Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    Chhath Puja 2022: नहाए खाए पर आप भी बनाएं लौकी की सब्जी, चने की दाल और भात, ऐसे करें तैयारी

    छठ पूजा बिहार का महा पर्व है और इसके पहले दिन को नहाए-खाए कहा जाता है। इस दिन जो खाना बनता है उसे कैसे तैयार किया जाता है इस लेख में पढ़ें।
    author-profile
    • Vidya Sharma
    • Editorial
    Updated at - 2022-10-14,18:35 IST
    Next
    Article
    chhath puja prasad recipes

    दिवाली के जाते ही आ जाता है छठ पूजा का पर्व। इसकी शुरुआत नहाए-खाए यानी कि छठ पूजा के पहले दिन से होती है और आखिरी दिन सूर्य को अर्क दिया जाता है। इस दिन छठी मैया की पूजा की जाती है। एक ऐसा त्योहार है जिसमें सभी औरतें 36 घण्टे का व्रत रखती हैं।

    यह व्रत निर्जला होता है। छठ पूजा के पहले दिन को नहाए-खाए कहा जाता है। इस दिन दिन सभी महिलाएं सुबह जल्दी उठती हैं और नहा कर साफ कपड़ें पहन लर खाना बनाती हैं।  छठ पूजा के पहले दिन लोकी की सब्जी, चने की दाल और भात बिना लहसून प्याज के बनाया जाता है। आज हम आपको बताने वाले हैं कि इसकी तैयारी कैसे की जाती है।

    ऐसे बनाये लौकी की सब्जी

    loki

    नहाए खाए के दिन सारा खाना बिना लहसुन और प्याज का बनता है। इसलिए आप लौकी की सब्जी को बिना लहसुन प्याज के भी टेस्टी बना सकती हैं। आप लौकी की सब्जी को जीरा और अदरक के साथ बना सकती हैं। लौकी की सब्जी को पवित्र माना जाता है इसलिए यह बनाई जाती है।

    इसे जरूर पढ़ें- बिना प्याज और लहसुन के भी बना सकती हैं सब्जी को टेस्टी, बस इन 3 तरीकों का करें इस्तेमाल

    ऐसे बनाएं चने की दाल

    chana daal

    क्योंकि सभी सब्जी बिना लहसुन प्याज के बननी है तो आप चने की दालबनाने से पहले एक बार कुकर में सीटी दे के पका लें। इससे दाल गल जाएगी और फिर बाद में इसे घी और जीरा के साथ छोंक दें। आप चाहें तो घी में जीरा के साथ सूखी लाल मिर्च और लौंग का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

     

    Recommended Video

    ऐसे तैयार करें भात

    bhaat

    भात बनाना बहुत ही आसान होता है लेकिन अगर आप थोड़ा ट्विस्ट चाहती है तो जीरे के साथ तड़का दे सकती हैं। अगर आप चाहती हैं कि आपका बनाया भात(गुजराती मसाला भात की रेसिपी) चिपचिपा न हो तो जब भात में पानी डालें तो ऊपरी सतह पर उंगली से चेक करें। 2 इंच से ऊपर पानी होना चाहिए। जब भात पक जाए तो चाकू डालकर देखें। अगर चाकू बिना चिपचिपाहट के बाहर आ गया है तो इसका मतलब है कि भात पक गया है।

    अन्य बातें

    छठ पूजा को बहुत पावन त्योहार है इस दिन सभी महिलाएं व्रत रखती हैं। छठ पूजा के आखिरी दिन तक न ही बालों में कंघी की जाती है और न ही बिस्तर पर सोया जाता है। ऐसे ही कई नियम हैं जिनका पालन किया जाता है।

    इसे जरूर पढ़ें- Diwali Wishes 2022: अपने प्रियजनों को प्यार से कहें दिवाली मुबारक, भेजिए ये शुभकामनाएं और संदेश

     

     

    हम इसी तरह आपके लिए लेख लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image credit- shutterstock

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।