Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    बिना प्याज और लहसुन के भी बना सकती हैं सब्जी को टेस्टी, बस इन 3 तरीकों का करें इस्तेमाल

    अगर आपके घर में भी त्योहारों में लहसुन प्याज वाला खाना नहीं बनता है तो आज हम इस लेख में लाए हैं 3 मज़ेदार कुकिंग टिप्स।
    author-profile
    • Vidya Sharma
    • Editorial
    Published -04 Oct 2022, 11:33 ISTUpdated -12 Oct 2022, 13:37 IST
    Next
    Article
    how to cook without onion or garlic

    त्योहारों का महीना चल रहा है और कई ऐसे त्योहार होते हैं जिनमें हम अच्छा और स्वादिष्ट खाना बनाना चाहते है। लेकिन कुछ त्योहार जैसे नवरात्रि में हम लहसुन-प्याज का खाना नहीं बनाते हैं। प्याज तो हर सब्जी में जान भर देता है फिर बिना प्याज के सब्जी कैसे बनाई जाए! आज हम ऐसी ही कुछ छोटी कुकिंग टिप्स लाए हैं जिनकी मदद से आप बिना लहसुन-प्याज के भी सब्जी को टेस्टी बना सकती हैं।

    अजवाइन और कढ़ी पत्ता

    ajwain

    अगर आप आलू या कढ़ी बना रही हैं तो आप अजवाइन और कड़ी पत्ता का तड़का दे सकती हैं जो किसी भी सब्जी के स्वाद और महक को बहुत ही अच्छा बना देता है। व्रत के दौरान गैस की समस्या ज्यादा होती है इसलिए सब्जी में अजवाइन डालने से आपको गैस और पेट से सम्बंधित समस्या नहीं होगी। 

    इसे जरूर पढ़ें- 'अरहर की दाल' में ये 5 तरह के तड़के लगाएं और दाल को स्‍वादिष्‍ट बनाएं

    लौंग और दालचीनी

    clove and cinnamon

    सब्जी चाहे कोई सी भी हो अगर एक भी नया मसाला डाला जाए तो पूरा स्वाद बदल जाता है। ऐसे ही अगर आप सब्जी बनाने से पहले लौंग और दालचीनी से तड़का/छौंका लगा देंगी तो खाने वाले खुद बोलेंगे की आज कुछ तो अलग डाला है, जो उंगली चाटने को मजबूर कर रहा है। इसलिए प्याज लहसुन की जगह आप लौंग(जानें क्यों होती है लौंग महंगी) और दालचीनी का तड़का भी लगा सकती हैं।

     

    Recommended Video

    जीरा, अदरक और इलायची

    ginger

    माना आप प्याज और लहसुन का इस्तेमाल नहीं कर सकती, लेकिन अदरक का तो कर सकती हैं। अगर आप जीरे के साथ अदरक के पेस्ट का इस्तेमाल करती हैं तो यह स्वाद तो देगा, साथ ही मसाले की ग्रेवी भी गाड़ी बनेगी। इलायची की खुशबू आपकी सब्जी को और भी ज्याकेदार बनाएगी। आप टमाटर को मिक्सी में पीस कर एक अच्छी मसालेदार ग्रेवी तैयार कर सकती हैं।

    इन तीन तरीकों से आप बिना लहसुन और प्याज के भी टेस्टी और पौष्टिक सब्जी बना सकती हैं। यह आसान भी है और आप खाने को नया जायका भी प्रदान करता है।

    इसे जरूर पढ़ें- उड़द की दाल में इन 3 तरीकों से लगाएं देसी तड़का, स्वाद लगेगा और भी जबरदस्त 

    हम इसी तरह की इजी और समय बचाने वाली कुकिंग टिप्स आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image credit- freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।