कई महिलाएं पब्लिक प्‍लेस और वर्क प्‍लेस पर अपने बच्‍चे को ब्रेस्‍टफीडिंग कराने में असहज महसूस करती हैं। जब मां अपने घर पर होती है तो वह अपनी और बच्‍चे की सुविधानुसार चीजों को बदल सकती है। हालांकि, जब महिला ऑफिस में या फिर पब्लिक प्लेस में होती है तो ब्रेस्टफीडिंग करवाना मुश्किल हो जाता है। ये भी मायने रखने वाली बात है कि आप कहां हैं- अगर आप पार्क या शॉपिंग मॉल में हैं तो ये थोड़ा ज्यादा आसान हो जाएगा कि आप शांत कोना ढूंढकर अपने बच्चे को फीड करवा सकें। हालांकि, अगर आप किसी व्यस्त मार्केट या फिर पब्लिक ट्रांसपोर्ट में होती हैं तो ये लगभग नामुमकिन हो जाता है कि आप अपने बच्चे को नर्स करें। 

ध्‍यान रखने वाली सबसे महत्‍वपूर्ण बात यह है कि पब्लिक प्‍लेस में अपने बच्‍चे को फीडिंग करना पूरी तरह से कानूनी है। अपने भूखे बच्‍चे को दूध पिलाने से ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण और कुछ भी नहीं हो सकता है। हालांकि, जब बात आपकी प्राइवेसी और अजनबियों के बीच होने वाली परेशानियों से बचने की आती है तो हो सकता है किसी स्‍थान की तुलना में कोई दूसरा स्‍थान ज्‍यादा सुरक्षित हो। 

क्‍या आप पब्लिक प्‍लेस में ब्रेस्‍टफीडिंग करा रही है? क्‍या करें? 

कुछ टिप्स आपको कहीं भी बच्चे को दूध पिलाने के लिए तैयार कर सकती हैं- 

ठीक से कपड़े पहनें-

ब्रेस्‍टफीडिंग के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए हुए कपड़े आते हैं, जिन्‍हें पहन कर आसानी से बच्‍चे की नर्सिंग की जा सकती है। आप टू-पीस आउटफिट्स और फ्रंट रैप स्‍टाइल ड्रेस का भी चुनाव कर सकती हैं, इन्‍हें नर्सिंग के लिए आदर्श माना जाता है। 

brestfeeding at work

इसे जरूर पढ़ें- क्‍या प्रेग्‍नेंसी के दौरान निप्‍पल्‍स का डार्क होना नॉर्मल है? एक्‍सपर्ट से जानें 

खुद को कवर करें- 

अगर आप बच्‍चे को फीड कराते वक्‍त खुद को कवर नहीं करना चाहती तो यह आपकी मर्जी है। अगर आप असहज महसूस कर रही हैं तो खुद को कवर करने के लिए किसी कपड़े या दुपट्टे का सहारा ले सकती हैं। इसके लिए मॉडर्न इक्‍युपमेंट्स जैसे बेबी फीडर, स्‍ट्रॉलर्स, वॉकर्स आदि का विकल्‍प भी मौजूद है। 

बेबी स्लिंग/ बेबी रैप पहनें-  

इसे पहनने से ब्रेस्‍टफीडिंग कराना आसान भी हो जाएगा और आपकी प्राइवेसी भी बनी रहेगी।  

प्राइवेट एरिया के लिए पूछें-  

बहुत सारी पब्लिक प्‍लेस में प्रेग्‍नेंट महिलाओं और बच्‍चे को ब्रेस्‍टफीडिंग कराने के लिए खास जगह बनाई जाती है। बेहतर होगा कि आप उस स्‍थान के अधिकारी से इस बारे में पूछ लें।  

प्राइवेट या पब्लिक प्‍लेस पर अपने बच्‍चे को ब्रेस्‍टफीडिंग कराने का सबसे अच्‍छा तरीका- 

ब्रेस्ट मिल्क बच्चे के लिए सबसे स्वास्थ्यवर्धक खाना हो सकता है। अगर आप कामकाजी मां हैं या फिर आपको जरूरी चीज़ों के लिए बार-बार बाहर जाने की जरूरत पड़ती है तो आपको ऐसी समस्या हो सकती है जहां आपके बच्चे का फीड टाइमिंग मिस हो जाए। ऐसे मौकों के लिए आप अपने ब्रेस्ट मिल्क को पहले से ही पंप करके स्टोर कर सकती हैं और उसे जरूरत के हिसाब से बाद में इस्तेमाल कर सकती हैं। दूध को हाथ से भी निकाला जा सकता है या फिर मार्केट में उपलब्ध मैनुअल या इलेक्ट्रिकल ब्रेस्ट पंप की मदद से पंप किया जा सकता है।  

breatfeeding storing

कई बार आपको बॉडी में मिल्‍क सप्‍लाई साइकिल को ध्‍यान में रखते हुए अपनी वर्क प्‍लेस पर ही ब्रेस्‍ट मिल्‍क को पंप करने की जरूरत महसूस होती है। इसके लिए आप अपने साथ जरूरी पंपिंग मटेरियल और स्‍टोरेज इक्विपमेंट रख सकती हैं। इसके लिए आपको एक ऐसे स्‍थान की तलाश करनी होगी, जहां आप इस प्रक्रिया को प्राइवेट रूप से अंजाम दे पाएं। रेस्‍टरूम एक अच्‍छा विकल्‍प है या आप ऑफिस में बने प्राइवेट कैबिन का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- कितना सुरक्षित होता है स्टोर किया हुआ ब्रेस्ट मिल्क? जानें इस प्रक्रिया से जुड़ी सारी डिटेल्स 

 

Recommended Video

आप पंप किए हुए ब्रेस्ट मिल्क को खासतौर पर इसी तरह के दूध के लिए बने पैकेट्स में स्टोर कर सकती हैं या फिर ग्लास बॉटल्स का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे समय और तारीख के हिसाब से सही से लेबल करना जरूरी है। निकाला गया ब्रेस्ट मिल्क रूम टेम्प्रेचर पर 4 घंटों तक रखा जा सकता है। इसके अलावा, आप इसे फ्रिज में 24 घंटों तक और फ्रीजर में कुछ हफ्तों/महीनों तक रख सकते हैं। आप इस स्टोर किए गए ब्रेस्ट मिल्क को फ्रीजर/ रेफ्रिजरेटर से निकाल कर, पिघला कर रेडी टू यूज स्टेट में रख सकती हैं। ऐसा करने के बाद ये ब्रेस्ट मिल्क 2 घंटों तक इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे आपके लिए न केवल बच्‍चे की फीडिंग आसान हो जाएगी बल्कि आप परेशानी और शर्मिंदगी से भी बच जाएंगी 

भले ही आप अपने बच्चे को परिवार वालों या केयरटेकर के पास छोड़कर काम पर या बाहर जाएं, पंप और स्टोर किया हुआ ब्रेस्ट मिल्क आसानी से आपकी नर्सिंग से जुड़ी समस्याओं का हल निकाल सकता है।  

डॉक्टर जाग्रुति संघ्वी (पीडियाट्रिशियन- एमडी, डीसीएच, डीएनबी, एमएनेमएएस, एफआईएएमएस) को उनकी एक्सपर्ट सलाह के लिए धन्यवाद। 

रेफरेंस-

https://www.whattoexpect.com/first-year/breastfeeding/breastfeeding-in-public/

https://www.parents.com/baby/breastfeeding/tips/dos-and-donts-when-breastfeeding-in-public/