रसोई का काम हो या फिर पानी को साफ करना हो, फिटकरी का इस्‍तेमाल घर के कई कामकाज को असान बनाने के लिए किया जाता है। सेहत और सौंदर्य से जुड़े कई मामलों में फिटकरी बहुत ही फायदेमंद होती है। ऐसे में अमूमन लोग फिटकरी को घर पर जरूर रखते हैं। खासतौर पर आपको कई लोगों के बाथरूम में फिटकरी जरूर देखने को मिल जाएगी। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि शेविंग के बाद पुरुषों द्वारा फिटकरी का इस्‍तेमाल किया जाता है क्‍योंकि इसमें औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो त्‍वचा को बहुत फायदा पहुंचाते हैं। 

वहीं कुछ लोग फिटकरी को अपने मेडिसिन बॉक्स में रखते हैं। दरअसल पैर में मोच, मांसपेशियों का दर्द, पैरों में ऐंठन की समस्‍या को फिटकरी के पानी का इस्‍तेमाल कर चुटकियों में दूर किया जा सकता है। 

फिटकरी बाजार में बहुत ही सस्‍ते दामों में मिलती है। मगर जरूरत पड़ने पर ऐसा भी होता है कि फिटकरी घर पर मौजूद नहीं होती है या फिर वह पिघल चुकी होती है। इसकी सबसे बड़ी वजह है कि फिटकरी को सही से स्‍टोर नहीं किया जाता है। 

अमूमन लोग इस बात पर ध्‍यान नहीं देते हैं और फिटकरी को इस्‍तेमाल करने के बाद यूं ही छोड़ देते हैं। लेकिन आज हम आपको फिटकरी को सही स्‍थान पर रखने और सही तरह से स्‍टोर करने का तरीका बताएंगे ताकि आप उसे लंबे वक्‍त तक यूज कर सकें। 

इसे जरूर पढ़ें: फिटकरी से करें 'फेस क्‍लीनअप' और पाएं बेदाग त्‍वचा

how  to  store  alum

फिटकरी रखने का सही स्‍थान 

किचन, बाथरूम या फिर कमरे के किसी कोने पर फिटकरी को रखने की जगह आपको ऐसे स्‍थान पर फिटकरी को रखना चाहिए, जहां न तो उसे अधिक हवा मिले न ही अधिक लाइट और हीट। फिटकरी को ऐसे स्‍थान पर भी न रखें जहां मॉइश्‍चर आता हो। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो फिटकरी बहुत जल्‍दी पिघल सकती है। हैरानी की बात तो यह है कि फिटकरी का नया ब्‍लॉक भी बिना इस्‍तेमाल किए ढंग से स्‍टोर करने के अभाव में खराब हो सकता है। (फिटकरी के फायदे जानें)

फिटकरी को कैसे करें स्‍टोर 

फिटकरी को केवल सही स्‍थान पर रखने से ही काम नहीं बनता है बल्कि फिटकरी को सही तरह से स्‍टोर भी करना जरूरी है। इसके लिए आप फिटकरी को प्‍लास्टिक के एयर टाइट डिब्बे या फिर कांच के जार में रख सकती हैं। इस बात का ध्‍यान रखें कि फिटकरी को यूज करने के बाद आप पहले अच्‍छी तरह से उसे सुखा लें और फिर स्‍टोर करें। ऐसा नहीं करने पर फिटकरी पिघल सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: घर में फिटकरी रखने से दूर होगें 5 वास्‍तुदोष

tips  to  store  alum  stone

फिटकरी के पाउडर को कैसे करें स्‍टोर 

फिटकरी दिखने में ठोस होती है, मगर हल्‍के से प्रहार पर वह टूट कर पाउडर हो जाती है। ऐसे में उस पाउडर को फेकें नहीं बल्कि आप उसे स्‍टोर कर सकती हैं। इसके लिए बेस्‍ट होगा कि आप उसे एक बासी कागज में बांध कर कांच के जार में रख लें। इस पाउडर का इस्‍तेमाल आप रसोई में दूध को फाड़ने में कर सकती हैं या फिर नहाने के पानी में इसे डाल कर उस पानी को यूज कर सकती हैं। 

न करें यह गलती 

अगर आपको पानी में फिटकरी डाल कर सिकाई करनी है या नहाना है तो आपको फिटकरी का पूरा ब्‍लाॅक पानी में नहीं डालना चाहिए बल्कि आप फिटकरी को तोड़कर जरूरी मात्रा में ही पानी में डालें। अगर आप एक साथ पूरा फिटकरी का ब्‍लॉक पानी में डाल देती है तो वह तेजी से पिघलना शुरू हो जाता है। 

उम्‍मीद है कि आपको फिटकरी को स्‍टोर करने के यह टिप्‍स पसंद आए होंगे। यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह और रोचक लाइफ हैक्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिदंगी से।