• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

एक्सपर्ट से जानें किस तरह का वेजाइनल डिस्चार्ज हो सकता है अबनॉर्मल?

कई महिलाओं को वेजाइनल डिस्चार्ज के बारे में जानकारी नहीं होती है। आपका डिस्चार्ज कैसा हो रहा है और उसका क्या मतलब है आइए जानें।   
author-profile
Published -26 Sep 2022, 07:00 ISTUpdated -26 Sep 2022, 07:14 IST
Next
Article
what is vaginal discharge types

वेजाइना... यह एक ऐसा शब्द है जिसके बारे में सुनते ही सबमें हड़कंप मच जाता है। हम, जिन महिलाओं के पास यह है वो खुद इसके बारे में बात करने से कतराती हैं। फिर भी हम आज वेजाइना...वेजाइनल डिस्चार्ज की बात करेंगे। 

कई महिलाओं को इसके बारे में पता नहीं होता है। कुछ महिलाएं इसे गलत समझती हैं। वेजाइनल डिस्चार्ज एकदम नॉर्मल है। यह हमारे शरीर का एक जरूरी फंक्शन है जो हमारी वेजाइना को साफ करता है और किसी भी इंफेक्शन से बचाता है। जी हां, यह फ्लूइड ग्लैंड्स के जरिए बनता और सर्विक्स से निकलते हुए वेजाइना के डेड सेल्स और बैक्टीरिया को बाहर करता है। 

क्या कभी आपने इस डिस्चार्ज को नोटिस किया है? ये डिस्चार्ज अलग रंग का होता है जो हमारे प्राइवेट पार्ट की हाईजीन और हेल्थ के बारे में हमें बहुत कुछ बताता है। नॉर्मल से लेकर पीरियड और इंफेक्शन से गुजरने पर इसका रंग बदलता है। 

आज हम आपको इस आर्टिकल में यही बताने वाले हैं।

इंस्टाग्राम पर Gynae Guru के नाम से लोकप्रिय ऑब्सटेट्रिशियन और गायनोकॉलोजिस्ट डॉ. तनुश्री पांडे पदगावोंकर महिलाओं की हेल्थ से जुड़ा कंटेंट शेयर करती रहती हैं। अपने ऐसे ही एक पोस्ट में उन्होंने 4 वेजाइनल डिस्चार्ज के बारे में भी बताया है। चलिए जानते हैं उन 4 तरह के डिस्चार्ज के बारे में।

वेजाइनल डिस्चार्ज के क्या कारण हैं?

what do you mean by vaginal discharge

वेजाइनल डिस्चार्ज एक स्वस्थ शारीरिक क्रिया है जो एस्ट्रोजन के स्तर में प्राकृतिक परिवर्तन के कारण होती है। ओव्यूलेशन, कामोत्तेजना, गर्भनिरोधक गोलियों और गर्भावस्था के दौरान डिस्चार्ज की मात्रा बढ़ सकती है।

वेजाइना के जीवाणु संतुलन में परिवर्तन से इसका रंग, गंध और टेक्सचर प्रतिकूल रूप से प्रभावित होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब हानिकारक बैक्टीरिया की संख्या बढ़ती है तो योनि में संक्रमण होने की संभावना अधिक होती है।

कितने तरह के होते हैं वेजाइनल डिस्चार्ज-

जैसा कि हमने आपको बताया कि यह बहुत ही सामान्य प्रक्रिया है। ये कितने तरह का होता है, वो डॉक्टर तनुश्री से जानें-

1. क्लीयर डिस्चार्ज

एकदम क्लीयर डिस्चार्ज जिसकी कंसिस्टेंसी थोड़ी पतली होती है। यह अमूमन तब होता है जब आप ओव्यूलेशन (कैसे करें ओव्यूलेशन परीक्षण) में हों या हो सकता है कि सेक्शुअल अराउजल हो या फिर आप प्रेग्नेंट हों। 

इस तरह के डिस्चार्ज में आपको घबराने की जरूरत बिल्कुल नहीं है। 

2. व्हाइट डिस्चार्ज

क्या आपने कभी वेजाइना से व्हाइट डिस्चार्ज नोटिस किया है? यह क्लीयर डिस्चार्ज की तरह पतला नहीं होता है, बल्कि थोड़ा गाढ़ा और स्ट्रेची हो सकता है। अगर इस तरह का डिस्चार्ज आपको हो रहा है, तो यह कैन्डीडायसिस (Candidiasis) फंगल इंफेक्शन की तरफ इशारा करता है।

3. रेड डिस्चार्ज

जब आपको पीरियड्स होते हैं, तब भी डिस्चार्ज होता है। उस समय से लाल रंग का और थोड़ा चिपचिपा होता है। आप इस बीच थोड़ी मात्रा में जो डिस्चार्ज महसूस करती हैं, वो स्पॉटिंग कहलाता है। 

इसे भी पढ़ें: वेजाइनल डिस्‍चार्ज से परेशान हैं तो इसके कारण और उपचार के बारे में जानें

4. ब्राउन डिस्चार्ज

अगर कभी आप पैंटी लाइनर्स में ब्राउन डिस्चार्ज देखकर घबरा जाएं तो ध्यान रखें कि आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। यह दर्शाता है कि आपको या तो पीरियड्स शुरू होने वाले हैं या फिर वो हाल ही में खत्म हुए हैं। 

कितना वेजाइनल डिस्चार्ज होता है नॉर्मल?

vaginal discharge causes

कई अध्ययनों से यह सामने आया है कि महिलाएं आमतौर पर 1 से 4 मिलीलीटर वेजाइनल डिस्चार्ज का उत्पादन करती हैं। यह मात्रा पूरे 24 घंटे की होती है। हालांकि, यह आपके दिन-प्रतिदिन के आधार पर निर्भर करता है जो अक्सर ओव्यूलेशन और बर्थ पिल्स जैसे फैक्टर्स से प्रभावित हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: डिस्‍चार्ज जरूरत से ज्‍यादा होता है तो महिलाएं घर पर बनाएं ये वेजाइनल वॉश

डॉक्टर से पास कब जाएं?

  • अगर आपका वेजाइनल डिस्चार्ज पीला या हरा रंग है या फिर बहुत ज्यादा गाढ़ा हो रहा है। 
  • अगर आपके वेजाइनल डिस्चार्ज में से लगातार गंदी बदबू आ रही है और यह प्रतिदिन गाढ़ा हो रहा है।
  • अगर आपको अक्सर वेजाइना में जलन, खुजली, सूजन या किसी भी वेजाइनल इंफेक्शन अनुभव होता है। 
  • अगर इन सबको कारणों के चलते आपको पेल्विक में दर्द की समस्या भी उत्पन्न हो रही है। 

इस बात का ध्यान रखें कि वेजाइनल डिस्चार्ज एक सामान्य प्रक्रिया है और यह खराब या गलत बिल्कुल नहीं होता है। हां अगर आपको किसी तरह की परेशानी महसूस हो रही है तो उसे नजरअंदाज करने की बजाय अपने डॉक्टर से संपर्क करें। 

Recommended Video

हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आएगी। अगर इसी तरह के कुछ और सवाल आपके मन में हैं तो बेझिझक कमेंट कर उसे हम तक पहुंचाएं। 

हम एक्सपर्ट की राय के साथ उन्हें सुलझाने की कोशिश करेंगे। ऐसे ही रोचक लेख पढ़ते रहने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।