किचन के कामकाज में कई तरह की चीजों का इस्तेमाल होता है। वहीं दूसरी तरफ देखा जाए तो किचन की चीजों को भी घर के बाकी कामकाज में कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है। मगर जब बात फिटकरी की होती है, तो यह किचन का आइटम न होते हुए भी कई तरह से किचन में इस्तेमाल की जाती है। मजे की बात तो यह है कि फिटकरी का इस्तेमाल किचन में खाना बनाने के लिए भी किया जाता है और साफ-सफाई के लिए भी। 

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं किचन में आप फिटकरी का इस्तेमाल कितने तरीके से कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: दांतों की कई समस्याओं से छुटकारा दिलाएगी फिटकरी, जानें इस्तेमाल के तरीके

use  of  Alum  in  Kitchen

पनीर बनाने के आती है काम 

अगर आप घर पर ही पनीर बनाना चाहती हैं, तो फिटकरी की मदद से आप ऐसा कर सकती हैं। इसके लिए दूध को उबाल लें और उसमें चुटकी भर पिसी हुई फिटकरी मिला दें। ऐसा करते वक्त दूध को धीमी आंच पर ही रखें और बराबर चलाते रहें। आप चाहें तो फिटकरी के पानी से भी दूध को फाड़ कर पनीर बना सकती हैं। फिटकरी से तैयार पनीर बहुत ही मुलायम होता है। इस पनीर से आप सब्जी भी बना सकती हैं और इसे ऐसे भी खा सकती हैं। (फिटकरी को कैसे करें स्‍टोर)

किचन के कपड़ों की सफाई करें 

गर्म पानी में फिटकरी डाल दें। कुछ देर बाद आप इसमें किचन के गंदे कपड़ों को डिप कर दें। 15 मिनट तक कपड़ों को पानी में डिप रहने दें। फिर कपड़ों को थोड़ा सा हाथ रगड़ लें। ऐसा करने से किचन के कपड़े साफ भी हो जाएंगे और बैक्टीरिया फ्री भी हो जाएंगे। यदि कपड़े बहुत अधिक गंदे हैं और उसमें दाग-धब्बे भी लगे हुए हैं, तो आप पानी में फिटकरी के साथ थोड़ा डिटर्जेंट पाउडर भी मिक्‍स कर लें। 

इसे जरूर पढ़ें: फिटकरी से हल की जा सकती हैं ये 9 घरेलू समस्याएं

सब्जियों की सफाई के लिए 

बाजार में सब्जियों को साफ करने के लिए बहुत से लिक्विड आते हैं। यह महंगे भी होते हैं और नियमित इस्तेमाल करने पर बहुत जल्‍दी खत्‍म भी हो जाते हैं। ऐसे में आप केवल थोड़ी सी फिटकरी के इस्तेमाल से ऐसा लिक्विड तैयार कर सकती हैं, जिसमें सब्जी को डाल कर साफ किया जा सकता है। आप पानी और फिटकरी के घोल में सब्जी को 5 मिनट के लिए डिप करके रख दें और फिर उन्हें पोछ कर फ्रिज में रखें। इससे सब्जी में चिपकी गंदगी भी साफ हो जाती है और बैक्टीरिया भी मर जाते हैं। आप चाहें तो इस घोल को और भी पावरफुल बनाने के लिए इसमें हल्दी और नमक भी मिक्‍स कर सकती हैं। 

what  is  alum  used  for

किचन की फर्श की सफाई 

किचन का सारा काम खत्म होने के बाद आप उसे साफ भी करती होंगी। साधारण पानी की जगह आपको किचन की सफाई के लिए फिटकरी के पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आप फिटकरी के एक ब्लॉक को पानी में कुछ देर के लिए डिप करके रख दें। फिर ब्लॉक को पानी से हटा कर उसी पानी से किचन की स्लैब और फर्श को साफ करें। आप इस पानी से गैस स्टोव को भी क्लीन कर सकती हैं। अगर फर्श या बर्तन में जिद्दी दाग लगे हैं, तो फिटकरी के पाउडर, नमक और बेकिंग सोडा को मिक्स करके गाढ़ा घोल तैयार करें और फिर इस घोल से गंदगी को साफ करें। काफी हद तक आपको सफाई नजर आएगी। (बर्तन साफ करने के टिप्‍स)

Recommended Video

सेहत के लिए भी फायदेमंद 

अगर आपको पेट से जुड़ी कोई समस्या है या फिर दस्त लग रहे हैं, तो पानी में चुटकी भर फिटकरी मिला कर उसका सेवन करें। इससे आपको थोड़ी बहुत राहत जरूर मिलेगी। आपको बता दें कि यह दादी-नानी के जमाने का एक नुस्खा है और जरूरी नहीं है कि इससे आपको तुरंत राहत मिल ही जाए। इसलिए इसका प्रयोग सावधानी से करें। 

किचन के काम में फिटकरी के अद्भुत इस्तेमाल के बारे में जानकर आपको अच्‍छा लगा हो, तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

 Image Credit: Freepik