कामकाजी महिलाओं का अधिकतर समय ऑफिस में ही बीतता है। ऐसे में आपके कामकाज पर आपके आस-पास के पर्यावरण का माहौल आपके काम पर पड़ना लाज्मी है। अक्सर महिलाएं ये सोचती है कि जैसा चल रहा है वैसा ही चलने दिया जाएं। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है। ऑफिस में कुछ ऐसे उपकरण और सामान है जिसके द्वारा आपके काम पर बुरा प्रभाव पड़ता है। उस समय जरूरी हो जाता है कि ऑफिस के माहैल को पर्यावरण के अनुकूल बनाया जाए या फिर कुछ ऐसा काम किया जाएं जिसके मदद से ऑफिस को eco- friendly environment में तब्दील किया जा सके। इस आर्टिकल में ऐसे ही कुछ उपाय लेकर आएं है जिसके हेल्प से आप अपने ऑफिस को eco-friendly बना सकती है। तो चलिए जानते हैं वो 5 स्टेप जिसके हेल्प से ऑफिस को बेहतर बनाया जा सकता है-- 

इसे भी पढ़ें: अपने शादी का निमंत्रण पत्र भेजे कुछ यूनिक अंदाज में 

1.Eco-friendly प्लांट्स-

tips to make your office eco friendly inside one

एयर प्यूरिफाइंग प्लांट्स ऑफिस के चार दीवारी घिरे वातावरण के लिए सबसे बेस्ट उपाय है। जितना हो सके अपने आस-पास छोटे-छोटे एयर पूरिफाइंग प्लांट्स के गलमे लगाएं। शुद्ध हवा मिलना आज-कल कितना मुश्किल हो गया है यह सभी को बखूबी मालूम है। इसलिए जितना हो सके उतना अपने आस-पास एयर प्यूरिफाइंग प्लांट्स को लगाएं और अपने अगल-बगल के फ्रेंड्स को भी ये करने के लिए प्रेरित करें। जितना प्राकृतिक हवा आपको मिलेगा उतना ही आपका हेल्थ प्रॉब्लम सही रहेगा। तो आज ही अपने ऑफीस के दोस्तों से बोले कि अपने-अपने टेबल पर एक एयर प्यूरिफाइंग प्लांट्स जरूर रखें।

2. कागज का उपयोग कम करें-

tips to make your office eco friendly inside two

अमूमन सभी ऑफिस में कागज का इस्तेमाल अधिक होता है। जितना हो सके आपको पेपर वॉर्क से बचाना चाहिए और डिजिटल काम करना चाहिए। इसके दो फायदे हैं। पहला कि जिस तेजी के साथ पेड़ों की कटाई हो रही है पेपर के लिए उसमे कुछ असर ज़रूर पड़ेगा। दूसरा पेपर वर्क फाइल गुम हो सकता है लेकिन वही अगर काम को डिजिटल माध्यम से किया जाएं तो समय और पेपर दोनों की बचत होगी। अगर आपको अपने ऑफिस को ईको-फ्रेंडली बनाना है तो आपकी यह पहली कदम होनी चाहिए। 

3. ऊर्जा की खपत कम करें-

tips to make your office eco friendly inside four

ऑफिस में यह अमूमन देखा जाता है कि इलेक्ट्रॉनिक्स का अनआवश्यक इस्तेमाल किया जाता है। जैसे किसी कमरे में रौशनी की जरूरत नहीं है वहां भी लाइट्स जलता रहता है। उधर किसी का कंप्यूटर खुला है तो किसी रूम का ऐसी खुला है। ये छोटी-छोटी चीजे ही आपके ऑफिस को ईको-फ्रेंडली बनता है। जितना हो सके उतने ही ऊर्जा का इस्तेमाल करें। या फिर इन इलेक्ट्रॉनिक का पावर-सेवर मोड का उपयोग करें। पावर-सेवर मोड कंप्यूटर, प्रिंटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स को सोने के लिए डाल देगा, या उन्हें पूरी तरह से बंद कर दे। मूल रूप से ये कि ऐसी कोई भी चीज जिसका इस्तेमाल अगर नहीं हो रहा है उसे बंद कर दे।

4. Recycle चीजों का इस्तेमाल करें-

tips to make your office eco friendly inside three

ऑफिस के सभी सदस्यों को प्रेरित करें कि ऐसी कोई भी चीज लेकर न आए जो environment के लिए घातक हो। या फिर ऐसी कोई भी पदार्थ लेकर ऑफिस न आए जिसको दोबारा उपयोग में नहीं लाया सके। मसलन, प्लास्टिक चीजों को इगनोर करना। लोगों को प्लास्टिक की बोतलों में आने वाले जूस या अन्य पेय पदार्थों का सेवन बंद कर देना चाहिए। ऑफिस को केवल पीने के पानी या कॉफी के लिए उपयोग किए जाने वाले बर्तन को ही रखना चाहिए। इससे यह संदेश फैलाने में मदद मिलेगी कि प्लास्टिक का उपयोग कम करना पर्यावरण के अनुकूल बनने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

इसे भी पढ़ें: त्योहार में एयर-प्यूरिफाइंग प्लांट के गिफ्ट से अपनों में खुशियां बांटे

5. कुछ अगल हट के-

tips to make your office eco friendly inside five

अगर अपने ऑफिस को इको-फ्रेंडली बनाना है तो फिर कुछ अलग हट के करना होगा। ऑफिस में एक टीम का चयन करना चाहिए। टीम ये निर्धारित करेंगी कि कौन सा व्यक्ति ऑफिस को इको-फ्रेंडली बनाने में कितना हेल्प कर रहा है और जिसने भी अधिक योगदान दिया है उसे पुरस्कृत करना चाहिए। इससे क्या होगा कि ऑफिस का environment अच्छा तो होगा ही साथ-साथ पर्यावरण के प्रति सभी की जागरूकता भी बढ़ेगी। तो अगर आप एक वर्किंग वीमेन है तो आज से अपने ऑफिस को इको-फ्रेंडली बनाने में लग जाएं।