आपने अपनी मम्मी या किसी न किसी रिश्तेदार से सुना ही होगा कि किचन में खाना बनाना एक कला है, जिसमें आपको धीरे-धीरे ही महारत हासिल होती है। हम जब कुछ नया सीखते हैं, तो गलतियां तो करते ही हैं। यही किचन में भी होता है और अगर आप किचन में नई हैं, तो कुछ न कुछ गड़बड़ हो ही जाती है। कभी नमक ज्यादा हो जाता है, तो कभी पूरीयां पापड़ बन जाती हैं और यही चीजें आपका मूड खराब कर देती हैं। इसी लिए हम आपके लिए लाएं हैं, कुछ ऐसे टिप्स, जिन्हें आजमाकर आप किचन क्वीन बन सकती हैं।

ज्यादा नमक हो जाए तो

salt in gravy

मुझे लगता है कि यह गलती तो हर किसी ने कभी न कभी की ही होगी। खाने में नमक कम हो जाए, तो उसे ठीक किया जा सकता है, मगर ज्यादा हो जाए तो क्या करेंगी? अगर नमक ज्यादा हो, तो सब्जी, सूप या ग्रेवी में  गूंथे हुए आटे के 2-3 बॉल्स बनाकर उसमें डाल दें। और थोड़ी देर उसे पकने के लिए छोड़ दें। आटा एक्स्ट्रा नमक सोख लेगा और आपकी सब्जी में नमक बराबर हो जाएगा। आप उसमें दही या फिर कच्चे आलू के टुकड़े भी डाल सकती हैं। आलू का स्टार्च नमक सोख लेगा।

मिर्ची ज्यादा हो जाए तो

extra chillies

नमक के बाद जिस चीज में हम गलती करती हैं, वो है मिर्ची डालने में। कितनी मिर्ची ज्यादा होगी और कितनी कम, हम समझ नहीं पाते। अगर आपकी सब्जी में मिर्च ज्यादा हो जाए, तो उसमें आप दूध, क्रीम या फिर दही डालकर उसे कुछ 1-2 मिनट के लिए पका लें। दही और दूध जैसी चीजें मिर्च के असर को कम कर देंगी और आप बिना मुंह जलाए अपनी सब्जी या ग्रेवी का आनंद ले सकती हैं।

इसे भी पढ़ें :छोटे-छोटे कुकिंग टिप्‍स नॉर्मल खाने में भी ला सकते हैं गजब का स्‍वाद

प्याज को काटना

cutting onions

मुझे सबसे मुश्किल लगता है प्याज काटना। आंखों में जलन, पानी और बहती नाक, प्याज काटना मतलब ये तीन समस्याएं। ऊपर से इस वजह से प्याज भी ठीक से नहीं काट पाते। लेकिन इस टिप को आजमाने के बाद आपके लिए प्याज काटना आसान हो जाएगा। जब भी प्याज काटने लगें, उसे छीलकर आधा घंटा-45 मिनट उसे ठंडे पानी में भिगोकर रख दें या फिर आप उसे 15-20 मिनट तक फ्रिज में रख दें। इससे प्याज में मौजूद एंजाइम्स हवा में कम रिलीज होंगे और आपके लिए प्याज काटना आसान होगा।

इसे भी पढ़ें :घर के लिए चावल खरीदते वक्‍त रखें इन बातों का ध्‍यान

Recommended Video

पराठे कैसे बनाएं नरम

soft paratha

पहले तो रोटियां ही गोल बन जाएं, यह बड़ा टास्क होता है। पराठे तो दूर की बात हैं, इन्हें बनाने में और ज्यादा मेहनत लगती है और दूसरी बात है इन्हें नरम बनाना। अगर आप चाहती हैं कि आपके पराठे नरम-नरम बनें तो उसके लिए सबसे महत्वपूर्ण है सही आटा गूंथना। आटा गूंथते समय अगर आप उसमें 2 चम्मच दूध और एक छोटा चम्मच घी डाल देंगी, तो आपके पराठे भी नरम-नरम और स्ट्रेची बनेंगे।

पूरी न बन जाए पापड़

poori dough

आलू-पूरी, छोले-पूरी, वाह सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है न? मगर चुनौती है कि पूरी प्लफी नहीं बनती। ठीक से फूलती ही नहीं या तेल ज्यादा हो जाता है और बन जाती हैं पापड़ जैसी। अगर आपकी भी यही परेशानी है, तो फिर यह टिप जरूर आजमाएं। सबसे पहले पूरी का आटा, रोटी की तुलना में थोड़ा सा अलग होता है इसलिए उसे गूंथते वक्त ध्यान दें और दूसरी अहम बात जब पूरी बेलें, तो उसे कुछ देर के लिए फ्रिज में या फिर बाहर सेट होने के लिए रख दें। पूरी बनाते वक्त उसे ठीक प्रेशर में दबाना भी जरूरी होता है।

अगर आप इसके अलावा और कोई टिप्स जानती हों, तो हमें हमारे फेसबुक पेज पर कमेंट करके जरूर बताएं। साथ ही ऐसे और रोचक टिप्स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी के साथ।

 

Image Credit : Freepik images