हमारी बॉडी खुद को पसीने और यूरीन के जरिए डिटॉक्‍स करती है। इसलिए आप जब भी यूरीन के लिए जाती हैं तो इसमें से हल्‍की सी बदबू आती हैं। लेकिन अगर आपके यूरीन से तेज और अजीब तरह की बदबू आने लगे तो इसे नजरअंदाज करना सही नहीं है। क्‍योंकि यह आपके बॉडी के अंदर के टॉक्सिंस नहीं हैं बल्कि यह बॉडी की किसी गंभीर समस्‍या की तरफ इशारा करते हैं। जी हां अगर आपके यूरीन से भी अजीब से स्‍मैल आती हैं तो उसे इग्‍नोर ना करें। आइए जानें कि किन-किन कारणों से यूरीन से अजीब तरह की बदबू आती है। 

यूटीआई

uti reason for smelly urine inside

महिलाओं में यूरीन में स्‍मैल आने के सबसे आम कारणों में यूरीनरी ट्रेक्‍ट इंफेक्‍शन है। यूरीनरी ट्रेक्ट इंफेक्शन एक ऐसी बीमारी है जिसके कारण महिलाओं के यूरीन से अजीब तरह की बदबू आती है। यूटीआई एक तरह का इंफेक्‍शन है जो यूरीन में होता है। यूटीआई होने पर यूरीन से अजीब सी स्‍मैल आने लगती है और साथ ही जलन भी होने लगती है। इसलिए अगर आपके यूरीन में स्‍मैल आ रही है तो तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें, कहीं आपको यूटीआई तो नहीं।

Read more: यूटीआई इंफेक्शन को ना करें नजरअंदाज, Ladies के लिए इससे बचना अब मुश्किल नहीं

कुछ फूड्स भी है जिम्‍मेदार

कुछ फूड्स ऐसे भी हैं जिनके सेवन करने से आपके यूरीन से अजीब तरह की बदबू आने लगती है। अधिक मसालेदार खाना हो या फिर खाने में प्याज, लहसुन, ब्रसेल्स स्प्राउट्स आदि का अधिक सेवन से यूरीन बदबूदार हो जाता है। अगर आप एल्कोहल का सेवन करती हैं तो भी आपके यूरीन से बदबू आती है। रॉस के अनुसार, हाई सॉल्‍ट डाइट आपके यूरीन को अधिक फोकस बना देता है। 

सफाई पर ध्‍यान ना देना

प्राइवेट पार्ट की ठीक से सफाई ना करने से भी आपके यूरीन से अजीब सी स्‍मैल आने लगती है। जी हां अगर आप अपने प्राइवेट पार्ट की सफाई पर ध्यान नहीं दे रही हैं तो संभल जायें। इसके कारण कई तरह के इंफेक्‍शन हो सकते हैं जो कि धीरे-धीरे खतरनाक हो सकते हैं। अगर आपने समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया तो इसके कारण ओवेरियन कैंसर भी हो सकता है।

डिइाइड्रेशन
avoid water reason for smelly urine inside

यूरीन से बदबू आने का नंबर एक कारण पर्याप्‍त पानी नहीं पीना है। शेरे रॉस, एमडी, सांता मोनिका के प्रोविडेंस सेंट जॉन हेल्थ सेंटर की गायनेकोलॉजिस्ट के अनुसार, ''जब आपकी बॉडी डिहाइड्रेट होती है तो आपके यूरीन से अजीब से स्‍मैल आने लगती है और यूरीन का कलर डार्क हो जाता है। ये आपकी बॉडी का बताने का तरीका है कि आपकी बॉडी में पानी की कमी है। इसलिए रोजाना 10 से 12 गिलास पानी पीने की आदत डालें। जी हां आप पर्याप्त पानी पी रही हैं या नहीं इसकी पहचान आप अपने यूरीन के कलर से कर सकती हैं।

एसटीडीज का खतरा

एसटीडीज यानी यौन संक्रामक बीमारियां बहुत खतरनाक और जानलेवा भी हो सकती हैं। यौन संक्रमित बीमारी का निदान अगर आपके अंदर नहीं हुआ है और आपके यूरीन से अजीब बदबू आ रही है तो आपको एसटीडीज हो सकता है। क्लैमाइडिया यौन संक्रामित बीमारी का एक ऐसा प्रकार है जिसके कारण यूरीन से बदबू आने लगती है।

डायबिटीज का इशारा
diabetes reason for smelly urine inside

डायबिटीज ऐसी बीमारी है जो एक बार हो जाये तो जीवनभर साथ निभाती है। डायबिटीज ब्लड में शुगर की मात्रा अधिक होने से होती है। डायबिटीज का संकेत देने वाले लक्षणों में से एक लक्षण यह भी है। किडनी से जब अधिक मात्रा में शुगर का स्राव होने लगता है तब अजीब बदबू आने लगती है। यह डायबिटीज का इशारा है इसे समझें और तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें।

Read more: लंबे समय तक यूरीन रोकने की आदत आपमें भी हैं तो सावधान हो जाएं

कहीं आप प्रेग्‍नेंट तो नहीं

प्रेग्‍नेंसी के शुरूआती दिनों यानी प्रेग्‍नेंट होने के कुछ दिनों बाद महिला को इस बात का पता नहीं चला पाता कि वह प्रेग्‍नेंट है। प्रेग्‍नेंसी के लक्षण यूरीन के जरिये भी मिल जाता है। रॉस कहती हैं, "प्रेग्‍नेंसी के दौरान, विशेष रूप से पहली तिमाही के दौरान उत्पादित हार्मोन से यूरीन में तेज गंध आने लगती है।" अगर आपके यूरीन से अजीब तरह की बदूब आने लगी है तो चेकअप कराए कि कहीं आप प्रेग्‍नेंट तो नहीं हैं। 

इसके अलावा यूरीन से बदबू आने के कई और कारण भी हो सकते हैं, इसलिए जितनी जल्दी हो सके इसके बारे में डॉक्टर से सलाह लें।
All Image Courtesy: Shutterstock.com

 

  • Pooja Sinha
  • Her Zindagi Editorial