‍तेमाल करना चाहिए। घी घर का निकला हुआ हो तो उसे पहले ही अच्‍छी तरह से छान लें, वरना गुजिया तलते वक्‍त मलाई की खुरचन (मलाई की खुरचन रेसिपीज) काली पड़ कर गुजिया में चिपकने लगेगी और गुजिया दिखने में अच्‍छी नहीं लगेंगी। इसके साथ ही इन टिप्‍स का भी ध्‍यान रखें- 

1. घी या तेल जिसमें भी गुजिया को तल रही हैं, उसे पहले ही तेज आंच पर गरम कर लें। 

2. गुजिया को तेज आंच में कढ़ाई में डालें, मगर धीमी आंच पर सेखें। तेज आंच पर सेकने से गुजिया अंदर से कच्‍ची रह जाती है और उपर से ब्राउन दिखने लगती हैं। 

3. गुजिया को तलते वक्‍त आपको उसे अधिक ब्राउन नहीं करना है, इस बात का भी ध्‍यान रखें। 

Recommended Video


कैसे करें गुजिया को स्‍टोर 

गुजिया को फ्रिज में भूल से भी स्‍टोर न करें। ऐसा करने पर वह सील जाएंगी। इसके साथ ही इस बात का भी ध्‍यान रखें कि गुजिया को तलने के बाद थोड़ा ठंडा हो जाने दें और फिर किसी एयर टाइट बर्तन में स्‍टोर करें। गरम-गरम गुजिया को स्‍टोर करेंगी तो वह मुलायम पड़ जाएगी। आपको गुजिया को स्‍टोर करने के लिए एक एयर टाइट डिब्‍बे का चुनाव करना चाहिए और उसमें एक टिशु पेपर लगाना चाहिए। इसके अंदर गुजिया रखें और फिर उपर से एक और टिशु पेपर लगा कर उसे ढांक दें। ऐसा करने से गुजिया खराब भी नहीं होती हैं और मुलायम भी नहीं पड़ती हैं। 

उम्‍मीद है कि आपको गुजिया बनाने के यह कुकिंग हैक्‍स पसंद आए होंगे। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें और इसी तरह और भी रोचक किचन हैक्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।