• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

यूरिक एसिड बढ़ जाने पर भूल से भी ना खाएं यह हेल्दी फूड्स

अगर आपकी बॉडी में यूरिक एसिड का लेवल काफी बढ़ गया है तो ऐसे में आपको कुछ हेल्दी फूड्स को अवॉयड करना चाहिए। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -20 May 2022, 17:30 ISTUpdated -20 May 2022, 16:50 IST
Next
Article
Acid Ka High Level Hone Par Avoid Karein Ye Food m

एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए हेल्दी फूड खाने की सलाह दी जाती है। आमतौर पर, लोग कई तरह के हेल्दी फूड इंग्रीडिएंट्स को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। लेकिन कोई भी हेल्दी फूड आपकी बॉडी पर किस तरह असर डालता है, यह मुख्य रूप से आपकी हेल्थ कंडीशन पर निर्भर करता है। हो सकता है कि एक हेल्दी फूड जो एक व्यक्ति को लाभ पहुंचाए, वहीं दूसरे व्यक्ति को नुकसान पहुंचा सकता है। इन्हीं हेल्थ कंडीशन में से एक है यूरिक एसिड का बढ़ना।

यूरिक एसिड एक तरह का रसायन होता है। दरअसल, जब आपके शरीर में खाद्य पदार्थों में मौजूद प्यूरीन शरीर में टूटता है तो यूरिक एसिड शरीर में घुल जाता है। उसके बाद, यह किडनी के माध्यम से बाहर निकल जाता है। लेकिन अगर किडनी यूरिक एसिड को बाहर निकालने में असमर्थ रहती है, तो इससे शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है। ऐसे में आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। ऐसे कई हेल्दी फूड आइटम्स होते हैं, जिन्हें इस दौरान ना खाने की सलाह दी जाती है। तो चलिए आज इस लेख में सेंट्रल गवर्नमेंट हॉस्पिटल के ईएसआईसी अस्पताल की डायटीशियन रितु पुरी आपको कुछ ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में बता रही हैं-

प्यूरीन रिच फूड

healthy food

चूंकि यूरिक एसिड और प्यूरीन का आपस में सीधा कनेक्शन है। ऐसे में अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है, तो आपको प्यूरीन रिच फूड जैसे मीट खासतौर पर ऑर्गन मीट को पूरी तरह से अवॉयड करना चाहिए। इस दौरान आपके शरीर की प्यूरिन को ब्रेकडाउन करने की क्षमता काफी कम हो गई है और इसलिए प्यूरीन रिच फूड लेने से बॉडी में यूरिक एसिड का लेवल और भी अधिक बढ़ जाएगा।

दालों का करें संभलकर सेवन

healthy food for body

दालों को प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है और इसलिए अधिकतर लोग दालों का सेवन करना पसंद करते हैं। इतना ही नहीं, इसमें पोटेशियम भी अच्छी मात्रा में होता है। लेकिन इनके साथ एक समस्या यह होती है कि इसमें प्यूरीन की मात्रा काफी अधिक होती है, जिसके कारण यह आपके शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ा सकती हैं। हालांकि, यहां आपको यह ध्यान रखना है कि आप दालों को पूरी तरह से अपनी डाइट से बाहर ना करें। बल्कि आप इसका सेवन कम करें। आप दिनभर में एक से दो कटोरी दाल का सेवन आसानी से कर सकते हैं, लेकिन इससे अधिक दाल खाने से बचें। 

सी-फूड को कहें नो

sea foodअगर आप नॉन-वेजिटेरियन हैं और सी-फूड पसंद करते हैं या फिर आप कोस्टल एरिया में रहते हैं तो ऐसे में आपको सी-फूड से भी थोड़ी दूरी बनानी चाहिए। शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाने पर सी-फूड जैसे मछली, झींगा व ओएस्टर आदि को खाने से शरीर में समस्या बढ़ सकती है।  बेस्ट नॉन-वेजिटेरियन 

इसे जरूर पढ़ेंः यूरिक एसिड में कमी लाकर पेट को हेल्‍दी बनाते हैं ये 10 तरीके

(दाल खाने के फायदे)

इसे जरूर पढ़ेंः यूरिक एसिड ने बढ़ा दिया है हड्डियों में दर्द तो अपनाएं ये गाउट डाइट

अल्कोहल 

bad food

शरीर में यूरिक एसिड लेवल हाई होने पर अल्कोहल का सेवन करना भी नुकसानदायक हो सकता है। दरअसल, जब आप इस स्थिति में अल्कोहल लेते हैं, तो इससे रक्त में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, जो आपके लिए समस्या खड़ी कर सकती है। कोशिश करें कि आप अल्कोहल के स्थान पर अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। पानी की अधिकता के कारण यूरिनेशन को डायलूटेड होने में मदद मिलती है। इस तरह, शरीर में मौजूद यूरिक एसिड का बाहर निकलना अधिक आसान हो जाता है। (अल्कोहल के नुकसान)

तो अब इन फूड आइटम्स को अपनी डाइट से बाहर करें और एक बेहतर लाइफस्टाइल जीएं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।