• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

किडनी स्टोन होने पर नजर आते हैं यह लक्षण

किडनी स्टोन का साइज जब बढ़ जाता है तो यह काफी दर्दनाक हो सकता है। ऐसे में आप शुरुआत में कुछ लक्षणों के जरिए इसे पहचान सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -20 Aug 2022, 10:00 ISTUpdated -18 Aug 2022, 14:06 IST
Next
Article
some symptoms of kidney stone

किडनी मानव शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। यह ब्लड को प्यूरिफाई करने के साथ-साथ सभी अपशिष्ट उत्पादों को पेशाब के जरिए बाहर निकाल देता है। लेकिन आज के समय में व्यक्ति जिस तरह का लाइफस्टाइल जी रहा है, उसके कारण व्यक्ति को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यहां तक कि इसके कारण लोगों को कई तरह की किडनी से जुड़ी समस्याएं भी हो जाती हैं। इनमें किडनी स्टोन बेहद ही आम समस्या है।

जब गुर्दे की पथरी का साइज बढ़ जाता है तो उसे निकालने के लिए ऑपरेशन की सलाह दी जाती है। हालांकि, अगर समय रहते किडनी स्टोन के लक्षणों की पहचान कर ली जाए तो ऐसे में ऑपरेशन के बिना भी नेचुरल तरीके से पथरी को निकाला जा सकता है। आपको शायद पता ना हो, लेकिन किडनी स्टोन होने पर व्यक्ति का शरीर खुद इसके लक्षण देता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही संकेतों के बारे में बता  रहे हैं, जो यह दर्शाते हैं कि आपको किडनी स्टोन की समस्या हो गई है-

किडनी स्टोन क्या है?

what is kidney stone

किडनी स्टोन के संकेतों के बारे में जानने से पहले आपको इसके बारे में भी जान लेना चाहिए। यह आमतौर पर कैल्शियम या यूरिक एसिड से बने नमक और खनिजों के कलेक्शन होते हैं। वे गुर्दे के अंदर बनते हैं और यहां तक कि मूत्र पथ के अन्य भागों में भी जा सकते हैं। यह समस्या आमतौर पर तब अधिक होती है, जब आपके मूत्र में बहुत अधिक खनिज जमा हो जाते हैं। 

पीठ, पेट या बाजू में दर्द

गुर्दे की पथरी अमूमन दर्द का कारण बन सकती है। जिन लोगों को यह समस्या होती है, उन्हें पीठ, पेट या बाजू में दर्द की शिकायत हो सकती है। दर्द तब शुरू होता है जब स्टोन मूत्रवाहिनी में चला जाता है, जो एक रुकावट का कारण बनता है। इसके कारण गुर्दे में दबाव बनता है। इस दबाव के कारण गुर्दे का दर्द अक्सर अचानक शुरू हो सकता है। साथ ही, यह शरीर के विभिन्न हिस्सों में दर्द की वजह बनता है, क्योंकि पत्थर अपना स्थान बदलता है। जबकि बड़े स्टोन अधिक दर्दनाक हो सकते हैं, यहां तक कि छोटे स्टोन भी दर्दनाक हो सकते हैं और रुकावट का कारण बन सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: किडनी को सेहतमंद रखने के लिए ये 9 टिप्स आएंगी आपके काम

पेशाब के दौरान दर्द या जलन

smelly urine in kidney stone

स्टोन पेशाब की प्रक्रिया के दौरान असुविधा पैदा कर सकता है। इस स्थिति को डिसुरिया कहते हैं। कभी-कभी लोग पेशाब के दौरान होने वाले दर्द को नजरअंदाज करते हैं या फिर इसे यूरिन इंफेक्शन से जोड़कर देखते हैं। इसलिए, यदि लक्षण बने रहते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है ताकि आपको सही-सही अपनी स्थिति के बारे में पता चल जाए।

Recommended Video

पेशाब में खून आना

गुर्दे की पथरी का एक सामान्य लक्षण पेशाब में खून आना भी है, जिसे हेमट्यूरिया भी कहा जाता है। यह ब्लड लाल, गुलाबी, या भूरे रंग का हो सकता है, और कभी-कभी रक्त कोशिकाएं बहुत छोटी होती हैं जिन्हें माइक्रोस्कोप के बिना नहीं देखा जा सकता है। फिर भी, अगर आपको पेट या कमर के साइड में दर्द हो रहा है या फिर पेशाब में समस्या हो रही है तो एक बार यूरिन टेस्ट अवश्य करवाएं। 

बदबूदार पेशाब

kidney stone  basic symptoms

हेल्दी यूरिन साफ होता है और इसमें तीखी गंध नहीं होती है। लेकिन अगर आपको यूरिन पास करते हुए एक अजीब सी स्मेल आती है, तो यह गुर्दे या मूत्र पथ के संक्रमण का संकेत दे सकता है। मूत्र में गंध बैक्टीरिया से आ सकती है जिसके परिणामस्वरूप मूत्र पथ संक्रमण हो सकता है। इसलिए, ऐसे किसी भी लक्षण को नजरअंदाज करने की भूल ना करें।

इसे जरूर पढ़ें: आपके यूरीन से भी आती है अजीब सी स्‍मैल तो इसे नजरअंदाज न करें

तो अब आप भी इन लक्षणों के नजर आने पर तुरंत सतर्क हो जाएं और डॉक्टर से मिलकर सभी जरूरी टेस्ट करवाएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।