किचन में अपने और घर-परिवार के लिए टेस्टी डिशेज बनाना महिलाओं को काफी संतुष्टि देता है, लेकिन इस काम करने में काफी ज्यादा एनर्जी लगती है। चाहें स्पेशल रेसिपीज बनानी हों या फिर बच्चों के लिए मनपसंद रेसिपीज, महिलाएं कई बार तो पूरा-पूरा दिन किचन में बिता देती हैं। लेकिन अगर आपको ऐसा लगता है कि किचन में काम करते हुए आप बहुत थक जाती हैं और कामों को झटपट करना चाहती हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे कुकरी टिप्स, जिनके जरिए आपका काम हो जाएगा बेहद आसान।

पास्ता बनाने से पहले भिगो दें

cooking tips soak pasta before cooking inside

अगर पास्ता बनाना हो तो उसे सॉफ्ट बनाने में काफी ज्यादा समय लग जाता है। अगर बच्चों और घर के बड़ों को पास्ता पसंद है और देरी लगने की वजह से आप यह डिश बनाने से बचती हैं तो आप एक आसान टिप अपना सकती हैं। पास्ता जिस दिन बनाना हो उसकी पिछली रात आप इसे पानी में भिगो दें। अगर आप ऐसा करती हैं तो आप बहुत जल्दी पास्ता बना सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: कॉफ़ी मेकर की सफाई नहीं बनेगी सिरदर्द, बस अपनाएं यह टिप्स

प्याज इस तरह जल्दी पकाएं

fry onion faster this way inside

प्याज को फ्राई करने में थोड़ा ज्यादा वक्त लग जाता है। कई बार प्याज फ्राई करने पर वह भीतर से कच्चा रह जाता है। अगर आपको इससे परेशानी होती है और आप प्याज भूनते हुए उसे जल्दी पका देना चाहती हैं तो आप उसमें आधा चम्मच या एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला दें। 

इसे भी पढ़ें: नॉन-स्टिक पैन को साफ करने और इसकी चमक बनाएं रखने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्‍स

पनीर इस तरह रहेगा सॉफ्ट

grate cheese easily inside

अगर आप चाहती हैं कि परमेसन या किसी और तरह का चीज सॉफ्ट बना रहे तो आप उसे फ्रिज से निकालकर थोड़ी देर रख दें। इससे पनीर को आसानी से कद्दूकस किया जा सकता है और वह सॉफ्ट भी बना रहता है। 

मक्खन इस तरह जल्दी पिघलाएं

kitchen hacks melt butter faster inside

अगर किसी डिश में ज्यादा मक्खन डालना हो और आपको मक्खन तेजी से पिघलाने की जरूरत हो तो आप उसे क्यूब में काट लें और गर्म कड़ाही में डाल दें। आप चाहें तो मक्खन वाले बर्तन को किसी गर्म कड़ाही या कुकर के पास भी रख सकती हैं। इससे भी मक्खन आसानी से पिघल जाएगा। दाल मखनी या केक बनाते हुए यह स्मार्ट टिप आपके काम आएगा। 

पाइनेप्पल इस तरह आसानी से काटें

how to cut pineapple easily inside

अगर आपको पाइनेप्पल काटने में मुश्किल होती है तो उसे जल्दी और आसानी से काटने के लिए एक तेज धार वाले चाकू से उसे चार हिस्सों में काट दें। इसके बाद हर फांक में फांक काटें। इससे आप बहुत आसानी से पाइनेप्पल काट सकती हैं। अगर बच्चों को सुबह-सुबह नाश्ते में पाइनेप्पल देना हो तो आप यह तरीका आजमा सकती हैं।