होली का त्‍यौहार नजदीक ही आ रहा है। हर घर में होली को सेलिब्रेट करने के लिए ढेरों तैयारियां हो रही हैं। खासतौर पर होली के त्‍यौहार से पहले ही घर की महिलाएं पापड़ और चिप्‍स बनाने में जुट जाती हैं। दरअसल, इस दौरान तेज धूप और तरावट भरी हवा में पापड़-चिप्‍स बनाना आसान भी होता है और इन्‍हें अच्‍छे से सुखाया भी जा सकता है। 

आलू के पापड़ और चिप्‍स तो हर घर में इस मौसम में बनाए जाते हैं, मगर इसके साथ ही कुछ घरों में चावल के पापड़ भी बनते हैं। इन पापड़ों को बनाना बहुत ही आसान है। मगर इन्‍हें बनाते वक्‍त यदि आप कुछ बातों को ध्‍यान में रखती हैं तो आपके पापड़ बहुत ही स्‍वादिष्‍ट और सुंदर बनते हैं। 

चलिए आज हम आपको बताते हैं कि घर में चावल के पापड़ बनाते वक्‍त किन बातों का ध्‍यान जरूर रखें- 

tips  for  chawal  ke  papad

चावल के पापड़ बनाने के लिए कैसा चावल चुने- 

अगर आपको घर में चावल के पापड़ बनाने हैं तो इसके लिए आपको बहुत महंगे और लंबे दाने वाले चावल का चुनाव नहीं करना चाहिए। आप सस्‍ते और छोटे दाने वाले चावल से चावल का पापड़ बना सकती हैं। मगर चावल के चुनाव के वक्‍त उसकी क्‍वालिटी को नजरअंदाज बिलकुल भी न करें। बाजार में आजकल मिलावटी चावल भी आने लगे हैं, जिनका न तो स्‍वाद अच्‍छा होता है और न ही वह अच्‍छे से पकते हैं। ऐसे में पैक्‍ड चावल ही लें। इसके साथ ही आपको चावल को भिगोने से पहले ही उसे साफ कर लेना चाहिए और कंकड़-पत्‍थर या गंदगी निकाल लेनी चाहिए वरना पापड़ (21 तरह के पापड़ घर में बनाएं) के साथ यह भी मुंह में आती है, जिससे खाते वक्‍त करकराहट महसूस होती है। 

चावल को पीसने का सही तरीका जानें- 

चावल को साफ करके उसे पानी में भिगो लें। इसके लिए आपको पानी का सही हिसाब लेना चाहिए। उदाहरण के तौर पर आप इसे ऐसे समझ सकती हैं कि अगर आप 1 कटोरी चावल ले रही हैं तो 2 कटोरी पानी डालें। रातभर के लिए आपको चावल पानी में भिगो कर रखने हैं। सुबह आप चावल को छान लें और पानी को फेंके नहीं। छने हुए चावलों को मिक्‍सी में दरदरा पीस लें। इसके लिए थोड़ा सा चावल का पानी ही मिक्‍सी में डालें। 

इसे जरूर पढ़ें: साबूदाने का पापड़ बनाते वक्‍त ध्‍यान रखें ये 5 बातें

how  to  make  chawal  ke  papad

चावल के पापड़ के लिए कैसे तैयार करें घोल- 

जब चावल पिस जाए तो एक मोटा और बड़ा बर्तन लें। इस बर्तन में पिसा हुआ चावल डालें और चावल का पानी डालें। अब पहले तेज आंच में 5 मिनट के लिए चावल को उबलने दें। इस बात का ध्‍यान रखें कि जब चावल उबल रहें हों तो आप करछी से चावल को चलाती रहें वरना घोल बर्तन के तले में चिपक जाएगा और घोल काला पड़ जाएगा। इसके बाद 10 मिनट आंच को धीमा करके चावल का घोल पकाएं। इसके बाद आप देखेंगी कि घोल गाढ़ा और ट्रांसपेरेंट होता जा रहा है। अगर आपको घोल अधिक गाढ़ा लगे तो थोड़ा पानी मिला लें। 

Recommended Video

चावल के पापड़ को कैसे सुखाएं और स्‍टोर करें- 

आपको चावल का घोल इतना पतला रखना है कि जब आप उसे सुखाने के लिए डालें तो आपको उसे करछी से फैलाना न पड़े जैसे साबूदाने के पापड़ बनने की विधि में करना पड़ता है। आपको पापड़ को बिछाने से पहले प्‍लास्टिक की पन्‍नी में बहुत ही हल्‍का सा तेल लगा लेना चाहिए। इसके बाद आपको दूर-दूर पापड़ बिछा लेने चाहिए। बेस्‍ट होगा कि आप इन्‍हें पन्‍नी से सूख कर अपने आप ही उखड़ने दें। यदि आप इन्‍हें खुद से उखड़ेंगी तो यह मोटे हो जाएंगे। कम से कम 5 दिन चावल के पापड़ को धूप दिखने के बाद एयर टाइट डिब्‍बे में बंद करके घर के किसी अंधेरे कोने में रखें, जो स्‍थान न तो ज्‍यादा ठंडा हो न ज्‍यादा गरम रहता है। 

इसे जरूर पढ़ें: आलू का पापड़ बनाते वक्‍त ध्‍यान रखें ये 5 बातें

आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही इसी तरह और भी किचन हैक्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।