• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

कुकिंग के दौरान यह चार मिसटेक्स बना देती हैं खाने को अनहेल्दी

अगर आप खाना बनाते समय यह छोटी-छोटी गलतियां कर बैठती हैं, तो इससे आपका हेल्दी फूड अनहेल्दी बन जाता है। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -20 May 2022, 11:24 ISTUpdated -20 May 2022, 17:29 IST
Next
Article
cooking mistakes that can make your food unhealthy

खाना सिर्फ पेट भरने का माध्यम नहीं है, बल्कि यह शरीर के लिए ईंधन की तरह काम करता है। अच्छा खाना पोषक तत्वों से युक्त होता है, जो आपको पूरा दिन काम करने की एनर्जी प्रदान करता है। साथ ही, इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी बॉडी की फंक्शनिंग को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करते हैं। यही कारण है कि आज के समय में लोग अपने भोजन में हेल्दी फूड आइटम्स को चुनना अधिक पसंद करते हैं। 

लेकिन अगर हेल्दी फूड आइटम्स खरीदने के बाद भी आपको उसका पूरा लाभ ना मिले तो। जी हां, अक्सर ऐसा होता है। हम हेल्दी फूड खरीद तो लेते हैं, लेकिन जब उसे कुक करते हैं, तो हमसे कुछ गलतियां हो जाती हैं, जिसके कारण आपको फूड के कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम ऐसी ही कुछ कुकिंग मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके खाने को अनहेल्दी बना देते हैं-

पानी को फेंक देना

कई बार सब्जी बनाते समय हमें उसे पहले उबालना पड़ता है। लेकिन बाद में रेसिपी में उस पानी का कोई इस्तेमाल नहीं होता है। ऐसे में अक्सर महिलाएं उस पानी को बाहर फेंक देती हैं। अगर आप भी ऐसा ही करती आ रही हैं, तो समझ लीजिए कि आप बहुत बड़ी गलती कर रही हैं। दरअसल, जब किसी सब्जी को पकाया जाता है, तो उसके कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पानी में आ जाते हैं। इसलिए कभी भी उस पानी को फेंकने की गलती ना करें। आप चाहें तो वेजिटेबल स्टॉक को अन्य किसी रेसिपी में यूज करें या फिर उस पानी से आटा भी गूंथ सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: कुकिंग को आसान बनाने के लिए ट्राई करें ये 5 शानदार टिप्स

सब्जी के मोटे छिलके उतारना

vegetable peels

जब हम खाना पकाते हैं, तो पहले सब्जी को धोकर उसे छीलते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि सब्जी के महत्वपूर्ण पोषक तत्व उसकी आउटर थिन लेयर में मौजूद होते हैं। ऐसे में जब उसे छीला जाता है, तो वह पोषक तत्व डस्टबिन में चले जाते हैं और उस स्थिति में भोजन सिर्फ आपका पेट भरने का ही काम करता है। इसलिए, अगर संभव हो तो आप सब्जी को बिना छीले ही इस्तेमाल करने की कोशिश करें। वहीं, अगर आप सब्जी को छील भी रही हैं, तो उसका मोटा छिलका ना उतारें, बल्कि उसकी बेहद थिन लेयर की रिमूव करें।

खाने को फ्राई करना

fried foods

कई बार लोग टेस्ट के चक्कर मे अपने फूड को फ्राई करके खाना पसंद करते हैं। लेकिन यह एक अनहेल्दी प्रैक्टिस है, जो आपके खाने को भी अनहेल्दी बनाती हैं। साथ ही, इसके कारण आप अतिरिक्त तेल का सेवन करते हैं, जिससे आपका कैलोरी काउंट भी बढ़ता है। साथ ही, लगातार फ्राइड फूड खाने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम बहुत अधिक बढ़ जाता है। ऐसे में कोशिश करें कि आप अपने खाने को तलने के स्थान पर उसे स्टीम करें। इतना ही नहीं, अगर आपको फूड को फ्राई करना भी है, तो आप कड़ाही में उसे तलने के स्थान पर एयर फ्रायर में इनवेस्ट करें।  

इसे भी पढ़ें: झटपट छीलना हो लहसुन या क्रिस्पी बनानी हो भिंडी, आपके काम आएंगे ये 7 Quick किचन हैक्स

Recommended Video


गलत कुकवेयर का इस्तेमाल करना

non stick cookware

जिस तरह खाना बनाते समय उसके इंग्रीडिएंट्स पर आप ध्यान देती हैं, ठीक उसी तरह कुकवेयर पर भी फोकस करना चाहिए। आजकल घरों में नॉन-स्टिक का चलन काफी बढ़ गया है। इतना ही नहीं, कई बार नॉन-स्टिक की ऊपरी कोटिंग खराब होने के बाद भी महिलाएं उसका इस्तेमाल करती हैं, लेकिन यह आपके खाने को बहुत अधिक नुकसानदायक बनाता है। दरअसल, नॉन-स्टिक कुकवेयर में टेफ्लॉन होता है और जब इसकी कोटिंग खराब होती है, तो यह लीवर सहित कई तरह की समस्या पैदा कर सकता है। इसलिए, कोशिश करें कि आप कास्ट आयरन, सिरेमिक या स्टेनलेस स्टील से बने कुकवेयर में खाना बनाने को प्राथमिकता दें।

तो अब जब भी आप खाना बनाएं, इन गलतियों को करने से बचें और टेस्ट के साथ हेल्थ को भी लाभ पहुंचाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।