• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

मिलिए 'हर हर शंभू' गाना गाने वाली लड़की फरमानी नाज से

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक गाना जमकर वायरल हो रहा है। यह गाना है 'हर हर शंभू' पर इस मधुर आवाज के पीछे आख़िर है कौन?
author-profile
  • Woman Issues Talk
  • Editorial
Published -04 Aug 2022, 14:18 ISTUpdated -04 Aug 2022, 14:34 IST
Next
Article
Farmani naaz har Har Shambhu

हर हर शंभू महादेव गाना लोगों को खूब पसंद आ रहा है । इंस्टाग्राम रील्स से लेकर कांवड़ यात्रा में भी यह गाना जमकर बज रहा है। इस सावन के माह में यह गीत कुछ ही दिनों में लोकप्रिय हो गया है। अब तक इस गाने को यूट्यूब पर कई मिलियन व्यूज मिल चुके हैं। पर क्या आपको पता है कि इस सुरीली आवाज़ के पीछे एक मुस्लिम लड़की है जिसका नाम है फरमानी नाज । आइए जानते है फरमानी नाज के बारे में।

कौन है फरमानी नाज? 

फरमानी नाज 28 वर्ष की गायिका और यूट्यूबर हैं। वह उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरपुर की रहने वाली हैं। उनके पिता का नाम मोहम्मद आरिफ है और उनके चार भाई बहन हैं।  वह शादीशुदा हैं लेकिन वह दोनों एक साथ नहीं रहते हैं। नाज की शादी 25 मार्च, 2017 में मेरठ के रहने वाले इमरान से हुई थी। 

farmani naaz controversy

फरमानी के ससुराल वालों ने उन्हें प्रताड़ित किया जिसकी वजह से वह अपने ससुराल वालों से अलग रहने लगीं। इसी दौरान वह एक बेटे की मां भी बनीं। उनके पति ने उन्हें बिना तलाक दिए ही दूसरी महिला से शादी कर ली थी।

इसे जरूर पढ़ें- एक्टिंग ही नहीं, बेहतरीन सिंगिंग भी करते हैं यह फिल्मी सितारे

ऐसे मिली फरमानी को पहचान

फरमानी ने जब अपना ससुराल छोड़ा तो वह अपनी रोजी- रोटी कमाने के लिए गाना गाने लगीं। उनके गांव का ही रहने वाला शख्स वीडियो बनाने का काम करता था।वह फरमानी की वीडियो बना कर यूट्यूब पर अपलोड करने लगा था फिर धीरे धीरे फरमानी का गाना लोगों को पसंद आने लगा। (यूट्यूब वायरल वीडियो)

farmani naaz social media

 यूट्यूब पर फरमानी का कव्वाली और भक्ति का चैनल है, जहां वह अपने गीत अपलोड करती हैं। उन्होंने 'हर हर शंभू' गाना सावन में होने वाली कावड़ यात्रा के लिए तैयार किया था।  

बता दें कि फरमानी नाज ने इंडियन आइडल के सीजन -12 में हिस्सा लिया था और जजों ने उनके गीत की भी बहुत सराहना भी की थी लेकिन अपने बच्चे की तबीयत बिगड़ने की वजह से उन्हें बीच में ही शो छोड़ना पड़ा था। यूट्यूब पर उनके 3.8 मिलियन सब्सक्राइबर हैं जहां लोग उनके गाने को खूब पसंद करते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- कभी अपनी आवाज से लोगों के दिल पर राज करते थे ये बॉलीवुड सिंगर, आज इंडस्ट्री से हैं गायब 

 

क्या है 'हर हर शंभू' गाने पर विवाद? 

फरमानी नाज के सोशल मीडिया पर भी कई फॉलोवर हैं। अपने भाई के साथ गांव के मोहल्ले में गाना गाने भी जाती हैं। जब फरमानी नाज ने हर हर शंभू गाना गाया और उसे अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया तो उनके फैंस ने वह गाना देख कर खूब खुश हुए थे पर देवबंद के उलेमाओं ने इसे शरीयत के खिलाफ बताया है और उनके खिलाफ फतवा जारी किया है।  

farmani naaz

उलेमाओं का कहना है कि किसी भी तरह का गीत गाना जायज नहीं है और महिला को इससे परहेज करना चाहिए। मुसलमान होते हुए अगर कोई गाना गाता है तो वह गुनाह है। वहीं फरमानी का कहना है कि वह गाना यह सोच कर कभी नहीं गाती कि गाना किस धर्म का है। उनका मानना है कि कलाकारों का कोई धर्म नहीं होता है और हम सब तरह के गाने गाते हैं।  

तो यह था फरमानी नाज का सफर ,यह गाना आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स करके जरूर बताएं। आपको लेख अच्छा लगा हो तो इसे लाइक करें, साथ ही ऐसी जानकारी के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।   

image credit- facebook

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।