• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

नाश्ते में भूल से भी इन फूड आइटम्स को ना करें शामिल, सेहत को होगा नुकसान

अगर आप अपने दिन की शुरुआत एक हेल्दी तरीके से करना चाहती हैं तो आपको कुछ फूड आइटम्स को अपने ब्रेकफास्ट से बाहर कर देना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -07 Jul 2022, 18:45 ISTUpdated -09 Jul 2022, 11:07 IST
Next
Article
food you must avoid taking breakfast

हेल्दी रहने के लिए सबसे पहला नियम होता है अपने आहार पर ध्यान देना। आप क्या खा रहे है और कब खा रहे हैं, यह दोनों ही बातें आपकी सेहत के लिए मायने रखती हैं। कभी-कभी एक ही फूड को अलग-अलग समय पर लिया जाए तो वह शरीर पर अपना अलग प्रभाव छोड़ते हैं। यूं तो दिन के पांचों मील का अपना अलग महत्व होता है, लेकिन ब्रेकफास्ट को इसमें सबसे अधिक महत्वपूर्ण माना गया है। ऐसा इसलिए भी है, क्योंकि यह आपकी दिन का सबसे पहला मील होता है और करीबन आठ से दस घंटे की फास्टिंग के बाद आप कुछ खाते हैं तो यह जरूरी हो जाता है कि आप अपने आहार पर ध्यान दें।

Expert ritu puri on breakfast food

ऐसा कहा जाता है कि उठने के बाद चालीस मिनट के अंदर व्यक्ति को कुछ ना कुछ अवश्य खा लेना चाहिए, ताकि उसका मेटाबॉलिज्म स्लो ना हो। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप कुछ भी खा लें। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में बता रही हैं, जिन्हें आपको ब्रेकफास्ट में लेने से बचना चाहिए-

शुगरी फूड आइटम्स को कहें नो

दिन की शुरुआत में आपको शुगरी फूड आइटम्स या हाई रिफाइंड शुगरी सेरल्स को आपको पूरी तरह से अवॉयड करना चाहिए। दरअसल, जब आप नाश्ते में ही बहुत अधिक शुगर का सेवन करते हैं, तो इससे आपका वजन बढ़ने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है। इसके अलावा, इससे टाइप 2 डायबिटीज व हार्ट डिसीज होने का खतरा भी बढ़ जाता है। नाश्ते में शुगरी आइटम लेने का अर्थ है कि आप अपनी डाइट में अतिरिक्त कैलोरी को एड कर रही हैं।

इसे जरूर पढ़ें- फ्रूट जूस या वेजिटेबल जूस, कौन सा जूस है ज्यादा healthy

फ्रूट जूस 

 fruit juice

जब लोग जल्दी में होते हैं तो पैक्ड फ्रूट जूस या फिर फलों के रस को पीते हैं। उन्हें लगता है कि इससे वह अपनी हेल्थ का ख्याल रख रहे हैं। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। जहां पैक्ड फ्रूट जूस में कंसन्ट्रेट शुगर व प्रिजर्वेटिव्स का इस्तेमाल किया जाता है, वहीं ताजा फलों के रस से भी फाइबर कंटेंट गायब होता है। जबकि ब्रेकफास्ट में आपको प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर पर भी उतना ही ध्यान देना चाहिए ताकि आपका पेट लंबे समय तक भरा रहे और आप ओवर ईटिंग या मंचिंग से बच सकें। 

पैनकेक्स व मफिन्स

pan cake

नाश्ते में पैनकेक्स व मफिन्स आदि खाना अधिकतर लोगों को काफी पसंद होता है। लेकिन वास्तव में इसे भी एक अच्छा ब्रेकफास्ट ऑप्शन नहीं माना जाता है। दरअसल, इन्हें मैदा की मदद से तैयार किया जाता है, जो एक रिफाइंड शुगर है। जब आप इसका सेवन करेंगे तो यह जल्द ही एनर्जी में बदल जाएगा और अतिरिक्त कैलोरी के रूप में आपकी बॉडी में स्टोर हो जाएगा। जिससे आप मोटापे की तरफ अपना कदम बढ़ाएंगे। इसमें प्रोटीन ना के बराबर होता है, जबकि कार्ब की अधिकता होती है। जबकि यह सलाह दी जाती है कि नाश्ता हमेशा प्रोटीन रिच(बनाएं प्रोटीन रिच सूप) होना चाहिए। अगर आप पैनकेक बनाना ही चाहती हैं तो ऐसे में आप मैदा की जगह बेसन का इस्तेमाल करें।

बटर टोस्ट

butter toasts

भारतीय घरों में नाश्ते में बटर टोस्ट खाना बेहद ही कॉमन है, लेकिन वास्तव में यह आपकी हेल्थ के लिए बहुत अधिक लाभदायक नहीं है। जहां मार्केट में मिलने वाले बटर में फैट कंटेंट बहुत अधिक होता है, वहीं ब्रेड को मैदा से तैयार किया जाता है। ऐसे में अगर सिंपल बटर टोस्ट खाया जाए तो यह आपकी बॉडी को फैटी बनाएगा। इसलिए इसे अवॉयड करें। अगर आपको टोस्ट खाना ही है तो आप सिंपल ब्रेड को मल्टीग्रेन ब्रेड से स्विच करें। साथ ही टोस्ट में कई तरह की वेजिटेबल्स जैसे खीरा, टमाटर आदि का इस्तेमाल करें ताकि आपके ब्रेकफास्ट में फाइबर एड हो सके।

इसे जरूर पढ़ें- नाश्ता बनाने का नहीं बचा टाइम, तो 5 मिनट में तैयार करें ये रेसिपीज


तो अब आप भी इन फूड आइटम्स को अपनी नाश्ते की प्लेट से बाहर कर दें और दिन की शुरुआत हेल्दी व एक्टिव तरीके से करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।