• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 04 Feb 2022, 12:00 IST

हेल्थ को लेकर अक्सर महिलाएं करती हैं यह 4 गलतियां, जानिए

अमूमन महिलाएं अपनी हेल्थ को लेकर कुछ मिसटेक्स कर बैठती हैं। इस लेख में एक्सपर्ट से जानिए।  
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 04 Feb 2022, 12:00 IST
Next
Article
Woman Health

कहते हैं कि इंसान गलतियों का पुतला होता है- अर्थात् गलतियां करना उसका एक स्वाभाविक नेचर है। कई बार हमारी गलतियां हमें काफी कुछ सिखाती भी हैं और इस तरह हम एक बेहतर इंसान बनते हैं। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि छोटी-छोटी गलतियों का हमें काफी भारी हर्जाना भी भरना पड़ता है। खासतौर से, बात जब सेहत की हो तो जरा सी भी कोताही आपके लिए एक बड़ी परेशानी का सबब बन सकती हैं।

हालांकि, जब बात महिलाओं की हो तो यह देखने में आता है कि महिलाएं परिवार के हर सदस्य का बखूबी ख्याल रखती हैं। लेकिन जब बात खुद उनकी सेहत की हो तो वह उसे इग्नोर कर देती हैं। शायद यही कारण है कि महिलाओं को कम उम्र में ही कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसी ही हेल्थ मिसटेक्स के बारे में बता रही हैं, जिनसे आपको वास्तव में बचना चाहिए-

चीनी की जगह बहुत अधिक शुगर फ्री या गुड़ खाना 

regular health mistakes

कुछ महिलाएं खुद को फिट और हेल्दी रखने के चक्कर में चीनी की जगह शुगर फ्री, गुड़ व शहद का सेवन करती हैं। उन्हें लगता है कि यह उन्हें हेल्दी रखता है। लेकिन यहां आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए कि इन सभी चीजों में कैलोरी होती है। यह सच है कि गुड़ व शहद में कुछ पोषक तत्व होते हैं। लेकिन वह इतने अधिक नहीं होते हैं, जितना कि आपको किसी मील से मिलते हैं। इसलिए आप गुड़ व शहद का सेवन करें, लेकिन उसे सीमित मात्रा में ही लें। ऐसा ना हो कि जब भी आपको मीठा खाने की तलब हो तो आप गुड़ व शहद खाना शुरू कर दें।

इसे भी पढ़ें- इन टिप्स के जरिए आप रख सकती हैं अपने बच्चे की आंखों का ख्याल, जानें एक्सपर्ट से

मील स्किप कर देना

यह गलती अधिकतर महिलाएं करती हैं। कुछ महिलाएं जब वेट लॉस प्रोसेस पर होती हैं तो अपने कैलोरी काउंट को मैनेज करने के लिए वह अपना मील स्किप कर देती हैं। खासतौर से, वह डिनर लेती ही नहीं है। ऐसा करने से आपका मेटाबॉलिज्म स्लो होता है। इतना ही नहीं, एक समय के बाद मील स्किप करने से वजन कम होने के स्थान पर बढ़ने लगता है। यहां तक कि अगर आप बाद में डिनर करना शुरू करते हैं तो आपका घटा हुआ वजन बहुत तेजी से बाउंस बैक करता है। 

इसे भी पढें- ब्लैक पेपर अरोमाथेरेपी ऑयल से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं आप?

सिर्फ ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना

daily health tips

 ऑलिव ऑयल को एक हेल्दी ऑयल माना जाता है और इसलिए अधिकतर महिलाएं केवल ऑलिव ऑयल को ही अपनी किचन में इस्तेमाल करती हैं। लेकिन अगर आप केवल एक ही तरह के ऑयल को यूज करती हैं तो इससे आपको पर्याप्त लाभ नहीं मिल पाते हैं। इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप हर महीने में अपने ऑयल को बदल-बदलकर इस्तेमाल करें ताकि आपको हर बार अलग-अलग पोषक तत्व मिलते रहें। इसके अलावा, ऑयल इस्तेमाल करते समय आपको उसकी क्वांटिटी का भी ध्यान रखना चाहिए। एक व्यक्ति के लिए दिन में तीन से चार चम्मच ऑयल का इस्तेमाल करना पर्याप्त है।

Recommended Video

चावल को डाइट से बाहर कर देना

कुछ महिलाओं का यह भी मानना होता है कि चावल फैट को बढ़ा सकते हैं और इसलिए वह उसे अपनी डाइट से बाहर कर देते हैं।  लेकिन ऐसा नहीं है। जरूरी है कि आप उसकी क्वांटिटी पर ध्यान दें। यकीनन चावलों में कार्ब्स अधिक होते हैं, लेकिन आप उसे एक हेल्दी मील में बदल सकती हैं। मसलन, आप चावल के साथ कुछ फाइबर एड कर सकते हैं। इसके लिए आप चावलों के साथ कुछ सब्जियों को भी उसमें डालें या फिर दाल आदि को इसके साथ खाएं। इतना ही नहीं, आप चावलों के साथ सब्जियों को सलाद के रूप में भी खा सकती हैं। ध्यान दें कि एक हेल्दी मील भी आपको मोटा बना सकता है, अगर आप उसकी मात्रा का ध्यान ना दें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

image image- freepik

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।