ठंड का मौसम होता है तो हमेशा ही कुछ टेस्टी व गरमा-गरम खाने का मन करता है। ऐसे में सबसे पहले फ्राइड फूड्स जैसे फ्रेंच फ्राइस, कटलेट, समोस या पकौड़े बनाने का ख्याल आता है। दिन की शुरूआत में यह फूड खाने में भले ही टेस्टी लगें, लेकिन हेल्थ के लिए अच्छे नहीं माने जाते हैं। दरअसल, इनमें ऑयल बहुत अधिक होता है, जिसके कारण इन फूड्स का कैलोरी काउंट भी बढ़ जाता है। ऐसे में हेल्थ कॉन्शियस लोग फ्राइड फूड को खाना अवॉयड ही करते हैं।

हो सकता है कि आपको भी तरह-तरह के फ्राइड फूड खाना बेहद पसंद हो, लेकिन अपनी हेल्थ का ख्याल रखते हुए आपको अपने मन को मारना पड़ता हो। हालांकि, आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। ऐसे कई आसान हैक्स हैं, जो आपके फ्राइड फूड को अधिक हेल्दी बनाने में मदद करते हैं और फिर आप बेफिक्र होकर फ्राइड फूड को खा सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके भी काम आएंगे-

ऑयल हैक

यह एक कॉमन मिसटेक है, जिसे अक्सर महिलाएं अपने घरों में करती हैं। कई बार ऐसा होता है कि महिलाएं पहले ऑयल में कुछ फ्राई करती हैं और फिर हर बार फूड को फ्राई करने के लिए वह उसी ऑयल का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन एक ही तेल को बार-बार तलने के लिए इस्तेमाल करने से वह हेल्थ को नुकसान पहुंचाता है। इसलिए, अगर आप फ्राइड फूड को अधिक हेल्दी बनाना चाहती हैं तो कोशिश करें कि तलने के लिए फ्रेश तेल का इस्तेमाल करें।

fried food oil

इसे जरूर पढ़ें- घर पर झटपट बस 10 मिनट में बनाएं मुरमुरे से ये स्नैक रेसिपीज

एयर फ्रायर हैक

यह एक आसान हैक है, लेकिन इसकी मदद से टेस्ट के साथ-साथ हेल्थ के साथ भी कोई समझौता नहीं करना पड़ता। अगर आपको फ्राइड फूड खाना पसंद है तो आप इसे डीप फ्राई्र करने की जगह एयर फ्रायर की मदद लें। एयर फ्रायर में आपको बहुत अधिक तेल का इस्तेमाल नहीं करना पड़ता है। जिसके कारण आपका फ्राइड फूड टेस्टी होने के साथ-साथ उतना हेल्दी भी बनता है। अगर आप फ्राइड फूड लवर हैं तो एक एयर फ्रायर खरीदना आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है।

बेकिंग सोडा हैक 

यह एक स्मार्ट हैक है, जो आपके फ्राइड फूड में ऑयल अब्जार्बशन को कम करने में मदद करता है। इसके लिए आप बैटर में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिक्स करें। जब आप ऐसा करते हैं तो इससे गैस के बुलबुले निकलते हैं, और फिर फूड को तलते हुए उसमें ऑयल कम अब्जॉर्ब हो जाता है। इस तरह आपका फ्राइड फूड अधिक हेल्दी व टेस्टी बनता है।

fried food baking soda

तेल के तापमान पर भी रखें नजर

अगर आप घर में फ्राइड फूड बना रही हैं और चाहती हैं कि आपको हेल्थ या टेस्ट के साथ किसी तरह का समझौता ना करना पड़े तो ऐसे में आप ऑयल के तापमान पर भी नजर रखें। तापमान का कम या अधिक होना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। याद रखें कि यदि तेल पर्याप्त गर्म नहीं है, तो संभावना है कि भोजन अधिक तेल सोख लेगा और इसे अनहेल्दी बना देगा। वहीं, अगर तेल बहुत गर्म है तो यह आपके फूड को जला सकता है, जिससे आपके खाने का स्वाद खराब हो जाएगा। 

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- चावल और गेहूं में मिलावट की पहचान करने के टिप्स एंड हैक्स 

बैटर को बनाएं अधिक हेल्दी 

किसी भी फूड को फ्राई करने से पहले बैटर बनाया जाता है। साथ ही साथ इसे तलने से पहले आटे या ब्रेडक्रंब से आउटर कवरिंग की जाती है, जो आपकी डिश के टेक्सचर और टेस्ट को अधिक बेहतर बनाता है। लेकिन तले हुए भोजन को बेहतर बनाने के लिए मैदा से परहेज करना शुरू करें, और चावल या कॉर्नमील के आटे जैसे ग्लूटेन-मुक्त आटे का उपयोग करना शुरू करें। वे बेहतर पोषण मूल्य के साथ समान स्वाद प्रदान करते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

 Image Credit- freepik