जब भी प्रदूषण के बारे में पूछा जाता है, तो लोग प्लास्टिक, स्मॉग, और तेल के रिसाव आदि कारणों को गिनाने लगते हैं। लेकिन वे यह भूल जाते हैं कि कपड़ों की बर्बादी भी इसका एक बड़ा कारण है।

फैशन दुनिया में सबसे पॉल्यूटिंग इंडस्ट्रीज में से एक है। कपड़े एक ऐसा आइटम है, जिसे हर कोई खरीदता है। बढ़ते रिटेल क्षेत्र के चलते, हर साल कपड़ों की खरीदारी भी बढ़ती है। कई रिपोर्ट्स के अनुसार, मैरीटाइम शिपिंग और इंटरनेशनल फ्लाइट्स जितना कार्बन मोनोऑक्साइड छोड़ती है, उससे ज्यादा टेक्सटाइल प्रोडक्शन की वजह से होता है। इतनी ही नहीं, टेक्स्टाइल डाइंग और इससे जुड़ी गतिविधियां इंडस्ट्रियल वॉटर पॉल्यूशन में 20 प्रतिशत योगदान देती है। जबकि कुछ ब्रांड सस्टेनेबल फैशन प्रदान करने की दिशा में एक कदम उठा रहे हैं। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक लगभग 60 प्रतिशत मिलेनियल्स का लगातार सस्टेनेबल शॉपिंग की तरफ झुकाव देखा जा रहा है। आज हम ऐसे ही कुछ महिला उद्यमियों से आपको मिलाने जा रहे हैं, जो ईको-फ्रेंडली फैशन की तरफ कदम बढ़ा चुकी हैं।

Twirl. Store की सुजाता चटर्जी

Sujata Chaterji

साल 2017 में सुजाता चटर्जी ने Twirl.store की शुरुआत की थी। उनका ब्रांड एक 'सस्टेनेबल सर्कल' को दर्शाता है और इसका उद्देश्य कपड़ा अपव्यय को कम करना, महिला सशक्तीकरण को प्रोत्साहित करना, पानी जैसे प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण करना, और जरूरतमंदों की कपड़ों की जरूरतों को पूरा करना है। चूंकि पश्चिम बंगाल, हैंडलूम कल्चर में समृद्ध है, इसलिए इस काम से वहां की महिलाएं जुड़ी हुई हैं। सुजाता उन्हीं के द्वारा कपड़ों को ठीक करवाती हैं। इसके जरिए वह उन्हें आजीविका का स्रोत प्रदान करती है।

इसे भी पढ़ें :कोलकाता की एक दुल्हन विदाई में खुद कार चलाकर दूल्हे को ले जा रही है ससुराल, वीडियो हुई वायरल

द लेबल और बादियानी न्यूयॉर्क की प्रेमल बादियानी

premal badiayni

प्रेमल 2018 में सुर्खियों में आई थी, जब उन्होंने ब्रेस्ट कैंसर फाइटर्स के लिए फैशनेबल और फेमिनिन, ‘द वैलेंटिया कलेक्शन’ पेश किया था। साल 2019 में अमेरिकन एकेडमी ग्लोबल अवॉर्ड पाने वाली, प्रेमल को न्यूयॉर्क फैशन वीक में 360 डिग्री वर्चुअल ईको-फ्रेंडली रनवे पेश करने के लिए जाना जाता है। उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ फैशन से फैशन की पढ़ाई की है। एक डिजाइनर होने के अलावा, प्रेमल एक हॉलीवुड कॉस्ट्यूम डिजाइनर, एक लेखक, लाइफ कोच और फिलांथ्रोफिस्ट भी हैं। उनका मानना है कि सस्टेनेबल फैशन को अपनाना एक लाइफस्टाइल चॉइस है। हमें यह महसूस करने की आवश्यकता है कि इस प्लैनेट की देखभाल करना एक मौसमी विकल्प नहीं होना चाहिए, बल्कि इसे पूरे साल भर ध्यान में रखना चाहिए। जरूरी है सस्टेनेबल फैशन को अफॉर्डबल बनाना।

इसे भी पढ़ें :रीना शाह: एक नजर के प्यार ने जिन्हें आज एक पेशेवर पोलो खिलाड़ी बना दिया

Bunko Junko की भाविनि एन पारिख

fashion designer bhavini

सस्टेनेबल फैशन ब्रांड Bunko Junko को साल 2017 में भाविनी एन पारिख ने शुरू किया था। इनका ब्रांड टेक्सटाइल वेस्ट को फिर से तैयार कर रोजमर्रा के प्रोडक्ट बनाता है, जैसे, कुर्ता, जैकेट, कालीन, वॉल हैंगिंग, लैपटॉप बैग्स आदि है। भाविनि ने सामाजिक-आर्थिक रूप से अक्षम ग्रुप के 1000 से ज्यादा महिलाओं के साथ शॉपर स्टॉप और एंड जैसे बड़े ब्रांड के लिए काम किया है। भाविनि बताती हैं कि पहले, हम बड़े ब्रांड्स के लिए कपड़े बनाते थे। लेकिन, समय के साथ, हमने देखा कि प्रोडक्शन फ्लोर पर बहुत सारे वेस्ट कपड़े थे, जो आखिर में लैंडफिल को ही भरते थे। फिर मैंने इस बारे में सोचा और सस्टेनेबल और ईको-फ्रेंडली फैशन पर शोध करना शुरू किया। 

Recommended Video

मधुरिमा भट्टाचार्जी

madhurima

साल 2019 में मधुरिमा भट्टाचार्जी को टॉप सस्टेनेबल लेबल वियर के रूप में फेमिना पत्रिका में फीचर किया गया था। पेशे से इंजीनियर मधुरिमा ने अपने पैशन के लिए अपनी नौकरी तक छोड़ दी थी। उन्होंने बेंगलुरु में प्रदर्शनियों और पॉप-अप इवेंट्स में अपने पीसेज दिखाकर शुरुआत की। लेकिन उन्हें पहला ब्रेक तब मिला जब फैशन लेबल जयपोर ने उनके साथ मिलकर काम करने के लिए सहमति व्यक्त की। ठीक इसी समय, कैलिफॉर्निया स्थित स्टार्टअप ‘द वुवन थ्रेड्स’ ने उनसे संपर्क किया ताकि वह स्वतंत्र सस्टेनेबल डिजाइनर्स के इवेंट ‘फ्लाइंग सोलो’ में हिस्सा ले सकें।

Garo और Tahweaves की श्वेता टांटिया

sweta tantia

श्वेता कम उम्र से ही फैशन इंडस्ट्री से जुड़ी हुई थीं। दरअसल, उनके पिता का गार्मेंट एक्सपोर्ट का बिजनेस था। इसलिए, निफ्ट, कोलकाता से शिक्षा प्राप्त करने के बाद, लंदन स्कूल ऑफ फैशन से मास्टर करना उनके लिए स्वाभाविक था। आज के समय में, श्वेता के पास 30 से अधिक बुनकरों की एक टीम है और उन्होंने माधुरी दीक्षित नेने, सानिया मिर्जा और दिया मिर्जा सहित कई मशहूर हस्तियों के लिए कपड़े बनाए हैं। उनके ब्रांड और कलेक्शन ने पहले ही लैक्मे फैशन वीक के पांच सीजन में जगह बना ली थी।

यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 

Image Credit : Freepik images & Instagram